साहब मांगों उसी से जो दे खुशी से और कहे न किसी से

सेवा और समाज सेवा में एक जुमला प्रसिद्ध ही की मांगो उसी से, जो दे खुशी से और कहें न किसी से। किंतु यही दान अगर धोश से या खोफ से लिया जाए तो बात उजागर हो कर बदनामी का ठीकरा खुद के साथ साथियों,परिवार,समाज,विभाग पर भी फूटता है। कुछ ऐसा ही जिले के कल्याणपुरा थाना परिसर में किसी गरीब की जमीन पर बनी बाउंड्री वॉल का हे। बताते है कल्याणपुरा थाना परिसर की बाउंद्रीवाल शुरू से ही विवादो से घिरी ही। पुलिस इसे अपनी जमीन बता रही तो कल्याणपुरा निवासी एक वृद्ध महिला उसे अपनी जमीन बता रही हे।

जमीन मालिक ने थाने से ले कर पूर्व पुलिस अधीक्षक सहित जमीन सीमांकन हेतु भी आवेदन दे कर सीमांकन करवाने के भी भरसक प्रयाश किए किंतु खाकी के खोफ के आगे जमीन मालिक वृद्ध महिला और उसके परिवार के एक नहीं चलने दी। और बाउंड्री वॉल का निर्माण कर लिया।बताते हे अपनी जमीन पुलिस द्वारा अतिक्रमण कर हड़पने का मामला न्यायालय में भी प्रचलित हो कर 181 मुख्यमंत्री ऑन लाइन शिकायत शाखा पर भी की जा चुकी हे। आश्चर्य तो यह की जिस बाउंड्री वॉल का निर्माण किया वह भी कुछ कम विवादो से भरी नही ही। पुलिस ने बाउंड्री किस मद से अथवा किन दानदाताओं से दान ले कर बनवाई इसका कही उल्लेख नहीं ही। जैसा कि थांदला थाना परिसर में पुलिस ने दानदाताओं के नाम संबंधित कार्य पर अंकित कर उल्लेख किया।

कल्याणपुरा पुलिस की की करतूत बीते दिनों सामने आई जब बाउंड्री वॉल में उपयोग होने वाली सामग्री जिन दुकानदारों से मंगवाई गई उन दुकानदारों ने बताया कि सामग्री का किसी व्यापारी को भुगतान अभी तक तो नही किया। बस पुलिस तो आवश्यक सामग्री मंगवा कर ले गई।जब यह बात उजागर हुई और खबर बनी तो साहब की आंखे गुस्से से लाल और भोहे चढ़ने लगी। खबर के बाद साहब ने अपने खास को नगर की ह्वठ्ठ दुकानों पर भेजा जहा से रेत,सीमेंट सहित अन्य सामग्री लाए थे अधिनस्थ जवान एक एक कर तीन दुकानदारों के पास गया एक से पूछा सामग्री का कितना रुपया हुआ,दूसरे से कहा कि पत्रकार को खबर किसने दी साहब बहुत नाराज हो रहे वही तीसरे व्यापारी के पास जा कर बोला की पूछे कोई तो कह देना सामान का रुपया दे दिया हे। इस पर व्यापारी ने तपाक से कहा भुगतान दिया होता तो हम बिल और रसीद देते।

अब जिला पुलिस की कमान बदल चुकी हे वृद्धा को एक बार पुन: आस ही की नवागत एसपी साहब जरूर न्याय दिलवाएंगे,वही नगर के जो व्यापारी ठगा चुके है उन्हे भी अपने भुगतान की उम्मीद जागी है।

Next Post

'मैने अपनी जिंदगी नर्क बना ली

Mon May 16 , 2022
दूध व्यवसायी ने जहर पीकर कार में जान दी, सुसाइड नोट भी छोड़ा उज्जैन, अग्निपथ। साईंस कॉलेज के पास एक दूध व्यवसायी ने देर रात कार में जहर पीकर जान दे दी। माधवनगर पुलिस को सोमवार शाम कार से सुसाइड नोट मिला है,जिसमें लिखा है कि खुद के हाथों से […]