पानी के एटीएम तो लगा दिये लेकिन पानी की व्यवस्था नहीं

Thandla water atm 14 05 22

थांदला, अग्निपथ। भीषण गर्मी के दिनों में नगर परिषद आम जन को पेयजल उपलब्ध करने में कितनी गंभीर है, ताजा दो मामले इसके प्रत्यक्ष उदाहरण हैं। नगर परिषद ने डेढ़ वर्ष पूर्व 7 लाख की लागत के दो पानी के एटीएम खरीदे तथा जिनमें से एक अस्पताल के सामने व दूसरा पीपली चौराहे पर लगाया गया। किन्तु पानी के एटीएम लगाने के बाद से आज तक परिषद ने उनकी सुध नहीं ली।

लोगों के अनुसार अस्पताल चौराहे वाले एटीएम में कभी पानी खत्म हो जाता तो कभी मशीन बंद हो जाती, वह भी बंद चालु होता रहता है। जबकि सामने हास्पिटल होने से लोगों को पीने के पानी की सख्त आवश्यकता रहती है। उसके बाद भी उसके रखरखाव में लापरवाही बरती जाती है। पीपली चौराहे वाला एटीएम विगत चार माह से बंद ही पड़ा है लेकिन उसको चालु करने के कोई ठोस प्रयास आज तक नहीं किये गये। आसपास के दुकानदारों का कहना है कि उक्त पानी का एटीएम मुख्यमंत्री के दौरे के समय से ही बंद पड़ा है।

कई बार नगर परिषद को सूचना दी गई किन्तु कोई ध्यान नहीं देता है। एटीएम में पानी सप्लाय के लिये लगाई गई टंकियां नीचे जमीन पर ही रखी हुई है जिसको शरारती तत्व कभी भी नुकसान पहुंचा सकते हैं या फिर कभी अनहोनी घटना घटित हो सकती है, किन्तु नगर परिषद उससे भी बेफ्रिक है। वहीं नगर के वार्ड क्रमांक 03 में भगतसिंह मार्ग के नलकूप की मोटर जल गई जिसे मरम्मत के लिये निकाले हुए करीब 20 दिन हो गये लेकिन आज तक उक्त नलकूप की मोटर मरम्मत कर नहीं लगाई गई।

प्रचंड गर्मी के मौसम में लोगों की पानी की आवश्यकता अधिक हो जाती है। लोगों की पानी की आवश्यकता की पूर्ति के लिये नगर परिषद गंभीर नहीं दिखाई देती है। लोग निजी टेंकरों से पानी डलवाकर अपनी जल आपूर्ति कर रहे हैं। नगर परिषद ने राहगिरों व नगर में आने वाले हजारों लोगों के पेयजल हेतु ठंडे पानी के प्याउ भी लगाना उचित नहीं समझा। बस स्टैण्ड जैसे स्थान पर भी नगर परिषद ने पानी की प्याउ नहीं लगाई, जबकि नगर के एमजी रोड पर आर्मिस गु्रप द्वारा विगत 30 वर्षो से संचालित सार्वजनिक प्याउ को द्वेषतावष अतिक्रमण के नाम पर हटा दिया गया।

निकाय द्वारा नगर में एक दिन छोडक़र जलप्रदाय किया जा रहा है जिसमें भी नगर के कई स्थानों पर कम दबाव व कम समय की समस्या से लोगों को जुझना पड़ रहा है। पेयजल जैसी मूलभूल आवश्यकता के प्रति नगर परिषद के गैर जिम्मेदाराना रवैये से नगर के लोगों में खासी नाराजगी सामने आई है।

इनका कहना

पानी के एटीएम की चिलर मशीन खराब है, जिसे मरम्मत के लिये भेजा है, मशीन अभी ग्यारंटी पीरियड में है जल्द ही मरम्मत कर मशीन चालु कर देगे।
– विजय गिरी, जल व्यवस्था प्रभारी नगर परिषद थांदला

Next Post

शिकारियों ने गुना में तीन पुलिसकर्मियों को मार डाला

Sat May 14 , 2022
भतीजी की बारात का स्वागत हिरण-मोर के मांस से करना था, शिकार कर लौट रहे थे रास्ते में पुलिस आ गई मुठभेड़ में एक और बाद में दूसरे शिकारी का एनकाउंटर गुना, अग्निपथ। मध्यप्रदेश के गुना के आरोन में 3 पुलिसकर्मियों की हत्या के एक और आरोपी को पुलिस ने […]