महाकालेश्वर मंदिर में आज से ‘मोबाइल’ प्रतिबंधित

श्रद्धालु हाईटेक क्लॉक रूम में रखेंगे अपने मोबाइल, क्यूआर कोड टोकन के साथ श्रद्धालुओं और मोबाइल का फोटो लेगा कैमरा

उज्जैन, अग्निपथ। महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में कई बार सेल्फी और रील्स बनाने को लेकर हुए विवाद के बाद अब परिसर में आज 20 दिसंबर से मोबाइल पर पाबंदी लागू कर दी जाएगी। इसके लिए मंदिर के तीन प्रवेश द्वार मानसरोवर, प्रशासनिक कार्यालय के सामने और गेट नंबर चार पर क्लॉक रूम बनाए है, जिसमे मोबाइल रखने के बाद ही श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलेगा । मोबाइल रखने की व्यवस्था भी हाईटेक होगी श्रद्धालु के लिए बारकोड जारी होगा जिसने मोबाइल रखा है उसी को मोबाइल वापस किया जाएगा। सोमवार को इस व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिये

मंगलवार से महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए मोबाइल पूर्णत: प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। इसके लिए महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने निर्णय लिया था। 5 दिस को महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की हुए बैठक में निर्णय लिया गया था कि 20 दिस. से मोबाइल पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाए। जिसके बाद इसे आज से लागू कर दिया जाएगा। महाकाल मंदिर में प्रवेश करने के तीन गेट पर मोबाइल रखने के लिए हाईटेक क्लॉक रूम बनाए गए है।

भक्त मोबाइल को जब रखने पहुंचेंगे तब ना सिर्फ उनका बल्कि मोबाइल का फोटो भी लिया जाएगा। मोबाइल जमा करने वाले और लेने वाले भक्तो की लाइन अलग अलग होगी ताकि भीड़ नहीं लगे। मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया की मंदिर के तीन मुख्य द्वार से इंट्री करने वाले श्रद्धालुओं को मोबाइल क्लॉक में रखना होगा। इसके लिए श्रद्धालु अगर अपने परिवार के साथ आया है और सभी के पास मोबाइल है तो उन्हें एक साथ ट्रे में रख कर फोटो लिया जाएगा, जिसके बाद मोबाइल धारक किसी को वहां लगे कैमरे से फोटो करवाना होगा।

फोटो लेते ही एक क्यूआर कोड जनरेट हो जाएगा। जिसके बाद श्रद्धालु को क्यूआर कोड वाला टोकन का प्रिंट दिया जाएगा जिसमे उनके द्वारा दिए गए मोबाइल और खुद का फोटो सहित क्यूआर कोड प्रिंट होकर आ जायेगा। क्यूआर कोड वाला टोकन दिखाकर मोबाइल ले पायेगा। ख़ास बात ये की जिस भक्त ने मोबाइल रखा था उसे ही लौटाया जाएगा।

10 हजार मोबाइल रखने की क्षमता

संदीप सोनी ने बताया की 5 दिसम्बर को निर्णय लिया था कि 20 दिस से मोबाइल को पूर्णत: प्रतिबंधित कर दिया जाए। जिसके बाद हमें 15 दिन का समय मिला तैयारी करने के लिए। अब हमने सॉफ्टवेयर तैयार करवाकर पूरी तैयारी कर ली है। शुरुआत में एक साथ 10 हजार मोबाइल रखने की क्षमता होगी,आगे इसे और बढ़ाया जाएगा। महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल के उपयोग पर पाबंदी रहेगी लेकिन महाकाल लोक में आने वाले श्रद्धालु अपने साथ मोबाइल ला सकेंगे। उस पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा।

महाकाल लोक-मंदिर का निरीक्षण

सोमवार को कलेक्टर आशीष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने महालोक एवं श्री महाकालेश्वर मन्दिर का दौरा कर श्रद्धालुओं के लिये की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वर्ष 2022 के अन्तिम सप्ताह में दर्शनार्थियों की संख्या बढऩे के मद्देनजर महाकाल लोक एवं महाकालेश्वर मन्दिर में दर्शनार्थियों के प्रवेश एवं निर्गम तथा दर्शन व्यवस्था के सम्बन्ध में उन्होंने अधिकारियों से चर्चा की एवं दिशा-निर्देश दिये। श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रशासक संदीप सोनी ने मन्दिर में मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध एवं मोबाइल रखने के लिये लॉकर्स की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Next Post

एक वृद्वा से सोने की चूड़ी ठगी दूसरी के गले से चेन झपटी

Mon Dec 19 , 2022
डेढ़ लाख में चूड़ी खरीदने का दिया था झांसा,बाइक सवार ले गए चेन उज्जैन,अग्निपथ। शहर में सोमवार को दिनदहाड़े बदमाशों ने दो वृद्धाओं को अपना शिकार बना लिया। फ्रीगंज सब्जी मंडी में ठग खरीदने के बहाने वृद्धा की सोने की दो चूड़ी ले उड़े। वहीं सुभाषनगर में पल्सर सवार बदमाश […]