स्वागतम वन्दे  भारत; उज्जैन में बिछाए पलक-पावड़े

महंगा सफर : उज्जैन से भोपाल 695 और एक्जिक्यूटिव क्लास के लगेंगे 1280 रुपये

उज्जैन, अग्निपथ। वन्दे भारत ट्रेन की सौगात 27 जून को उज्जैन शहर को भी मिली। भोपाल के कमलापति रेलवे स्टेशन से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हरी झंडी दिखाने के बाद जब ट्रेन दोपहर 12.५१ बजे उज्जैन पहुंची तो ढोल-ढमाकों के साथ जोरदार स्वागत किया गया। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-1 पर इसको देखने के लिये जनप्रतिनिधि, पत्रकार, बाहर से आये यात्रीगण भी थे। सभी ने अपने मोबाइल से इन क्षणों को अपने कैमरे में कैद किया।

महाकाल मंदिर दर्शन करने वाले और अन्य यात्रियों के लिए पीएम मोदी ने वंदे भारत ट्रेन की बड़ी सौगात दी है। पहली ट्रेन मंगलवार को उज्जैन पहुंची। उज्जैन पहुंचने पर ट्रेन का भव्य स्वागत किया गया। ट्रेन में भोपाल से ही उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव सवार होकर उज्जैन स्टेशन पर उतरे। यहां पर ट्रेन के पूरे स्टाफ का पगड़ी, हार-फूल गुलदस्तों से स्वागत किया गया।

स्टेशन पर उज्जैन सांसद अनिल फिरोजिया, इंदौर सांसद शंकर लालवानी सहित डीआरएम रतलाम मंडल रजनीश कुमार ने हरी झंडी दिखाई। इसके बाद इंदौर के लिए ट्रेन में रवाना हुए। उनके साथ उज्जैन के पत्रकार भी शामिल रहे। इस दौरान मंच पर सांसद अनिल फिरोजिया, महामंडलेश्वर शैलेषानंद, महापौर मुकेश टटवाल, कलावति यादव, अनिल जैन कालूहेड़ा, डीआरएम रजनीश कुमार मौजूद रहे।

पायलट और एयर होस्टेस की वेषभूषा में कर्मचारी

वंदे भारत ट्रेन को चलाने वाले रेल पायलट की और भोजन नाश्ता सर्व करने वाली कर्मचारी एयर होस्टेस यूनिफार्म पहने हुए थे। उज्जैन रेलवे स्टेशन पर किये गये भव्य स्वागत से सभी अभिभूत दिखाई दे रहे थे। उनको हारफूल और पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया जा रहा था। हालांकि वे ट्रेन से बाहर उतरे नहीं लेकिन ट्रेन के गेट पर भी उनका भीड़ इतना जोरदार स्वागत कर रही थी कि ट्रेन के रवाना होने पर वे हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन करते रहे।

भोपाल से चलते वक्त ट्रेन में मिलेगा नाश्ता-भोजन

सांसद ने जानकारी देते हुए बताया कि वंदे भारत ट्रेन के भोपाल से चलते वक्त ट्रेन में नाश्ता और भोजन भी परोसा जायेगा। 28 जून से यह ट्रेन नियमित शैड्यूल से चलेगी। ट्रेन के लिए आरक्षण भी शुरू हो चुका है। इसके लिए उज्जैन से भोपाल जाने के लिए 695 रुपये और एक्जिक्यूटिव क्लास के लिए 1280 रुपए यात्रियों को चुकाने होंगे। इंदौर-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रविवार छोडक़र सप्ताह में छह दिन चलेगी।

इंदौर-भोपाल ट्रेन का यह रहेगा शेड्यूल

28 जून से 20912 वंदे भारत एक्सप्रेस शाम 7.25 बजे भोपाल स्टेशन से चलेगी। रात 9.30 बजे उज्जैन पहुंचने के बाद रात 10.31 बजे ट्रेन इंदौर पहुंचेगी। इसी तरह, वंदे भारत एक्सप्रेस 20911 इंदौर से सुबह 6.30 बजे चलेगी, 7.15 बजे बजे उज्जैन और 09.35 बजे भोपाल पहुंच जाएगी।

यात्रियों के लिये इमरजेंसी टॉक बैक यूनिट

वंदे भारत ट्रेन में कई सुविधाएं प्रदान की गई हैं। इसमें यात्री आपात स्थिति में सीट के पास लगे इमरजेंसी टॉक बैक यूनिट से चालक दल से बात कर सकता है। वंदे भारत स्वदेश में निर्मित सेमी-हाई स्पीड सेल्फ प्रोपेल्ड ट्रेन सेट। 160 किमी प्रति घंटे की गति से चलने में सक्षम। राइडिंग इंडेक्स के साथ यात्रियों के लिए बेहतर सुविधा। स्लाइडिंग फुटस्टेप्स के साथ स्वचालित प्लग और टच फ्री स्लाइडिंग दरवाजे। एक्जीक्यूटिव क्लास में घूमने वाली सीटें। एयर कंडीशनिंग की मॉनीटरिंग हेतु तकनीशियन को फीडबैक देने की सुविधा भी रहेगी।

Next Post

महाकाल महालोक निर्माण में सिर्फ अफसरों की मनमानी चली

Tue Jun 27 , 2023
अग्निपथ पहले ही खोल चुका है पोल, अब जांच में सामने आ रही सच्चाई मूर्तियां कांड की जांच के दौरान कागजात देखकर लोकायुक्त भी हैरत में, स्मार्ट सिटी से बिंदुवार मांगी जानकारी उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन में श्री महाकाल महालोक निर्माण में सिर्फ अफसर और ठेकेदारों की मनमर्जी से सबकुछ हुआ। […]
महाकाल महालोक