भागवतजी का आगमन और भस्म आरती दर्शन शुरू, पहले दिन 220 श्रद्धालु पहुंचे

ऑफलाइन बुकिंग से मिला प्रवेश, जनरल भस्म आरती काउंटर से शाम से ही हो गई थी बुकिंग शुरू

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में बहुप्रतीक्षित भस्मारती श्रद्धालुओं के लिए 19 फरवरी से आनन फानन में शुरू कर दी गई थी। वीवीआईपी सरसंघ चालक मोहन भागवत के आगमन को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा भस्मारती दर्शन शुरू करने की चर्चा महाकालेश्वर मंदिर गलियारों में चलती रही। भस्मारती शुरू होने की सुगबुगाहट मंदिर में शुक्रवार दोपहर से शुरू हो गई थी। वीवीआईपी आगमन को इसका मुख्य कारण माना जा रहा था।

पहले दिन 19 फरवरी शुक्रवार को आनन फानन में जनरल भस्मार्ती काउंटर की साफ सफाई कर यहां से आफलाइन अनुमति देना प्रारंभ कर दिया गया था। जिला प्रशासन ने भस्मारती महाशिवरात्रि पर्व से पहले शुरू करने का जोखिम इसलिए उठाया क्योंकि आरएसएस के सर संघ चालक मोहन भागवत का आगमन होना है। इस बात की चर्चा मंदिर के कर्मचारियों सहित अधिकारियों में पहले से ही चल रही थी। अन्यथा महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में पहले ही भस्मार्ती शुरू करने का फैसला ले लिया जाता। सरसंघ चालक के आगमन की सूचना जिला प्रशासन को मिली तो आनन फानन में भस्मारर्ती दर्शन व्यवस्था को आम श्रद्धालुओं के लिए शुरू कर दिया गया।

जानकारी के अनुसार पहले दिन 19 फरवरी शुक्रवार को जनरल भस्मारती काउंटर से 220 श्रद्धालुओं को अनुमति दी गई। इसमें से आम श्रद्धालु को 100, 50 प्रोटोकाल और 70 पंडे पुजारियों को दी गई थी। मंदिर प्रशासन ने इसकी तैयारियां दोपहर में कराना शुरू कर दी थी। खुद मंदिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ जनरल भस्मारती काउंटर पहुंचे थे और यहां पर बैठकर जायजा लिया था।

गणेश और कार्तिकेय मंडपम में बैठे

शुक्रवार को पहले दिन श्रद्धालुओं को गणेश और कार्तिकेय मंडपम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाते हुए बैठाया गया। श्रद्धालुओं की संख्या सीमिति होने के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत सामने नहीं आई। ज्ञातव्य रहे कि आम श्रद्धालुओं के लिए एक दिन पूर्व भस्म आरती काउंटर से बुकिंग पूर्णतया नि:शुल्क रहेगी।

21 को भस्मारती में शामिल होगेे सरसंघ चालक श्री भागवत

सरसंघ चालक मोहन भागवत उज्जैन शहर में तीन दिवसीय प्रवास पर रहेंगे। श्री भागवत को सोमवार को सुबह 3.42 बजे भस्मारती में शामिल होंगे और 6.15 बजे मंदिर से प्रस्थान करेंगे। रविवार 20 फरवरी को इस्कान मंदिर में उनके व्याख्यान होंगे। उनका दो दिवसीय कार्यक्रम रहेगा जिसमें आरएसएस भवन का लोकार्पण और माधव सेवा न्यास जाने का भी है। इस दौरान श्री भागवत 21 की अलसुबह होने वाली भस्मारती में शामिल हो सकते हैं।

Next Post

वैश्विक संकट के दौर में सद्भावना बहुत आवश्यक है : डोंगरा

Sat Feb 19 , 2022
उज्जैन, अग्निपथ। संपूर्ण विश्व महामारी के बाद एक संकट से जूझ रहा है, ऐसे में सद्भावना का मूल मंत्र ही संपूर्ण विश्व को इस चुनौती से बचा सकता है। मानवीय सेवा करना सद्भावना का एक प्रमुख अंश है और इस समय एक दूसरे का यथासंभव सहयोग और सेवा करना सच्चा […]
Smarika gyanpeeth 19 02 22