महाकाल मंदिर दर्शन टिकट: 750 की 1500 में, वो भी नकली

एक टिकट की फोटोकापी कराकर तीन को बेचदी, फूलवाला पकड़ाया-मीडियाकर्मी ने टिकट लाकर दी

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में बुधवार को स्पर्श दर्शन की एक टिकट की दो और फोटोकापी कराकर तीन को दर्शन कराने का प्रयास सामने आया है। तीन दर्शनार्थियों से 750 रु. की दर्शन टिकट के बदले 15-15 सौ रु. लेकर दर्शन कराने का प्रयास किया गया। गेट नंबर चार पर सुरक्षाकर्मियों ने इन लोगों को धरदबोचा। मंदिर समिति ने रात करीब साढ़े 8 बजे महाकाल थाने को शिकायत भेजी गई है।

फूल विक्रेता राकेश वर्मा

जानकारी के मुताबिक यूपी के सहारनपुर से दर्शन के लिए आए निखिल, नूपुर और आकांक्षा के पास से यह टिकट जब्त हुए हैं। इन्होंने ये टिकट १५-१५ सौ रुपए यानी 4 हजार 500 सौ रुपए में फूल विक्रेता राकेश वर्मा और मुकेश कोठारी से लिये थे। श्रद्धालु द्वारा की गई शिकायत के मुताबिक यूपी के सहारनपुर निवासी निखिल राज पिता राजकुमार कश्यप, नुपूर व आकांक्षा के साथ मंगलवार को भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के लिए आए थे।

तीनों सदस्य गर्भगृह में जाकर जलाभिषेक करना चाह रहे थे, लेकिन ऑनलाइन टिकट उपलब्ध नही थी। इसी दौरान प्रोटोकाल कार्यालय के समीप फूल-प्रसादी की दुकान पर राकेश वर्मा नामक व्यक्ति मिला। राकेश ने गर्भगृह में जाने के लिए टिकट उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाकर बुधवार को सुबह 6 बजे बुलाया था। तीनों श्रद्धालु वहां पहुंचे तो राकेश ने मुकेश कोठारी को बुलाकर टिकट उपलब्ध कराने की बात कही। कोठारी ने प्रति सदस्य 1500 रुपए लेकर टिकट दी और मंदिर के 4 नं.गेट से प्रवेश कराया।

एक टिकट की तीन फोटोकापी

सुरक्षाकर्मी ने टिकट की जांच की तो एक टिकट 750 रुपए का लिया गया था। जिस पर मुकेश कोठारी की फोटो थी, लेकिन दो अन्य टिकट पहली टिकट की फोटो कॉपी कर श्रद्धालुओं को दी गई थी। तीनों श्रद्धालुओं को कंट्रोल रूम लाकर पूछताछ की तो पूरा मामला सामने आया। सुरक्षा टीम के महावीर बाली, अनिल टोपे, प्रिंस चौहान, विजय मालवीय ने फूल विक्रेता राकेश वर्मा को मौके से ही पकड़ लिया और कंट्रोल रूम ले गए। सुरक्षा टीम ने दूसरे आरोपी कोठारी को भी पकड़ लिया था लेकिन वो और उसका साथी मीडियाकर्मी राजेंद्र शर्मा सुरक्षा गार्डों को धमकाकर मौके से भाग निकले।

मीडियाकर्मी बन कर घूमते हैं

आरोपी फूल विक्रेता राकेश वर्मा को जब सुरक्षाकर्मी पकडक़र कंट्रोल रूम पर ले गये तो वहां सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल को पूछताछ में राकेश वर्मा ने बताया कि उसे मीडियाकर्मी मुकेश कोठारी ने टिकट उपलब्ध करवाया था। जबकि पकड़े जाने पर कोठारी को उसका दूसरा मीडियाकर्मी साथी सुरक्षा कर्मियों को धमकाकर साथ ले गया। बुधवार देर रात मंदिर समिति ने राकेश वर्मा, मुकेश कोठारी और राजेंद्र शर्मा के खिलाफ महाकाल पुलिस को शिकायत भेजी है।

क्यूआर कोड के कारण पकड़ाया मामला

मंदिर समिति ने पिछले महीने ही जलाभिषेक और शीघ्र दर्शन टिकट ऑनलाइन की है। खास बात यह है कि ऑनलाइन टिकट में क्यूआर कोड के साथ ही दर्शन को आने वाले श्रद्धालु का फोटो भी रहता है। प्रवेश के दौरान गेट पर जांच होती है तो मशीन क्यूआर कोड और फोटो के आधार पर टिकट को वेरिफाय करती है। बुधवार को भी टिकट की जांच के दौरान 750 रुपए की एक रसीद के अलावा दो अन्य रसीद की फोटो कॉपी होने से मशीन ने स्कैन नही किया यहीं मामला पकड़ में आ गया।

Next Post

तेज रफ्तार दौड़ती कार ने बाइक को उड़ाया, हवा में उछले दो युवक, सामने आया वीडियो

Wed May 10 , 2023
उज्जैन, अग्निपथ। तेज रफ्तार से दौड़ती कार और बाइक के बीच हुए हादसे का बुधवार को वीडियो सामने आया। हादसे में बाइक सवार एक युवक की मौत हो गई है। दूसरा घायल है। ग्राम करोंदिया के रहने वाले विरेन्द्र सिंह (30) और फारुख पटेल (26) सोमवार सुबह अपनी साइड पर […]