अब जेल में मिला पानी का गड़बड़झाला

bhairavgarh jail ujjain

कई सालों से नहीं भरा गया पानी का बिल, रंगदारी अलग

उज्जैन, अग्निपथ। केंद्रीय जेल भैरवगढ़ में पीएफ घोटाले के साथ ही अब पानी का गड़बडझाबा बी सामने आया है। मंगलवार को पीएचई और नगर निगम के अधिकारी भेरवगढ़ जेल क्षेत्र में निरीक्षण करने पहुंचे तो खुलासा हुआ कि भैरवगढ़ जेल में सप्लाय के लिए पिछले कई सालों से पानी तो लिया जा रहा है लेकिन इसका कभी बिल नहीं चुकाया गया।

5 साल पहले पीएचई की तरफ से पानी का बिल आखिरी बार भेजा गया था, इसे भी तत्कालीन जेल अधिकारियों ने स्वीकार नहीं किया और पीएचई वालों को चलता कर दिया। इसके ठीक उलट रंगदारी इतनी कि पीएचई की टंकी से पहले जेल और स्टाफ क्वार्टर में पानी सप्लाय होता है, इसके बाद कहीं पब्लिक के लिए वॉल खुलता है।

मंगलवार की दोपहर एमआईसी में पीएचई के प्रभारी शिवेंद्र तिवारी, नगर निगम के अपर आयुक्त आर.एस. मंडलोई, उपायुक्त नीता जैन, पीएचई के सहायक यंत्री एस.के. लाढ़ भैरवगढ़ क्षेत्र में पानी सप्लाय की व्यवस्था जांचने पहुंचे थे। यहां भैरवगढ़ टंकी के कर्मचारी से बातचीत में पता चला कि भैरवगढ़ जेल स्टाफ के सदस्य रात में ही पानी की टंकी का वॉल खुलवा देते है। इससे सुबह तक टंकी एक से दो मीटर खाली रह जाती है और सुबह इलाके में सप्लाय में दिक्कत आती है।

पानी के बिल से संबंधित पूछताछ हुई तो खुलासा हुआ कि जेल प्रशासन द्वारा पीएचई के पानी का उपयोग तो हर रोज किया जा रहा है लेकिन पिछले कई सालों से पानी का बिल ही नहीं भरा जा रहा है। इस टीम को जेल के पिछले हिस्से में बनी रंगरेज कॉलोनी में भी कई अवैध नल कनेक्शन होने की जानकारी मिली। नगर निगम के अपर आयुक्त आर.एस. मंडलोई ने पीएचई के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे बुधवार तक जेल में पानी सप्लाय का हिसाब निकाले और तत्काल ही जेल प्रशासन को इसका बिल भिजवाए।

रात 2 बजे तक चलता रहा लीकेज सुधारने का काम

आगर रोड पर साहेबखेड़ी जलाशय वाली 350 मिली मीटर व्यास की पाईप लाईन को सुधारने का काम सोमवार रात लगभग 2 बजे तक चलता रहा। सुबह करीब 5 बजे पीएचई के कार्यपालन यंत्री नरेंद्र भास्कर लीकेज सुधार के काम की जांच करने पहुंचे। साहेबखेड़ी जलाशय वाली लाईन के क्षतिग्रस्त होने की वजह से मंगलवार सुबह अतिरिक्त विश्व बैंक, राजीव नगर, शिव शक्ति नगर, सईद नगर आदि इलाको में पानी कम दबाव से सप्लाय हो सका।

Next Post

महाकाल: छह महीने में दर्शनार्थी 10 गुना और खजाना 3 गुना बढ़ा

Tue May 2 , 2023
उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर में श्री महाकाल लोक का लोकार्पण सितंबर 2022 में हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 351 करोड़ से कराए सौंदर्य और विकास कार्यों का लोकार्पण किया था। पहले मंदिर का क्षेत्रफल 2.82 हेक्टेयर था, जो पहले चरण के बाद 20.33 हेक्टेयर हो गया है। […]