महाराजवाड़ा की पुरानी बिल्डिंग को हैरिटेज धर्मशाला

स्मार्ट सिटी की बैठक : रामघाट के मंदिरों और घाट के सौंदर्यीकरण पर भी खर्च होंगे 16 करोड़

उज्जैन, अग्निपथ। महाकालेश्वर मंदिर क्षेत्र में महाराजवाड़ा की पुरानी बिल्डिंग को हैरिटेज धर्मशाला का रूप देने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस काम पर दो चरणों में करीब 23 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके अलावा रामघाट पर घाट और मंदिरों के जीर्णोद्धार पर 15 करोड़ 67 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

मंगलवार को कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई स्मार्ट सिटी कंपनी बोर्ड की बैठक में महाराजवाड़ा हैरिटेज धर्मशाला, रामघाट सौंदर्यीकरण के प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई है। इस बैठक में कोठी महल से तरणताल व उदयन मार्ग पर मार्निंग वॉक के लिए सुविधाजनक रोड बनाने का प्रस्ताव भी तैयार करने के लिए कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया। स्मार्ट सिटी बोर्ड बैठक में मन्नत गार्डन की जमींन पर पार्किंग के लिए ले-आउट बनाने, महाकालेश्वर मंदिर में ऑडियों गाईड की सुविधा के लिए प्रस्ताव तैयार करने पर भी चर्चा की गई।

मंदिर क्षेत्र में कैमरों से होगी हेड काउंटिंग

स्मार्ट सिटी बोर्ड बैठक के दौरान कलेक्टर आशीषसिंह ने अधिकारियों को महाकालेश्वर मंदिर क्षेत्र में हाई रेजुलेशन कैमरे लगाने का प्रस्ताव तैयार करने को कहा है। ये कैमरे ऐसे होंगे जो भीड़ भरे दिनों में महाकालेश्वर मंदिर क्षेत्र में मौजूद लोगों की गिनती भी कर सकेंगे। इसके अलावा भीड़ की मानिटरिंग भी की जा सकेगी। हेड काउंटिंग सिस्टम लागू होने से त्योहारी दिनों में मंदिर क्षेत्र में भीड़ प्रबंधन में आसानी होगी।

इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

द्य रूद्रसागर के जीर्णोद्धार के लिए 17 करोड़ 83 लाख रुपए के कार्य होंगे।
द्य महाराजवाड़ा परिसर को हेरिटेज धर्मशाला बनाने पर पहले चरण में 15 करोड़ 89 लाख व दूसरे चरण में 7 करोड़ 14 लाख रुपए खर्च होंगे।
द्य रामघाट व घाट के मंदिरों के जिर्णोद्धार, बाउंड्रीवॉल पेंटिंग पर 15 करोड़ 67 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।
द्य महाराजवाड़ा क्रमांक 2 के वर्तमान भवन की जगह पर बैसमेंट पार्किंग और हाकर्स जोन बनाने के लिए 24 करोड़ 82 लाख रुपए खर्च होंगे।
द्य तारामंडल पर थ्री डी रेजुलेशन सिस्टम अपग्रेड होगा, इस काम पर 8 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
द्य विक्रम यूनिवर्सिटी के म्यूजियम के जीर्णोद्धार और नजदीक ही नया भवन बनाने पर 8 करोड़ 48 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

Next Post

किरायेदार ने जमाया मकान पर कब्जा, कलेक्टर को शिकायत

Tue Nov 23 , 2021
उज्जैन, अग्निपथ। मंगलवार को बृहस्पति भवन में अपर कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत सुश्री अंकिता धाकरे द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई करते हुए अधीनस्थ अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। कृष्ण पार्क कॉलोनी निवासी ऋषभ पोरवाल पिता राजेश पोरवाल ने आवेदन दिया कि उनके पिता की विगत […]