शासकीय उचित मूल्य दुकान पर हुई धांधली में सैल्समैन पर कार्रवाई नही होने से नाराज आदिवासियों ने घेरा कलेक्ट्रेट

जमकर नारेबाजी कर रखी मांग, कार्यवाही नही होते मुख्यमंत्री निवास का करेंगे घेराव

देवास, अग्निपथ। आमु आखा एक छै, गरीबों का राशन खाना बंद करो बंद करो, सेल्समैन पर कार्रवाई करो, कारवाई करो, सरकार देश की चालक है, आदिवासी देश का मालिक है आदि नारों के साथ बुधवार को बागली अनुभाग के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत डांगराखेड़ा के ग्रामीणजो ने कलेक्टर कार्यालय का घेराव किया। इसके साथ ही जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं अपर कलेक्टर के समक्ष अपनी बात रखी।

गांव के महेश डोडवे ने बताया कि 31 अगस्त को रात के लगभग 10.30 बजे शासकीय उचित मूल्य डांगराखेड़ा से ट्रेक्टर (एमपी 41 एबी 5543) में अनाज भरकर गांव से बाहर गल्ला व्यापारियों को विक्रय हेतु ले जाया जा रहा था। तभी ग्रामीणजनों ने एकत्रित होकर अनाज से भरे ट्रैक्टर को रोका तब ड्राइवर ट्रैक्टर छोडकऱ भाग गया। ग्रामीणों ने तत्काल पंचनामा बनाकर सुबह बागली थाने ले जाकर ट्रैक्टर खड़ा कर दिया। उ

क्त घटना के बाद भी स्थानीय प्रशासन द्वारा आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं की गई। ग्रामीणों ने बताया कि हमने थाना प्रभारी से सेल्समैन के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा के तहत एफआईआर की मांग की। सेल्समैन द्वारा मध्यप्रदेश शासन के नियमों की अवहेलना करके ग्रामीणों के हक का राशन विगत कई वर्षों से खुलेआम गल्ला व्यापारियों को बेचा जा रहा है। रुमलीबाई ने बताया कि सेल्समैन द्वारा गांव में कम पढ़े लिखे होने का फायदा उठाकर कई दिन पहले मशीन में अंगूठा लगवा लिया जाता है और उनको पर्ची भी प्रदाय नहीं की जाती।

ग्रामीणों ने कलेक्टर से चर्चा कर बताया कि यदि कार्यवाही नहीं होती है तो सर्व आदिवासी समाज मध्यप्रदेश द्वारा मुख्यमंत्री निवास भोपाल जाकर आंदोलन करेगा। कलेक्टर परिसर में ज्ञापन लेने जब कलेक्टर बाहर नहीं आ रहे थे तब सभी ग्रामीण जन महिलाएं तथा पुरुष कलेक्टर ऑफिस में अंदर जाने लगे। तभी कोतवाली टीआई ने रोका। तब उनसे बहस हुई। कलेक्टर ने संबंधित सेल्समेन तथा व्यापारी के खिलाफ रासुका की कारवाई करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर दयाराम कोरकू, कमल डोडवे, भूरू डोडवे, जोसला भील, आपसिंग भील, भावसिंग भील, बुदी भील, रुखडिय़ा भील, राकेश देवड़े, पप्पू सोलंकी, रुमली भील आदि ग्रामीणजनों के साथ जयस बिरसा ब्रिगेड युवा उपस्थित थे।

Next Post

फिर शुरू होगा स्टेशन का प्री-पेड बूथ, महाकाल मंदिर कर्मचारी चलाएंगे

Wed Sep 7 , 2022
ऑटो वालों के लिए वर्दी, नेम प्लेट और रेट डिस्प्ले होगा अनिवार्य उज्जैन, अग्निपथ। सावन और भादव महीने में महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने आए श्रद्धालुओं से अधिक किराया वसूली के कई सारे मामले सामने आने के बाद प्रशासन ने अब ऑटो रिक्शा सेवा में कसावट लाने की तैयारी की […]
ujjain railway station