उज्जैन से 50 किमी फोरलेन होगा आगर रोड

gadkari in ujjain 24 02 22

11 सडक़ों का शिलान्यास करने उज्जैन आए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी एक और सौगात

उज्जैन, अग्निपथ। केंद्रीय भू-तल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का उज्जैन दौरा शहर और जिले के लिए बड़ी सौगात देकर गया है। संभाग की 11 सडक़ो का शिलान्यास करने गुरुवार को उज्जैन आए गडकरी ने उज्जैन-झालावाड़ सडक़ को भी 50 किलोमीटर तक फोरलेन बनाने की स्वीकृति दे दी है। इस सडक़ के चौड़ीकरण का काम अभी जारी है। गडकरी ने राज्यशासन से इसके लिए प्रस्ताव भेजने को कहा है।

गुरुवार दोपहर उज्जैन आए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मकोडिय़ाआम नाका आगर रोड स्थित समारोह में 5 हजार 722 करोड़ रुपए की लागत वाली 534 किलोमीटर लंबी सडक़ों का शिलान्यास किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई। समारोह में विशेष अतिथि के रूप में केंद्रीय परिवहन राज्यमंत्री डा. वी.के. सिंह, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, राज्य की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, वित्त एवं वाणज्य मंत्री जगदीश देवड़ा, उच्चशिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव, उद्योग एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव, एमएसएमई मंत्री ओम प्रकाश सखलेचा, हरदीप सिंह डंग, सांसद अनिल फिरोजिया, महेंद्र सिंह सोलंकी आदी उपस्थित थे। सडक़ो के शिलान्यास कार्यक्रम को परिवहन राज्य मंत्री वी.के. सिंह, लोनिवि मंत्री गोपाल भार्गव और अध्यक्ष के रूप में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबोधित किया।

शिवराज ने मांगे 456 करोड़

राष्ट्रीय राजमार्गों के शिलान्यास के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय मंत्री से मांग की है कि अमरकंटक से लेकर अलीराजपुर तक नर्मदा एक्सप्रेस-वे बनाया जाना है। इसकी लम्बाई 948 किलो मीटर है। यह मध्य प्रदेश की ग्रोथ का सूचक है, इसे स्वीकृत करने का आग्रह करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 56 राष्ट्रीय मार्गों के सुधार के लिये 456 करोड़ रुपये की मांग की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री गडकरी मालवा में चारों दिशाओं का विकास करने आये हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वैभवशाली व शक्तिशाली भारत का निर्माण कर रहे हैं और गडकरीजी विकास की नई इबारत लिख रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश पूरी तरह बदल गया है। 2003 के पहले की सडक़ें देखें और आज की सडक़ें देखें, जमीन आसमान का फर्क हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके कार्यकाल के प्रथम सात वर्षों में केन्द्र में कांग्रेस की सरकार थी और केवल दो हजार करोड़ रुपये राष्ट्रीय राजमार्गों पर व्यय किये गये थे, जबकि 2014 से 2021 तक प्रदेश में 27 हजार करोड़ रुपये के राष्ट्रीय राजमार्ग निर्मित हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि नितिन गडकरी ने अटल एक्सप्रेस-वे स्वीकृत कर दिया है। प्रदेश की जनता की ओर से मैं उनका स्वागत करता हूं।

उज्जैन में एयर बेस की तैयारी

केंद्रीय भू-तल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उज्जैन के संदर्भ में एक और बड़ी घोषणा की है। गडकरी ने कहा कि भू-तल परिवहन मंत्रालय देश में 20 जगहों पर रोड़ सह एयर स्ट्रीप बना रहा है। उज्जैन से भी इस तरह का प्रस्ताव आने पर उसे मंजूरी दी जाएगी। उज्जैन में एयर बेस बन जाने पर देशभर से महाकालेश्वर दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को इंदौर जाने की आवश्यकता नहीं होगी, दर्शनार्थी सीधे एयर बस के जरिए उज्जैन आ सकेंगे। गडकरी ने कहा कि उपलब्धता होने पर पानी पर चलने वाले प्लेन की सेवाएं भी उज्जैन संभाग में दी जा सकती है।

मुआवजा बढ़ाने के लिए मिले किसान

उज्जैन गरोठ फोरलेन तथा देवास बदनावर फोरलेन राजमार्ग के लिए अधिग्रहित भूमि में किसानों को कम मुआवजा मिलने का मुद्दा भी केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के सामने उठा। किसानों की ओर से डॉ. पूर्व आईएएस हीरालाल त्रिवेदी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय मंत्री से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में यह मांग की गई कि जिले में बाजार मूल्य की जो गाइडलाइन तैयार की गई है वह 2017-18 में तैयार की गई थी। उसके बाद विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव के कारण तथा बाद में 2 वर्ष कोरोनावायरस के कारण बाजार मूल्य में वृद्धि नहीं की गई।

सरकार उक्त अवधि में रजिस्ट्री दर बढ़ाना नहीं चाहती थी परंतु अब बाजार मूल्य की उक्त गाइडलाइन के आधार पर जो मुआवजा निर्धारित किया गया है वह वास्तविक बाजार मूल्य से आधे से भी कम है। अत: कम मुआवजा निर्धारण के कारण जिले के किसानों में असंतोष व्याप्त है। मुआवजा निर्धारण पर पुनर्विचार आवश्यक है। इसके अतिरिक्त किसानों को स्थानीय सडक़ों से कनेक्टिविटी देने, किसानों की भूमि में पानी भराव ना हो यह सुनिश्चित करने, भूमि के दो टुकड़े होने पर दूसरी तरफ खेती करने की समस्या ना हो तथा भूमि से प्राप्त मुआवजा से दूसरी भूमि खरीदने पर स्टांप ड्यूटी की छूट आदि मांगों से प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री को अवगत कराया।

सांसद से कहा 1 किलो वजन घटाओ-1 हजार करोड़ का प्रोजक्ट लो

  • सांसद फिरोजिया की विशेष मांग पर मैं उज्जैन से झालावाड़ वाले मार्ग के 50 किलोमीटर तक फोरलेन करने की स्वीकृति देता हूं। मुख्यमंत्री जी आप प्रस्ताव दिजिए, हम क्रियान्वयन का भरोसा दिलाते है।
  • इंदौर में पिछले दिनों हुए कार्यक्रम में उज्जैन की सडक़ो का शिलान्यास होना था लेकिन सांसद अनिल फिरोजिया की मंशा उज्जैन संभाग की सडक़ो के लिए उज्जैन में ही कार्यक्रम कराने की थी। यहीं वजह रही कि मुझे अलग से उज्जैन आना पड़ा। मुझे बाबा महाकाल के दर्शनों का भी सौभाग्य मिल गया।
  • मुख्यमंत्री शिवराज जी ने मुझे महाकालेश्वर मंदिर विस्तारीकरण की जानकारी दी है। यहां अद्भुत काम हो रहा है। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री जी, सांसद और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की हृदय से प्रशंसा करता हूं।
  • मुख्यमंत्री शिवराज जी ने मुझे मध्यप्रदेश की कुछ और सडक़ो की जानकारी दी है, मैं वचन देता हूं कि आने वाले 5 सालों में मध्यप्रदेश की सडक़ो का अधोसरंचना विकास अमेरिका की सडक़ो के बराबर होगा।
  • मुख्यमंत्री जी आप रोड़ से लगी सरकारी जमीन हमें उपलब्ध करवा दिजिए। रोड की जमीन मिलेगी तो हम दो लाख करोड़ खर्च करके लॉजिस्टिक पार्क, वेयर हाउस आदि का निर्माण करके देंगे।
  • शिवराज जी आपने नर्मदा एक्सप्रेस वे और 71 रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण की बात कही है, मैं आपको आमंत्रित करता हूं, दिल्ली आईए, इस पर विस्तृत चर्चा करेंगे।
  • आपके यहां के सांसद जुझारू है, वजन के मुताबिक लगातार कुछ न कुछ डिमांड करते रहते है, फिरोजिया जी आप जितने किलो वजन घटाएंगे मैं उतने हजार करोड़ उज्जैन के लिए स्वीकृत कर दूंगा और आपको वजन घटाने का तरीका भी बताउंगा।
  • प्रस्तावित हाइवे बन जाएंगे तो उज्जैन से मुंबई और दिल्ली पहुंचना ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा। मुंबई 7 घंटे में और दिल्ली 6 घंटे में पहुंचने लगेंगे।
  • जावरा-उज्जैन टोल रोड़ पर पुराने टोल की समस्या को दूर कर राज्यशासन यदि प्रस्ताव भेजेगा तो नई सडक़ के निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर दी जाएगी।
  • इंदौर-पीथमपुर-उज्जैन मार्ग का प्रस्ताव प्राप्त होने पर उसकी भी स्वीकृति प्रदान की जाएगी।
  • दिल्ली-मुम्बई हाईवे जो मध्य प्रदेश से होकर जा रहा है, उनमें 65 ब्रिज बनाने का कार्य चल रहा है। इन्दौर से हैदराबाद राष्ट्रीय राजमार्ग एक्सप्रेस-वे बनाना प्रस्तावित है। यह मार्ग 15 हजार करोड़ रुपये की राशि से बनाया जायेगा।
  • अटल एक्सप्रेस-वे 413 किलो मीटर 10 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनाया जायेगा। शीघ्र ही इनका भूमि पूजन होगा। इन्दौर में 18 किलो मीटर सर्विस रोड का कार्य पूरा होने वाला है। इसके अन्तर्गत 32 गांव रास्ते में पड़ते हैं। इन सभी में सर्विस रोड बनाई जायेगी।

सांसद कार्यालय ने बडऩगर विधायक ही बदल दिया

राष्ट्रीय राजमार्ग के शिलान्यास कार्यक्रम में अतिथियों को आमंत्रित करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा छपवाए गए कार्ड में दो बड़ी चूक हो गई। यह कार्ड सांसद फिरोजिया के कार्यालय से फाइनल हुआ था। जैसे ही यह चूक सामने आई दूसरी बार नए कार्ड छपवाए गए और इनका दोबारा वितरण किया गया।

दरअसल, सडक़ो की परियोजना से जुड़े क्षेत्र के अतिथि विधायकों की सूची में बडऩगर विधायक के रूप में मुकेश पंड्या का नाम प्रकाशित हो गया था। इसके अलावा 534 किलोमीटर सडक़ो की परियोजना लागत को 6 हजार 247 करोड़ रुपए दर्शा दिया गया था।

इन दो बड़ी गलतियों के सामने आने के बाद जो नए कार्ड छपे उनमें बडऩगर विधायक की जगह मुरली मोरवाल का नाम डाला गया जबकि परियोजना की लागत को 5 हजार 722 करोड़ किया गया।

Next Post

आखिरकार शुरू हो ही गया महायुद्ध

Thu Feb 24 , 2022
कभी सोवियत संघ के अजीज मित्र रहे यूक्रेन और रूस के बीच आखिरकार महायुद्ध शुरू हो ही गया। सन् 1991 में सोवियत संघ से अलग हुए यूक्रेन की आबादी वर्ष 2020 में 4.41 करोड़ थी। 603.628 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल वाला यह देश यूरोप की सर्वाधिक आबादी वाला आठवां देश है। […]