एनआरआई सम्मेलन का पहला दिन; दिलवालों का शहर है इंदौर

केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने कहा- सराफा बाजार जरूर जाएं, सीएम ने कहा- 56 भी जाएं

इंदौर, अग्निपथ। इंदौर में तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन रविवार को शुरू हुआ। पहले दिन उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आप इंदौर आए हैं तो एक बार समय निकालकर सराफा बाजार जरूर जाएं। एक बार जाएंगे तो बार-बार जाने का मन करेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्री ठाकुर की बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, मैं तो कहता हूं कि आप सभी छप्पन दुकान भी जाइएगा। केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी इंदौर की तारीफ की। उन्होंने कहा, इंदौर न केवल देश का सबसे स्वच्छ शहर है, बल्कि यह बड़े दिलवालों का भी शहर है।

पहले सत्र में केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इंदौर की सफाई की तारीफ करते हुए कहा लोग इंदौर को देश के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में जानते हैं। आप सभी ये भी जानते हैं कि ये शहर आतिथ्य और हृदय से स्वागत करने के नाम पर भी जाना जाता है। जो लोग लंबे अंतराल के बाद इंदौर आए हैं उन्होंने नोटिस किया होगा कि यहां इन्फ्रास्ट्रक्चर में काफी बदलाव हो गया है। विदेश मंत्री ने कहा सरकार विदेशों में भारतीय लोगों के लिए बेहतर माहौल, सुरक्षा और संभावनाओं का द्वार खोलने के लिए कई देशों के साथ करार कर चुकी है।

दुनियाभर के देशों के साथ सामंजस्य स्थापित कर रही है ताकि विदेश जाने पर किसी भी भारतीय को कोई संकट नहीं आए। विदेशों में भारतवंशी युवाओं के लिए बेहतर कार्यस्थल विकसित हों, उन्हें यात्रा का और सुरक्षित अनुभव मिले तथा भेदभाव रहित व्यवहार सुनिश्चित करने की दिशा में केंद्र सरकार काम कर रही है।

केंद्रीय मंत्री जयशंकर ने कहा सरकार ने जर्मनी, डेनमार्क, पुर्तगाल, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ हाल ही में माइग्रेशन और यात्राओं को लेकर साझेदारी की है। ऑस्ट्रिया के साथ हाल ही में ‘‘वर्किंग हॉलीडे’’ कार्यक्रम पर दस्तखत किए हैं और ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भारतीय पेशेवरों के लिए बेहतर वातावरण की पेशकश की है। कुछ और देश भारतीयों को वीजा और काम की अनुमति देने के प्रावधानों को आसान बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

दूसरे सत्र में उद्योगपतियों ने सुनाई अपनी सक्सेस स्टोरी

संबोधन के बाद शुरू हुए दूसरे सत्र में प्रवासी भारतीयों के इनोवेशंस और नई टेक्नोलॉजी पर चर्चा की गई। सुबह 11 बजे दूसरे सत्र की शुरुआत हुई। इस सत्र में रोल ऑफ डायसपोरा यूथ इन इनोवेशन एंड न्यू टेक्नोलॉजी विषय पर विदेश से आए प्रवासियों ने अपने बारे में जानकारी दी। इस सत्र के मुख्य अतिथि और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यहां हम स्टार्टअप के यूनिकॉर्न बनने के तरीकों को साझा करेंगे।

तीसरे सत्र में आईटी और टेक्स्टाइल निवेश पर चर्चा

तीसरे सत्र में मप्र में टेक्सटाइल और गारमेंट इंडस्ट्री के साथ आईटी सेक्टर और हेल्थकेयर व फार्मा इंडस्ट्री में निवेश पर चर्चा की गई। चिली से आए कूपर डॉट कॉम के फाउंडर अमित सोडानी ने कहा मैंने देश के इस सबसे स्वच्छ शहर को देखा। स्वच्छ भारत अभियान का यह जीता जागता उदाहरण है। यहां के डेवलपमेंट में सरकार और अधिकारियों का टॉप टू बॉटम कमिटमेंट देखने को मिला। यह वाकई प्रशंसनीय है।

एनआरआई के साथ सीएम ने उड़ाई पतंग

इंदौर में रविवार से शुरू होने वाले तीन दिनी प्रवासी भारतीय सम्मेलन में एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज मप्र के ‘काइट कार्निवाल’ का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दोपहर 3.30 बजे शुभारंभ किया। इस दौरान उनके साथ सांसद शंकर लालवानी, कैबिनेट मंत्री तुलसी सिलावट, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, राज्यसभा सांसद कविता पाटीदार और विधायक आकाश विजयवर्गीय भी उपस्थित थे। इस आयोजन में प्रवासी भारतीय पतंगे उड़ाएंगे और पेंच लड़ाएंगे। पतंग उड़ाने के लिए विशेष प्रकार मांझा भी तैयार कराया गया है। कार्निवाल के दौरान उनके लिए खास इंतजाम भी किए गए हैं। करीब डेढ़ हजार पतंग की व्यवस्था की गई है।

आज आएंगे पीएम, समापन सत्र को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति

तीन दिन तक चलने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन में 70 देशों के 3200 प्रवासी भारतीय शामिल हो रहे हैं। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शामिल होंगी। गुयाना के राष्ट्रपति मो. इरफान अली मुख्य अतिथि और सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी विशेष अतिथि होंगे। गेस्ट ऑफ ऑनर ऑस्ट्रेलिया हाउस ऑफ पार्लियामेंट की सदस्य जेनेटा मेस्क्रेन्हेन्स रहेंगी।

Next Post

ड्यूटी जा रहे होमगार्ड सैनिक का चायना डोर से गला कटा, गंभीर

Sun Jan 8 , 2023
सख्ती के बावजूद रोक नहीं लग पा रही चायना मांझे पर उज्जैन,अग्निपथ। सख्ती के बावजूद प्रतिबंधित चायना डोर का उपयोग रुक नहीं पा रहा है,जिसके कारण लगातार हादसे हो रहे है। रविवार को भी नानाखेड़ा क्षेत्र में ड्यूटी पर जा रहा नगर सैनिक चायना डोर की चपेट में आ गया। […]