अगस्त में जिन उपभोक्ताओं के खाते हुए थे फ्रीज, उनके बिजली बिलों में अब 25 से 60 फीसदी छूट मिलेगी

Bijali bill cartoon

उज्जैन, अग्निपथ। जिन उपभोक्ताओं के बिजली बिल बकाया है, उनके लिए बिजली कंपनी समाधान योजना लेकर आई है। इसके तहत 25 से साठ फीसदी तक की बिजली बिल में छूट मिलेगी। योजना में दो श्रेणी बनाई गई है।

बिजली कंपनी के कार्यपालन यंत्री राजीव पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना में पश्चिम में 30000 से ज्यादा उपभोक्ताओं को मिलेगा। 10,000 से ज्यादा उपभोक्ताओं के नोटिस कंपनी के कर्मचारियों को सौंप दिए गए हैं। 20 हजार नोटिस भी बनकर तैयार हो गए हैं। एक दो दिन में कर्मचारियों को उपलब्ध करा दिए जाएंगे, जिन्हें कर्मचारी बकायादारों के घरों पर जाकर देंगे और उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करेंगे।

पटेल ने बताया कि बिजली कंपनी ने कोरोना काल में 31अगस्त 2020 को एक किलोवॉट के कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं के खाते फ्रीज कर दिए थे, जिनका सौ रुपए भी बिल बकाया था। पश्चिम जोन में ऐसे 30 हजार उपभोक्ता चिन्हित किए गए हैं। पश्चिम के पांचों झोन के इन सभी उपभोक्ताओं को नोटिस भेजे जा रहे हैं। इसके अलावा मैसेज,वाट्सएप के माध्यम से भी इन उपभोक्ताओं को सूचना भेजी जा रही है। ताकि कोई भी उपभोक्ता यह नहीं कह पाए कि उसे समाधान योजना की जानकारी नहीं मिली है।

उन्होंने बताया कि सभी बकायादारों को कर्मचारी खुद उनके घर पर जाकर भी नोटिस देंगे। इन उपभोक्ताओं पर बिजली का बकाया बिल 44 करोड़ 72 लाख रुपए बकाया है।

पहली श्रेणी में ऐसे मिलेगा लाभ

बिजली कंपनी की समाधान योजना के तहत बकाया बिल का एकमुश्त 60 प्रतिशत बिल जमा करने पर बकायादार को 40 फीसदी की छूट और अधिभार में भी पूरी छूट मिल जाएगी। यानी बकायादार केवल साठ प्रतिशत राशि जमा करके अपने खाते से बिजली बिल का बकाया निल करवा सकता है।

दूसरी श्रेणी में भी किस्तों का प्रावधन

बिजली कंपनी ने समाधान योजना के तहत दूसरी श्रेणी उन बकायादारों की बनाई है, जो एक मुश्त बिल जमा नहीं कर सकते हैं। वे बकाया बिल का 75 प्रतिशत छह माह की छह किस्तों में जमा करा सकते हैं। इसमें उनका बकाया बिल का 25 फीसदी माफ हो जाएगा और अधिभार यानी सरचार्ज जो लगा है वह पूरी तरह से माफ हो जाएगा।

सबसे ज्यादा बकाया कार्तिक मेला झोन में

बिजली कंपनी इन दोनों श्रेणी में लाभ उपभोक्ता को तभी मिलेगा, जब उपभोक्ता 15 दिसंबर तक बिजली कंपनी से समाधान योजना में लाभ लेने के आवेदन देगा। पटेल के मुताबिक सबसे ज्यादा बकाया कार्तिक मेला जोन में है। इस झोन में बिजली उपभोक्ताओं पर 13 करोड़ रुपए बकाया है। जबकि अन्य चार झोन में पांच से छह करोड़ ही उपभोक्ताओं पर बकाया है।

लोक अदालत से पहले विशेष कैंप

बिजली कंपनी के कार्यपालन यंत्री राजीव पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि लोक अदालत में उपभोक्ताओं बिलों के संबंध में जानकारी लेने पहुंचते हैं। प्री लिटिगेशन प्रकरण में उपभोक्ता परेशान न हो इसके लिए लोक अदालत से पूर्व एक समाधान कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इसमें उपभोक्ता लोक अदालत और बिजली कंपनी के झोन आफिस में आकर अपने प्रकरण के संबंध में बिजली कंपनी के कर्मचारी और अधिकारियों से बात कर सकता है। ताकि 11 दिसंबर को लोक अदालत के दिन केवल राशि जमा ही करनी होगी। पांच झोन के पांच अधिकारियों की इसके लिए ड्यूटी लगाई गई है।

 

Next Post

खाद की कमी से परेशान किसानों ने किया जिला विपणन कार्यालय पर प्रदर्शन

Tue Nov 23 , 2021
डीएमओ पर सोसायटियों को परेशान करने का आरोप लगाया उज्जैन, अग्निपथ। खाद की कमी से परेशान किसानों ने जिला विपणन कार्यालय पर प्रदर्शन किया। इस दौरान किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने अफसरों को आफिस में बंद कर दिया था, बाद में पुलिस हस्तक्षेप के चलते किसानों ने जाम को खोला। […]