उज्जैन वालों के लिए महाकाल मंदिर में अब अवंतिका द्वार

आधार कार्ड दिखाओं-प्रवेश पाओ, महापौर ने किया नई व्यवस्था का शुभारंभ

उज्जैन, अग्निपथ। महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में शहरवासियों के प्रवेश के लिए मंगलवार से अवंतिका द्वार प्रारंभ किया है। जहां से उज्जैन वासियों को आधारकार्ड दिखाते ही दर्शन के लिए मंदिर में प्रवेश मिलना शुरू हो गया। सुबह करीब 10 बजे महापौर मुकेश टटवाल एवं एमआईसी समिति सदस्यों द्वारा अवंतिका द्वार का शुभारंभ किया गया।

महाकालेश्वर के दर्शन के लिए आतुर अनेक श्रद्धालु प्रवेश के लिए सुुबह 8 बजे ही पहुंच गए थे। सुबह 10 बजे महापौर श्री टटवाल ने नए गेट का शुभारंभ किया। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति प्रशासक संदीप सोनी ने शुभारंभ मौके पर मौजूद रहकर दर्शनार्थियों के आधार कार्ड चैक किये और उन्हें मंदिर में प्रवेश दिया। गेट का शुभारंभ महापौर द्वारा करने के बाद सभी ने आधार कार्ड दिखाकर मंदिर में प्रवेश किया और दर्शन किए। सभी ने आधार कार्ड दिखाकर फोटो भी कराए।

उज्जैन के रहवासी अवंतिका गेट नंबर 1 से मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे। महापौर टटवाल की पहल पर श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के सदस्यों, कलेक्टर एवं अध्यक्ष कुमार पुरुषोत्तम, महापौर मुकेश टटवाल, समिति सदस्य पं. प्रदीप गुरू, पं. राजेंद्र शर्मा गुरू, पं. श्रीराम पुजारी ने 25 जून की बैठक में यह निर्णय लिया था। इसी क्रम में इस सुविधा की शुरुआत की गई है।

गेट के शुभारंभ कार्यक्रम में सांसद अनिल फिरोजिया, मंत्री डॉ. मोहन यादव, विधायक पारस जैन सहित अन्य भाजपा पदाधिकारी उपस्थित नहीं हो सके। एमआईसी सदस्यों के अलावा पार्षद गण जरूर उपस्थित थे। इस मौके पर आने वाले नागरिकों का अभिनंदन भी किया गया।

दर्शन के लिए शहरवासियों में उत्साह

पिछले कई दिनों से दर्शन व्यवस्था में भ्रांतियों के कारण स्थानीय रहवासी मंदिर पहुंचकर असुविधा महसूस कर रहे थे। कई लोगों ने सिर्फ शिखर दर्शन करना प्रारंभ कर दिया था। मंगलवार से जब आसान दर्शन व्यवस्था शुरू हुई तो रहवासी काफी उत्साहित नजर आये। अवंतिका गेट से प्रवेश करने के लिए बहादुरगंज निवासी मयूर अग्रवाल मंगलवार को सबसे पहले मंदिर पहुंच गए। वे घर ने नंगे पैर पैदल चल कर आए थे। मयूर ने इसे शहरवासियों के लिए बड़ी सौगात बताते हुए महापौर, जिला प्रशासन, मंदिर समिति के प्रति आभार व्यक्त किया।

शीघ्र रजिस्ट्रेशन लिंक भी खुलेगी

मंदिर समिति के अनुसार उज्जैन वासियों के लिए मंदिर की वेबसाइट पर एक लिंक जनरेट करगे, जिसके माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन में दर्शनार्थियों के फोटो को आधार से लिंक करने के बाद दर्शनार्थी कभी भी श्री महाकालेश्वर के दर्शन के लिए आ सकेगे।

Next Post

पीएचडी कांड : तीन शोधार्थी भी आरोपी बने, शेष पर भी जल्द शिकंजा

Wed Jul 12 , 2023
विक्रम के पूर्व कुलसचिव सहित पांच प्रोफेसर भी फंसे हैं मामले में उज्जैन, अग्निपथ। विक्रम युनिर्वसिटी में हुए बहुचर्चित पीएचडी कांड में तीन शोधार्थी भी उलझ गए। लोकायुक्त ने बुधवार को तीनों को आरोपी बना लिया है। जांच पूरी होने पर शेष पर भी कार्रवाई तय है। मामले में आरोपियों […]