शादी में किया जीरो वेस्ट का प्रचार

Ujjain Zero waste shadi 21 02 22

उज्जैन, अग्निपथ। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में अपनी रैंक बेहतर बनाने के लिए नगर निगम द्वारा कई तरह के प्रयोग किए जा रहे है। नगर निगम की टीम ने सेंटपॉल स्कूल रोड की नक्षत्र होटल में एक विवाह समारोह करने वाले परिवार से बात की। इस परिवार को जीरो वेस्ट कांसेप्ट पर शादी करने के लिए राजी किया।

नक्षत्र होटल में बुकिंग रजिस्टर के आधार पर नगर निगम की टीम ने इसी क्षेत्र में रहने वाले आशीष भदौरिया से संपर्क किया था। उन्हें बताया गया कि नगर निगम की टीम उनके यहां आयोजित विवाह समारोह को शहर में आदर्श के रूप में प्रस्तुत करना चाहती है। भदौरिया इसके लिए राजी हो गए।

ये किये बदलाव

विवाह समारोह में किसी भी तरह के सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया गया। हर टेबल पर जीरो वेस्ट वेडिंग की तख्तियां लगाई गई। पानी के लिए स्टील के ग्लास रखे गए। बचे हुए भोजन और भोजन सामग्री के गीले वेस्ट की भी कंपोस्टिंग करा दी गई। जोन क्रमांक 2 के जोनल अधिकारी साहिल मैदावाला ने बताया कि इस जिरो वेस्ट वेडिंग का कांसेप्ट शहर में लोगों को प्रेरणा देने के उद्देश्य से किया गया था।

Next Post

शिव नवरात्रि पर दूल्हा बने बाबा महाकाल, हल्दी-उबटन लगाया

Mon Feb 21 , 2022
श्री महाकालेश्वर मंदिर में भी महापर्व का उल्लास शुरू उज्जैन, अग्निपथ। सोमवार 21 फरवरी से महाशिव नवरात्रि पर्व भगवान महाकाल के आंगन में शुरू हो गया। जिसमें भस्म आरती में सुबह भगवान महाकाल को हल्दी का उबटन लगाकर स्नान कराया गया। पश्चात सुबह शासकीय पुजारी पंडित घनश्याम शर्मा के निर्देशन […]