मंडी में व्यापारी, हम्माल और तुलावटियों के विवाद से तनाव

  • मंडी के व्यापारियों ने ठेकेदार से किया अनुंबध, अब ठेके से होगा हम्माली का काम
    व्यापारियों ने नए युग की शुरुआत बताकर ठेकेदारों का किया स्वागत
  • हम्मालों और तुलावटियों के पेट पर लात नहीं मारने दी जाएगी : गफ्फार लाला

उज्जैन, अग्निपथ। कृषि उपज मंडी में हम्माल,तुलावटी और व्यापारियों के बीच चल रहे विवाद के चलते शनिवार को व्यापारियों ने ठेकेदार से अनुंबंध कर लिया। अब ठेकेदार व्यापारियों को हम्माल और तुलावटी उपलब्ध कराएगा। व्यापारियों ने इसे ऐतिहासिक घटना करार देते हुए ठेकेदार का स्वागत किया। वहीं मंडी के हम्मालों ने इसे धोखा बताते हुए कहा कि मजदूरों के पेट पर लात नहीं मारने दी जाएगी।

अनाज तिलहन संघ के अध्यक्ष गोविंद खंडेलवाल का कहना है कि मंडी के व्यापारियों ने तुलावटी और हम्मालों के काम को ठेके पर देने के लिए टेंडर बुलाए थे। चार -पांच ठेकेदारों ने इसके लिए टेंडर डाले थे। इसमें से दिनेश पिता ईश्वर मीणा निवासी काजीपुरा को ठेका दिया गया है। दिनेश मीणा ने वर्तमान मौजूदा दर से 20 प्रतिशत कम रेट पर काम करने का करार व्यापारियों से किया है। अनाज तिलहन संघ ने तीन साल का करार किया है। तीन साल तक ठेकेदार इसी रेट पर काम करेंगे।

खंडेलवाल का कहना है कि अभी एक हफ्ता इस व्यवस्था को अमल में लाने में लगेगा। हमने ठेकेदार से कहा है कि वह मंडी में काम करने वाले हम्माल और तुलावटियों को काम पर रखने में प्राथमिकता दे। क्योंकि वे चाहते हैं कि स्थानीय लोगों को प्राथमिकता मिले। ठेकेदार को भी स्थानीय होने की वजह से काम दिया गया है। मंडी समिति को करार की कापी उपलब्ध करा दी गई है। ठेकेदार के आने से मंडी में काम में कसावट आएगी।

उधर इस मामले को लेकर हम्माल और तुलावटी संघ के गफ्फार लाला ने कहा कि ठेकेदार दिनेश मीणा कांग्रेस नेता का रिश्तेदार हैं। उसने हम्माल और तुलावटियों के पेट पर लात मारी है। सोमवार तक प्रदेश भर की मंडियों से संपर्क करके उन्हें उज्जैन मंडी के हालात से अवगत कराया जाएगा। उज्जैन मंडी में हम्माल और तुलावटियों के सभी साथियों की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में जो सभी फैसला लेंगे, उसके आधार पर आगे की रणनीति तय की जाएगी।

हम्माल और तुलावटी संघ के दो -तीन गुट बन गए थे। इसमें से एक गुट ने व्यापारियों से करार कर लिया है। वे कम दाम पर काम करने को तैयार हैं। अनाज तिलहन संघ ने मंडी में तुलावटी और हम्माल के काम के लिए ठेकेदार से करार किया है। इसकी जानकारी और करार की कापी मिल गई है। मंडी के भारसाधक अधिकारी को पूरे मामले से अवगत कराया जाएगा। मंडी समिति का ऐसे मामले में ज्यादा हस्तक्षेप नहीं रहता है। इसलिए हम कुछ नहीं करते हैं। -दिनेश शर्मा बसेडिया, मंडी सचिव उज्जैन

Next Post

होटल संचालक को बीज देने का झांसा देकर ठगे 20.90 लाख

Sat Feb 26 , 2022
सीड्स कम्पनी संचालक बताकर ठहरे थे चार माह उज्जैन, अग्निपथ। होटल के साथ सीड्स एंड बायोटेक कम्पनी का संचालन करने वाले होटल मैनेजर को जबलपुर के पांच शातिर ठगों ने 20.90 लाख की चपत लगा दी। अपने साथ हुई ठगी की शिकायत 11 माह बाद नानाखेड़ा थाने पर दर्ज कराई […]