दीक्षा महोत्सव: अधिष्टायक देव मणिभद्र वीर का हवन- पूजन कर शुरुआत

नलखेड़ा, अग्निपथ। नगर में पहली बार होने जा रही जैन समाज की भगवती दीक्षा महोत्सव का आगाज सोमवार को तपागच्छ के अधिष्टायक देव मणिभद्र वीर का हवन – पूजन कार्यक्रम के साथ हुआ। मंदिरजी तथा कार्यक्रम स्थल पर विधि-विधान तथा मंत्रोच्चार के हवन-पूजन कार्य संपन्न हुआ।

दीक्षार्थी संयमी तिलगोता की दीक्षा कार्यक्रम को लेकर आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत में विधिकारक अमित मेहता अकोदिया मंडी द्वारा संगीत की स्वर लहरियों के साथ मंत्रोच्चार के साथ हवन तथा पूजन संपन्न करवाया गया। हवन तथा पूजन में दीक्षार्थी के परिजनों के साथ समाजजनों द्वारा भाग लिया गया। जिसमें मणिभद्र जी की प्रतिमा के समक्ष विभिन्न पकवानों तथा मेवा मिष्ठान की सामग्री चढ़ाई गई। तथा दीक्षा महोत्सव निर्विघ्न संपन्न होने की कामना की गई। हवन पूजन के इस कार्यक्रम में परम पूज्य उदयरत्नसागरजी, उत्तमरत्नसागरजी आदि ठाणा-4 के साथ साध्वी अमीपूर्णा श्री जी, अमीदर्शा श्री जी आदि साध्वी मंडल भी उपस्थित थे।

नगर की बेटी मुमुक्षु संयमी तिलगोता जो कि 18 मार्च को भव्य समारोह में दीक्षा ग्रहण कर श्वेतांबर जैन साध्वी बनने जा रही। जिनका दीक्षा महोत्सव का यहां कार्यक्रम नगर के मध्य स्थित पांडिया कॉलोनी मैं बनाई गई सागर वाटिका के विशाल प्रांगण में 14 से 18 मार्च तक विभिन्न धार्मिक आयोजनों के साथ संपन्न होगा।

दीक्षार्थी बनेगी कुमारपाल महाराजा

14 मार्च को शाम 7 बजे दीक्षार्थी संयमी तिलगोता अपने निवास खंडेलवाल कंपाउंड से गुरु भगवंतों, साध्वी मंडल तथा सकल श्री संघ के साथ गाजे-बाजे एवं ढोल-ढमाकों के साथ कुमारपाल महाराजा की वेशभूषा में अश्व पर सवार होकर चल समारोह के रूप में जिन मंदिर जी पहुंचेगी। जहां पर परमात्मा की 108 दीपों से महाआरती की जावेगी। आरती के पश्चात रात्रि में दीक्षार्थी संयमी के द्वारा सागर वाटिका में बनाए गए विशाल मंच से हृदयस्पर्शी नाटिका की प्रस्तुति दी जावेगी।

परमात्मा की केसर से की गई अंगी रचना

दीक्षा महोत्सव कार्यक्रम को लेकर जहां पूरे नगर को दीक्षार्थी बहन के बैनर पोस्टर लगाकर रोशनी से जगमगाया गया है वहीं जिन मंदिर जी में भी मनमोहक विद्युत रोशनी की गई है। मंदिर जी में प्रतिदिन परमात्मा की अंगी रचना की जावेगी। सोमवार को भगवान चंद्रप्रभु जी की केसर से मनमोहन अंग रचना सुरेशकुमार काठेड रंगीला तथा अशोककुमार धाड़ीवाल द्वारा की गई। जिसे निहारने के लिए समाजजन जैन मंदिर जी पहुंचे।

गुरु भगवंतों का भव्य मंगल प्रवेश, दीक्षा समारोह में लेंगे भाग

संयमी तिलगोता के दीक्षा समारोह में भाग लेने के लिए गुरु भगवंतो के साथ साध्वी मंडल का नगर में भव्य मंगल प्रवेश सोमवार को हुआ। समाजजनों द्वारा इस अवसर पर नगर में चल समारोह निकाला गया। स्थान – स्थान पर समाज जनों ने गुरु भगवंतओं की अगवानी कर उनके समक्ष गहुली की गई।

दीक्षा महोत्सव कार्यक्रम में भाग लेने के लिए जैन संत उदयरत्नसागरजी, उत्तमरत्नसागरजी आदि ठाणा-4 के साथ साध्वी अर्चना श्रीजी, अर्पणा श्रीजी, मन प्रसन्ना श्रीजी आदि के नगर प्रवेश पर जैन समाजजनों द्वारा दाल मिल परिसर से सोमवार प्रात: 9:30 बजे चल समारोह ढोल ढमाकों व बैंड – बाजों के साथ निकाला गया। प्रमुख मार्गो से होता हुआ चल समारोह जैन मंदिर जी पहुंचा जहां पर देव दर्शन के साथ चैत्यवंदन कार्यक्रम हुआ। यहां से चल समारोह जैन आराधना भवन पहुंचा जहां पर गुरु भगवंतो के प्रवचन का कार्यक्रम हुआ।

धर्मध्वजा लेकर निकाली वाहन रैली

संयमी के संयम पथ पर बढऩे के महोत्सव के अवसर पर नगर में आव्हान के लिए जैन समाज ने वाहन रैली का आयोजन सोमवार को किया। चंदा प्रभु जैन श्वेतांबर मंदिर से समाज के युवाओं तथा महिलाओं द्वारा नगर में होने जा रही दीक्षा महोत्सव कार्यक्रम को लेकर हाथों में धर्म ध्वजा लेकर रैली निकालकर दीक्षा महोत्सव के कार्यक्रम स्थल सागर वाटिका पांडिया कॉलोनी में पहुंची। रैली में बड़ी संख्या में समाज के युवा, नवरत्न परिवार के सदस्य के साथ महिला मंडल की सदस्य दोपहिया वाहन पर सवार होकर दीक्षार्थी के जय जयकार करते हुए चल रहे थे।

Next Post

महाकाल के पुजारी के नाबालिग बेटे की गेर में शामिल होने के बाद मौत

Mon Mar 13 , 2023
रंगपंचमी के जश्न में घुमाई तलवार, रात में सोया सुबह उठ न सका उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर के सहायक पुजारी के बेटे की रंगपंचमी की गेर में तबीयत बिगडऩे के बाद मौत हो गई। मयंक नाम के इस नाबालिग ने रंगपंचमी पर भगवान महाकाल के ध्वज चल समारोह में […]