सियागंज में सात कारोबारियों पर जीएसटी छापे

विदेश से आयातित बादाम और खजूर में टैक्स चोरी की आशंका, शकर और सुपारी व्यापारी भी जांच के दायरे में

इंदौर, अग्निपथ। राज्य जीएसटी के करीब 50 अधिकारियों की अलग-अलग टीमों ने दोपहर 12 बजे से कार्रवाई शुरू की। विदेश से आयात की जा रही बादाम और खजूर में टैक्स की चोरी की जा रही है। स्टेट जीएसटी ने शुक्रवार को छापामार कार्रवाई की। निशाने पर सियागंज के सात कारोबारी हैं। सूखे मेवे के साथ सुपारी और शकर कारोबारियों के ठिकानों पर भी विभाग के अधिकारी जांच के लिए पहुंचे। दोपहर से शुरू हुई जांच देर रात तक जारी थी। शनिवार को भी कार्रवाई जारी रहेगी।

राज्य जीएसटी के करीब 50 अधिकारियों की अलग-अलग टीमों ने दोपहर 12 बजे से कार्रवाई शुरू की। जिन फर्मों पर छापा मारा गया उनमें महाकाल ट्रेडिंग, डमरूवाला ट्रेडर्स विदेश से बादाम के कंटेनर आयात करने के बाद उसे इंदौर और मप्र के थोक कारोबारियों को आपूर्ति करते हैं। भारतीय ट्रेडर्स आयातित खजूर की प्रोसेसिंग और पैकिंग के बाद स्थानीय ब्रांड के नाम से बिक्री के कामकाज से जुड़ी है। इसी तरह भारत ट्रेडर्स और एडी इंटरप्राइजेस सुपारी के कारोबार में शामिल हैं।

टैक्स चोरी कर विदेश की सुपारी मंगाए जाने का विभाग को शक है। इसी तरह हाजी अजीज एंड संस नामक फर्म शकर-नारियल के थोक कामकाज से जुड़ी है। राज्य जीएसटी के अधिकारियों ने दस्तावेज और कच्ची पर्चियां जब्त कर स्टाक का मिलान शुरू कर दिया है। इस बीच विभाग की टीमें सीहोर और भोपाल के एक-एक कारोबारी के यहां भी जांच के लिए पहुंचीं। ये कारोबारी पान मसाला-गुटखा के कारोबार से जुड़े हैं।

एक बोगस फर्म मिली

विभाग की सूची के अनुसार जांच के दायरे में इंदौर सियागंज की फर्में महाकाल ट्रेडिंग, भारत ट्रेडर्स, एडी इंटरप्राइजेस, भारतीय ट्रेडर्स, डमरूवाला ट्रेडिंग, हाजी अजीज एंड संस के साथ डेनफोर्ड रिटेल भी शामिल थी। डेनफोर्ड रिटेल का पता भी रिकार्ड में सियागंज दर्ज है। हालांकि मौके पर ऐसी कोई फर्म नहीं मिली। विभाग के अनुसार असल में यह बोगस फर्म है। इसके जरिए बिल की हेराफेरी और टैक्स चोरी की आशंका है। फर्जी फर्म बनाने वाले तक पहुंचने की कोशिश में अब विभाग लगा

मिलावट की आशंका

छापे के दायरे में आई फर्मों के सियागंज के बाहर भी गोदाम और सेंटर मिले हैं। खजूर कारोबारी की पिपलियाकुमार में फैक्ट्री होने की बात विभाग की जानकारी में आई है। इसी तरह अन्य कारोबारियों के पालदा में भी गोदाम मिले हैं। सूत्रों के अनुसार विदेश से रिजेक्टेड खजूर मंगवाकर प्रोसेसिंग में गुड़, ग्लूकोज के साथ कुछ केमिकल से प्रोसेस कर उसकी चमक बढ़ाने की बात विभाग के सामने आ रही है। पुष्टि होने पर विभाग कार्रवाई में शासन के अन्य विभागों को भी शामिल कर सकता है।

Next Post

हमले का आरोपी कोर्ट में पेश हुआ तो दो प्रधान आरक्षक लाइन अटैच

Sun Dec 4 , 2022
एक माह से ट्रैनिंग पर गए हवलदार को भी लाइन के आदेश उज्जैन,अग्निपथ। नगर सुरक्षा समिति संयोजक पर जानलेवा हमले के आरोपी को नहीं पकड़ पाना नीलगंगा थाने के दो प्रधान आरक्षक को भारी पड़ गया। आरोपी के कोर्ट में पेश होने पर एसएसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने दोनों को […]