पाकिस्तान से महाकाल की नगरी पहुँचे संत साधुराम

sadhuram pakistan saint in ujjain

प्रवचन संग भजन संध्या की, कहा बच्चों को स्कूल से पहले मंदिर भेजें

एक ही परिवार है दोनों मुल्क के लोग


उज्जैन, अग्निपथ। महाकाल की नगरी में पाकिस्तान के सिंध प्रांत के संत साधुराम आए। उन्होंने प्रवचन के साथ भजन संध्या भी आयोजित की।

संत साधुराम ने कहा कि बच्चों को शुरुआत से स्कूल नहीं मंदिर भेजें, मंदिर से मिला अध्यात्म जब सांसारिक दुनिया में ले जाता है तो उसका प्रभाव अलग ही होता है। लेकिन स्कूल से सांसारिक दुनिया का प्रभाव सभी के सामने है। स्कूल से मिला ज्ञान अपनी जगह है लेकिन संस्कार बच्चो में मंदिर में प्रवेश करने पर ही आएंगे। संत साधुराम ने सतराम सिंधी कॉलोनी स्थित हेमू कालानी उद्यान में भव्य झूलेलालजी की प्रतिमा के समक्ष भजन कीर्तन किये जिसमें बड़ी संख्या में समाजजन शामिल हुए। समाजसेवी दीपक बेलानी ने बताया कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत के संत साधुराम भारत के विभिन्न शहरों में आध्यात्मिक के प्रवचन के साथ भजन संध्या आयोजित कर रहे हैं।

इसी तारतम्य में महाकाल की नगरी में भी आध्यात्मिक भजन संध्या संत साधु राम के द्वारा की गई। जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। वहीं संत साधु राम के परम भक्त डॉ. मुकेश जेठवानी सहित तमाम शहर के नागरिक व महिलाएं पुरुष और बच्चे शामिल हुए। साधु राम का कहना है अध्यात्म में ही सर्वश्रेष्ठ धर्म है जितना हम अध्यात्म की तरफ बढ़ेंगे उतना ही मन प्रसन्न और शांत होगा। आपस का वह वैराग्य छोडक़र एक दूसरे के प्रति मान सम्मान बढ़ता है। आजकल की जो युवा पीढ़ी है सोशल मीडिया छोड़ अध्यात्म की तरह बड़े। क्योंकि पहले के जमाने में सबसे पहले युवा वर्ग मंदिर में आध्यात्मिक की तरफ रहता था लेकिन आजकल सबसे पहले युवा स्कूल के साथ सोशल मीडिया के साथ ज्यादा रहने लगा है और शिक्षा के आध्यात्मिक की तरफ युवाओं को आगे बढऩा चाहिए।

संत ने पाकिस्तान में प्रसिद्ध तीर्थस्थल मां हिंगलाज व शिव मंदिर का जिक्र करते हुए कहा कि दोनों ही देशों में अध्यात्म बसा हुआ है। पाकिस्तान में मां हिंगलाज जी का बड़ा विशाल देवस्थल है वहां पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु मां की आराधना करते हैं और यहां महाकाल की नगरी है कालों के काल महाकाल की कृपा सभी पर बनी रहे। पाकिस्तान और भारत एक ही मुल्क है दोनों जगह फ्रीडम की कोई कमी नहीं है सब आजाद है। इस अवसर पर डॉ. मुकेश जेठवानी, दीपक बेलानी, किशन भाटिया, अरुण रोचवानी, धर्मेन्द्र लालवानी, राजकुमार पुरस्वानी, रिंकू दीपक बेलानी, पूर्व पार्षद सन्तोष यादव, नवीन चौधरी, सुनील नवलानी, नरेंद्र सबनानी, महेश चंदवानी, इंद्रा नगर पंचायत के सभी साथी गण उपस्थित रहे।

Next Post

कंट्रोल दुकान में फंदे पर लटका मिला संचालक का शव

Fri May 13 , 2022
उज्जैन, अग्निपथ। गोला मंडी में कंट्रोल संचालित करने वाले युवक ने शुक्रवार सुबह फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। लोगों ने उसका शव फंदे पर लटका देख पुलिस को सूचना दी थी। खाराकुआ थाना पुलिस ने बताया कि सुबह 8 बजे गोलामंडी में शासकीय उचित मूल्य की दुकान (कंट्रोल) संचालित करने […]