धार का गौरव दिवस अब बसंत पंचमी पर

नगर सरकार ने पारित किया प्रस्ताव, परिषद की बैठक में 356 करोड़ का बजट पारित

धार, अग्निपथ। नगर पालिका परिषद धार की बैठक बुधवार को हुई। इसमें विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। इस बैठक का मुख्य प्रस्ताव सालाना बजट को पारित करना था। पीआईसी की मंजूरी लेने के बाद 351 करोड़ के बजट को परिषद के समक्ष चर्चा और पारित करने के लिए रखा गया था। परिषद की सहमति के बाद बजट को मंजूरी दी गई। बैठक में शहर के निर्माण कार्यों संबंधी प्रस्ताव और खरीदी के भी प्रस्तावों को रखा गया, इन्हें भी मंजूरी दी गई है।

बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष नेहा महेश बोढ़ाने, उपाध्यक्ष मयंक म्हाले, सीएमओ निशिकांत शुक्ला सहित सभापति रवि मेहता, आशा शिव पटेल, अनिता मुकुट, अजीत जैन, लक्ष्मण पटेल सहित अन्य पार्षदगण मौजूद थे। बैठक में सबसे पहले शहर का गौरव दिवस यानी सिटी डे मनाने और तारीख निर्धारित करने का भी प्रस्ताव रखा गया। प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए पार्षदों की तरफ से गौरव दिवस बसंत पंचमी मनाने का प्रस्ताव बैठक में रखा। इस पर परिषद ने भी सहमति जताई। ऐसे में अब दोबारा शासन को धार का गौरव दिवस बसंत पंचमी पर मनाने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। इस प्रस्ताव को अब जिला प्रशासन के माध्यम से सरकार के पास भेजा जाएगा।

23 जनवरी को मनाने का फैसला पलटा

दरअसल पूर्व में कांग्रेस परिषद में सिटी डे मनाने के लिए 23 जनवरी की तारीख तय की गई थी। इस तारीख को तय करने के पीछे तर्क था कि धार के इंदौर नाका पर राजा भोज की आदमकद प्रतिमा की स्थापना इसी दिन हुई। जबकि राजनीतिक तौर पर इस तारीख के अलग मायने निकाले गए। राजनीतिक तौर पर 23 जनवरी को जिले के कद्दावर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विक्रम वर्मा का जन्मदिन होने के कारण इस तारीख को फाइनल करने की बात भी सूनने को मिली।

लेकिन शासन को भेजे गए प्रस्ताव पर मोहर लगने के कारण 23 जनवरी को शहर का गौरव दिवस मनाने की घोषणा हुई थी। लेकिन नगर पालिका चुनाव के चलते 23 जनवरी 2023 को पहला गौरव दिवस नहीं बन पाया। नई परिषद के आते ही पहली ही परिषद में बसंत पंचमी पर गौरव दिवस मनाने का प्रस्ताव रखकर परिषद की सहमति ली गई है।

सडक़ों के सौंदर्यीकरण को मंजूरी

इसके अलावा बैठक में शहर के विभिन्न सडक़ों के डामरीकरण और सौंदर्यीकरण के प्रस्ताव पर भी मंजूरी ली गई। शहर की 12 सडक़ों के सौंदर्यीकरण और डामरीकरण के लिए 249 लाख रुपए खर्च कर काम किया जाना है। इसके अलावा नौगांव से गुजर रहे नागदा-गुजरी हाईवे पर सेंट्रल लाइटिंग का भी प्रस्ताव रखा गया। इस पर कार्य करने के लिए 171 लाख रुपए की कार्ययोजना तैयार की गई है। जिसे परिषद ने मंजूरी दी। वहीं विशेष निधि से होने वाले शहर की प्रमुख सडक़ों, चौराहों और डिवाइजर सौंदर्यीकरण व मरम्मत के लिए 299.93 लाख रुपए के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई।

पशु पंजीयन व बाजार बैठक वसूली पर कांग्रेस ने घेरा

इधर बैठक में परिषद और नेता प्रतिपक्ष करीम कुरैशी के बीच कई बिंदुओं पर तीखी बहस देखने को मिली। अधिकांश बिंदुओं पर नियमों का हवाला देते हुए नेता प्रतिपक्ष कुरैशी ने कांग्रेस पार्षदों की तरफ से आपत्ती दर्ज करवाई। बैठक में हाल ही में हुए पशु पंजीयन व बाजार बैठक वसूली के ठेके पर भी कांग्रेस पार्षदों ने आपत्ती दर्ज करवाते हुए जांच की मांग की है।

नेता प्रतिपक्ष कुरैशी ने बैठक में सवाल किया कि पशु पंजीयन व बाजार बैठक वसूली के लिए विभाग ने किस अखबार में सूचना प्रकाशित की। साथ ही नोटिस बोर्ड पर प्रकाशन कब किया गया। उन्होंने इस ठेके में नियमों का उल्लंघन कर नगर पालिका को 5 लाख रुपए की राजस्व हानि होने का आरोप लगाया। बैठक में कांग्रेस की तरफ से भी पार्षद ईश्वर ठाकुर, मीना डोड सहित अन्य पार्षदों ने परिषद में रखे प्रस्तावों पर अपनी तरफ आपत्तियां ली।

Next Post

जीवित काल में मृत्यु का बोध महसूस कर रहा हूं: पं. आनंदशंकर व्यास

Thu Apr 13 , 2023
123 साल पुरानी पैतृक धरोहर से हटाये जाने के कारण अंतर्मन से दु:खी हैं प्रसिद्ध ज्योतिर्विद उज्जैन, (हरिओम राय) अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर के पास बड़ा गणेश मंदिर के नजदीक रहने वाले विश्वप्रसिद्ध ज्योतिर्विद, पंचागकर्ता पं. आनंदशंकर व्यास (87) का घर गुरुवार 13 अप्रैल से खाली होना प्रारंभ हो गया […]