रतलाम में एक रुपए किलो प्याज

लागत भी नहीं निकल रही; मंडी में प्याज फेंककर जा रहे किसान

रतलाम । यहां मंडी में प्याज बेचने आए किसानों को दाम सुनकर निराशा हाथ लगी है। एक रुपए में एक किलो प्याज मिल रहा है। भाव नहीं मिलने किसान नाराज हैं। किसान मंडी में ही प्याज फेंककर जा रहे हैं।

रतलाम कृषि उपज मंडी में मीडियम क्वालिटी के एक किलो प्याज का रेट 1 रुपए तक मिल रहे हैं। एक सप्ताह से प्रतिदिन 200 से ज्यादा ट्रॉली नई प्याज मंडी में आ रहा है। किसानों को हल्की और मध्यम गुणवत्ता वाले प्याज का कोई खरीदार ही नहीं मिल रहा है। प्याज का न्यूनतम मूल्य 100 क्विंटल तक लगाया जा रहा है। वहीं, रतलाम से 600 किलोमीटर दूर जबलपुर में प्याज के थोक रेट 25 रुपए किलो है। खुदरा रेट 45 रुपए किलो तक है। इंदौर में थोक रेट 15 और खुदरा में 25 रुपए तक है।

लागत भी नहीं निकाल पा रहे किसान

मंडी में प्याज लेकर पहुंचे किसान अपनी फसल को औने-पौने दाम पर ही बेच रहे हैं। वहीं, फसल नहीं बिकने पर प्याज मंडी में ही छोड़कर जा रहे हैं। मौसम खराब होने से किसानों को कृषि मंडी में दोहरी मार भी सहना पड़ रही है। बारिश की आशंका से खुले में पड़ा प्याज खराब होने की चिंता भी सता रही है। प्याज की खेती करने वाले किसान गिरी हुई कीमतों की वजह से लागत मूल्य भी नहीं निकाल पा रहे हैं।

मंडी में 200 ट्रॉली प्याज आ रही

प्याज की 200 ट्रॉली प्रतिदिन नीलामी के लिए पहुंच रही है। किसान ग्रेडिंग किए बिना अपनी फसल लेकर मंडी में पहुंच रहे हैं। जिसमें गुणवत्ता कमजोर होने पर प्याज के खरीदार नहीं मिल रहे है। अच्छी गुणवत्ता का प्याज 1500 से 2200 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है। न्यूनतम100 रुपए प्रति क्विंटल के सौदे हो रहे हैं । फसल नहीं बिकने पर किसान अपना बचा हुआ माल मंडी में ही छोड़ कर चले जाते हैं। -मानसिंह मुनिया, मंडी सचिव, कृषि उपज मंडी रतलाम

Next Post

नववर्ष: महाकाल में उमड़ा सैलाब, गर्भगृह में पांच दिन प्रवेश प्रतिबंधित

Thu Dec 30 , 2021
प्रीपेड बूथ से लेकर हरसिद्धि मंदिर तक हारफूल वालों को हटाया उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में बुधवार तक जहां भीड़ का सैलाब सामान्य था, वहीं साल के सेकंड लास्ट दिन गुरुवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान महाकाल के दर्शन को उमड़े। हालांकि गर्भगृह में प्रवेश 30 दिसम्बर से […]
Mahakal mandir aangan