भोजशाला में वाग्देवी की प्रतिमा स्थापित करने की कोशिश

पुलिस बोली- जिन्होंने भी ऐसा किया उसके खिलाफ होगी कार्रवाई

धार, अग्निपथ। धार में हिंदुओं की आस्था का केंद्र भोजशाला में मां वाग्देवी की प्रतिमा स्थापित करने का प्रयास किया गया है। इसको लेकर रविवार सुबह से ही कुछ फोटो- वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किए जा रहे हैं। सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिस बल और आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। दूसरी तरफ सुबह से ही हिंदू समाज के लोग भी मूर्ति के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। हालांकि अभी भोजशाला में मूर्ति नहीं है।

भोज उत्सव समिति के संयोजक अशोक जैन ने कहा कि प्रशासन ने जो मूर्ति हटाई है, उसे वहां पर वापस लाकर स्थापित करें। मां वाग्देवी प्रतिमा प्रकट होना हमारे लिए उत्साह का विषय है। हम यहां विधिवत पूजन करेंगे। प्रशासन ने मूर्ति को गुप्त स्थान पर शिफ्ट कर दिया है। वापस मूर्ति नहीं लगाई जाती तो आगे आंदोलन किया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की रहेगी।

इंदौर से स्पेशल फोर्स की टीम धार पहुंच गई है। इसके साथ ही एएसपी, एडीएम, 2 सीएसपी, 3 डीएसपी, 8 थाना प्रभारी सहित 180 से अधिक पुलिस जवान तैनात हैं। भोजशाला में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए आसपास के इलाके में पुलिसकर्मियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

फेंसिंग काटकर मूर्ति रखने का प्रयास

जानकारी के मुताबिक, भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन स्थित भोजशाला परिसर के बाहर लगी तार फेंसिंग को काटकर कुछ लोगों ने रात में मूर्ति रखने का प्रयास किया। हांलाकि जिन लोगों ने ऐसा करने की कोशिश की है, उनके बारे में अब तक कुछ पता नहीं चला है।

भोजशाला के आसपास लगे सीसीटीवी खंगाल रही पुलिस

एडिशनल एसपी डॉ. इंद्रजीत बाकलवार ने बताया कि ऐसा कृत्य करने वाले लोगों की पहचान की जा रही है। पुरातत्व विभाग की रिपोर्ट मिलने पर कार्रवाई करेंगे। भोजशाला के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर भ्रामक जानकारी फैलाने वाले लोगों पर भी पुलिस की कड़ी नजर है। फिलहाल शहर में शांति कायम है।

हिंदू महासभा ने जारी किया वीडियो

इस मामले में हिंदू महासभा की ओर से एक वीडियो जारी किया गया है। जिसमें 5 लोग खड़े दिखाई दे रहे हैं। उनमें से एक व्यक्ति कह रहा है कि मुझे जानकारी मिली है कि, धार भोजशाला के गर्भगृह में मां वाग्देवी का प्राकट्य हुआ है। यह पूरे सनातन धर्म के लिए के लिए हर्ष का विषय है। मां बागेश्वरी देवी ने जो आराधना स्वीकार की है वह हिंदू महासभा की है।

मैं उन कार्यकर्ताओं को जिन्होंने मां की सच्चे मन से आराधना की, जिनकी वजह से मां का प्राकट्य हुआ, उन्हें साधुवाद देता हूं। सभी सनातनियों से मैं अपील करता हूं कि मां आपको दर्शन देने के लिए भोजशाला में पधारी है। आप ज्यादा से ज्यादा संख्या में भोजशाला जाएं और मां के दर्शन करें।

हिंदू भोजशाला और मुस्लिम मस्जिद मानते हैं

भोजशाला में वाग्देवी यानी सरस्वती की पूजा होती है। इस भोजशाला को मुस्लिम मस्जिद मानते हैं, तो हिंदू भोजशाला। बसंत पंचमी पर भोजशाला को लेकर विवाद भी लगातार होते रहे हैं। यहां मंगलवार को ढोल, झांझ, मजीरे के साथ हिंदू समाज के लोग सुंदरकांड का पाठ करते हैं। इसके अलावा शुक्रवार को मुस्लिम समाज जुमे की नमाज पढ़ता है। बता दें, बाकी दिनों में परिसर सभी धर्म के लोगों के लिए खुला है। वहां कोई भी टिकट लेकर अंदर जा सकता है।

हिंदू समाज हर मंगलवार करेगा सत्याग्रह

भोज उत्सव समिति के महामंत्री हेमंत दौराया ने बताया कि भोजशाला की मुक्ति और मां वाग्देवी की पुर्नस्थापना के लिए पूरा हिंदू समाज सैकड़ों वर्षों से संघर्ष कर रहा है। हर मंगलवार हिंदू समाज सत्याग्रह करता है। उस सत्याग्रह के प्रताप के ही बल से मां वाग्देवी प्रकट हुई है। पूरे समाज को जब यह बात मालूम हुई तो समाज स्वत: ही दर्शन के लिए भोजशाला आया तो पता चला कि प्रशासन ने वाग्देवी की प्राकट्य मूर्ति को कही दूसरी जगह स्थानांतरित कर दिया है। इससे भोज उत्सव समिति और पूरे हिंदू समाज में रोष है।

Next Post

जैन समाज के निर्माणाधीन जैन उपाश्रय में तोड़-फोड़

Sun Sep 10 , 2023
केस दर्ज, समाजजन के विरोध के बाद आरोपी गिरफ्तार नलखेड़ा, अग्निपथ। स्थानीय जैन समाज द्वारा इंदौर-कोटा राजमार्ग पर आमला चौराहा स्थित साधु-संतो के विश्राम के लिए एक उपाश्रय का निर्माण करवाया जा रहा है। जहां पर कुछ व्यक्तियों द्वारा तोडफ़ोड़ किए जाने से आक्रोशित जैन समाज जनों द्वारा पुलिस थाने […]