दस्त के साथ बुखार तो निकल रहा कोरोना

डॉक्टर बोले ये चिंता का विषय, कोरोना की जांच जरूर कराएं

उज्जैन, अग्निपथ। बढ़ रहे कोविड पेशेंट में अब लक्षण भी अलग-अलग मिल रहे हैं। पहली और दूसरी लहर में चेस्ट इंफेक्शन की शिकायत वैक्सीन की एंटीबॉडी बनने से इस बार मरीजों को नहीं मिल रही है। लेकिन इस बार मरीजों को नए-नए लक्षण मिल रहे हैं।

कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ. एचपी सोनानिया ने बताया कि कोविड के कुछ मरीज ऐसे भी मिले हैं जिन्हें बुखार के पहले या बुखार के साथ लूज मोशन (दस्त लगने) की शिकायत हुई है। जब उनका कोविड टेस्ट कराया गया तो वे पॉजिटिव निकले। यह चिंता का विषय इसलिए है क्योंकि इसमें पीडि़त का इम्युनिटी प्रभावित होने की आशंका रहती है। अभी माधव नगर डिस्पेंसरी में बने कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों में से दो को हार्ट की समस्या भी है। ऐसे मरीजों को सतर्क रहने की जरुरत है। इनके इलाज में भी विशेष सावधानी रखी जा रही है।

हार्ट पेशेंट और लंग्स इंफेक्शन वाले मरीजों के लिए सतर्कता जरूरी: डॉ. सोनानिया ने कहा कि यह मौसम हार्ट पेशेंट के लिए घातक है। टीबी या चेस्ट से संबंधित अन्य बीमारी, कैंसर, लंग्स इंफेक्शन, बच्चे व बूढ़ों को इस मौसम में ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है। क्योंकि इन दिनों में सभी की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। इसलिए सभी आसानी से किसी भी वायरल से पीडि़त हो सकते हैं।

वीडियो कॉलिंग से ऑनलाइन उपचार

ऐसे प्रत्येक संदिग्ध मरीज पर नजर रखी जा रही है। प्रत्येक मरीज से बातचीत करने के लिए फोन पर संपर्क किया जा रहा है। संदिग्ध लगने पर वीडियो कॉलिंग के माध्यम से चर्चा की जाती है। मरीजों को इमरजेंसी स्थिति में कांटेक्ट नंबर दिए गए हैं ताकि वे तत्काल चिकित्सा सेवाएं ले सके। मरीज को बुखार या सर्दी-खांसी तो नहीं है। उन्हें कोई दूसरी तकलीफ तो नहीं हो रही है।

Next Post

साबित हो गया.. जनसुनवाई मजाक है- फरियादी मर गया-न्याय नहीं मिला..!

Wed Jan 12 , 2022
उज्जैन, अग्निपथ। तो आखिरकार साबित हो गया। साप्ताहिक जनसुनवाई मजाक- मजाक और केवल मजाक है। जहां पर न्याय मिलने की आस में फरियादी की मौत ही हो जाती है लेकिन न्याय नहीं मिल पाता है। ऐसे में जनसुनवाई को मजाक ही माना जा सकता है। इसके अलावा इससे बेहतर शब्द […]
tej sing