कार्तिक में राजाधिराज महाकाल का नगर भ्रमण

मास की पहली सवारी देखने श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा

उज्जैन, अग्निपथ। भगवान महाकाल की कार्तिक मास की पहली सवारी धूमधाम से निकली। अपने भक्तों को दर्शन देने के लिये राजाधिराज सावन भादौ मास के अलावा कार्तिक एवं अगहन मास में राजसी ठाठबाट से नगर भ्रमण पर निकलते हैं। यह पहली बार है कि जब कार्तिक मास की सवारी में सावन भादौ मास की सवारी जैसा श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। चारों ओर भव्य स्वागत देखने को मिला।

श्री महाकालेश्वर मंदिर से परंपरानुसार कार्तिक-अगहन मास में भी प्रति सोमवार को मंदिर के आंगन से भगवान महाकाल की सवारी निकलती है। सोमवार को कार्तिक मास की प्रथम सवारी के नगर भ्रमण पर निकलने के पहले मंदिर के सभामडंप में एसएसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ला, एडीएम संतोष टेगोर, मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने भगवान के मुघौटे का पूजन किया।

इसके बाद ठीक 4 बजे अधिकारियों ने कंधा से उठाकर पालकी को आगे बढ़ाया। सवारी को मुख्य प्रवेश द्वार पर सशस्त्र पुलिस जवानों ने सलामी दी। सवारी के साथ पुलिस बैंड, घुड़सवार दल, परंपरागत रूप से शामिल होने वाली भजन मंडली के सदस्य भी शामिल थे। वहीं मंदिर प्रशासन और जिला प्रशासन के अधिकारी सवारी की व्यवस्था में लगे थे।

इन मार्गो से होकर निकली सवारी

श्री महाकालेश्वर मंदिर से शाम चार बजे प्रारंभ हुई बाबा महाकाल की सवारी मंदिर से गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार, कहारवाडी होकर रामघाट पहुंची। शिप्रा तट पर भगवान की पालकी रखकर पुजारी द्वारा पूजन अभिषेक किया गया। करीब 30 मिनिट पूजन के बाद सवारी रामघाट से गणगौर दरवाजा, मोढ़ की धर्मशाला, कार्तिक चौक, खाती का मंदिर, ढाबा रोड़, छत्री चौक, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार, गुदरी बाजार होकर शाम को वापस मंदिर लौटी।

धर्मालुओं का छत-सडक़ पर रहा जमावड़ा

भगवान महाकाल के दर्शन के लिए इन दिनों देश भर के श्रद्धालु पहुंच रहे है। वहीं कार्तिक मास की पहली सवारी के दौरान भी सवारी मार्ग पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। जिन रास्तों से सवारी निकली, वहां पर स्थित घरों की छतों और सडक़ों पर श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा। श्रद्धालु भगवान की एक झलक पाने के लिये बेताब रहे। प्रशासन ने सवारी निकलने के पहले ही सवारी मार्ग पर सफाई कराने के साथ ही बेरिकेट्स लगाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

भगवान श्री सहस्त्रबाहु अर्जुन जयंती धूमधाम से मनी

Mon Oct 31 , 2022
राय-जायसवाल समाज ने निकाला चल समारोह उज्जैन, अग्निपथ। भगवान श्री सहस्त्रार्जुन जयंती सोमवार को समारोहपूर्वक मनाई गई। शहर मेें राय समाज, जायसवाल और पोरवाल समाज ने आराध्य देव का का पूजन कर 56 भोग का आयोजन किया। शाम को चल जायसवाल और राय समाज ने चल समारोह निकाला। राय समाज […]