उज्जैन की होटल चंद्रगुप्त में रात 3 बजे लगी भीषण आग

70 यात्री को रेस्क्यू कर बाहर निकाला, आधे घंटे में पाया काबू

उज्जैन, अग्निपथ। रेलवे स्टेशन के सामने शुक्रवार-शनिवार रात 3 बजे होटल में आग लग गई। ऊपरी मंजिल पर 6-7 यात्री ठहरे हुए थे। जिन्होने समीप होटल की छत पर कूद अपनी जान बचाई। आग की सूचना मिलने पर देवासगेट पुलिस पहुंची और होटल में ठहरे 70 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला। दमकल कर्मियों ने 45 मिनट में आग पर काबू पा लिया।

देवासगेट थाना क्षेत्र में रेलवे स्टेशन के सामने बनी होटल चंद्रगुप्त की पांचवी मंजिल पर आग की लपटे देख लोगों में दहशत फैल गई थी। रात्रि गश्त में तैनात पुलिस तत्काल सूचना मिलने पर होटल पहुंची। फायर बिग्रेड की 2 दमकले भी आ पहुंची थी। पुलिस ने होटल की सभी मंजिलों पर ठहरे 70 से अधिक यात्रियों को बाहर निकाला और आसपास की होटलों में शि ट किया।

टीआई राममूर्ति शक्य टीम के साथ यात्रियों को बहार निकालने में लगी थी, उसी दौरान दमकल कर्मी पांचवीं मंजिल पर लगी आग पर काबू पाने के प्रयास में लग गये थे। करीब 45 मिनट के बाद आग पर काबू पाया गया। होटल में अग्निशमन यंत्र मौजूद थे, लेकिन बंद हालत में होना सामने आए है। गनीमत रही कि बड़ी जनहानि नहीं हुई और आग आसपास नहीं फैली।

घटना के बाद सामने आया कि ऊपरी मंजिल पर हॉल बना हुआ था, जहां 25 बेड लगे हुए थे और कूलर पंखे रखे थे। आग में सभी जल चुके है। आग की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई थी, लेकिन माना जा रहा था कि शार्ट सर्किट हुआ है। जिसकी जांच पुलिस ने शुरु की है।

समीप की छत पर कूदे सात यात्री

होटल के हॉल में बाहर से आए सात यात्री सो रहे थे। जिन्होने आग लगने पर समीप होटल की छत पर कूद अपनी जान बचाई और शोर मचाया। बताया जा रहा है कि पूरी होटल में 30 कमरे बने हुए है। ऊपरी हॉल कॉमन है। रात में होटल मैनेजर का काम इंद्रराम तिवारी संभाल रहे थे, वहीं 2 कर्मचारी भी मौजूद थे, जो नीचे काउंटर पर थे। होटल के मु य मैनेजर रमेश राव भी आग लगने की सूचना पर होटल पहुंच गये थे।

यात्री बोले एडवांस वापस दिलवाएं

होटल में ठहरे यात्री देश के कई हिस्सों से महाकाल दर्शन के लिये आए थे। लखनऊ के जेपी मिश्रा ने बताया कि उन्होने तीन दिन का एडवांस दिया था, आग लगने के बाद होटल स्टॉफ ने किसी तरह की मदद नहीं की। पवन मिश्रा का कहना था कि पुलिस ने आकर मदद की। वहीं दूसरी होटल में ठहरने की व्यवस्था भी पुलिस द्वारा ही कराई गई है। हमारा एडवांस जमा पैसा वापस कराया जाएं। रात्री मैनेजर इंद्रराम तिवारी का कहना था कि रात में लाइट आ-जा रही थी। जिसके चलते शार्ट सर्किट हुआ है।

Next Post

चंद मिनटों में ही ऑनलाइन दर्शन टिकट बुक; महाकालेश्वर मंदिर की नई व्यवस्था ने पहले ही दिन मुश्किल बढ़ाई

Sat Apr 22 , 2023
दर्शनार्थी नाराज, बोले-अब पहले एमपी ऑनलाइन का दरवाजा खटखटाओ फिर महाकाल का दर्शन होगा उज्जैन, अग्निपथ। महाकालेश्वर मंदिर में 22 अप्रैल से प्रारंभ हुई नई दर्शन व्यवस्था ने पहले ही दिन मुश्किल खड़ी कर दी। तकनीकी जानकार ने तो चंद मिनटो में ही ऑनलाइन गर्भगृह दर्शन की अनुमति हासिल कर […]