श्री महाकालेश्वर मंदिर में एनएसजी कमांडो की मॉकड्रिल

महाकालेश्वर मंदिर shikhar

दिन में हेलीपेड पर उतरे एनएसजी के खास हेलीकाप्टर

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था जांचने के लिए एनएसजी कमांडों मॉकड्रिल करने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि सोमवार रात को मॉकड्रिल की गई। हालांकि समाचार लिखे जाने के वक्त रात 10 बजे तक मॉकड्रिल प्रारंभ नहीं हुई थी।

एनएसजी यानी नेशनल सिक्युरिटी गार्ड देश का सबसे बड़ा सुरक्षा दस्ता है। वीवीआईपी की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले एनएसजी के खुंखार सैनिक कमांडो के उज्जैन आने की खबर से ही सनसनी फैल गई। कुछ लोगों का कहना था कि शायद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आने की तैयारी है और एनएसजी की मॉकड्रिल भी इसी का हिस्सा है।

दूसरी ओर यह भी जानकारी सामने आई है कि गृहमंत्रालय के निर्देश पर देश के प्रमुख स्थानों पर यह मॉकड्रिल की जा रही है। चूंकि उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर अब धार्मिक पर्यटन में अव्वल स्थान पर है, इस कारण यहां पर भी मॉकड्रिल की जा रही है ताकि आतंकवादी गतिविधि या अन्य हमले की स्थिति में एनएसजी तुरंत मोर्चा संभाल सके। महाकालेश्वर मंदिर में रोजाना डेढ़ से दो लाख भक्त पहुंच रहे है। ऐसे में मंदिर और भक्तों की सुरक्षा के लिए एनएसजी कमांडो का दस्ता हेलीकाप्टर से मॉक ड्रिल करेगा।

मॉकड्रिल में स्थानीय विभागों का भी सहयोग

महाकाल लोक बनने के बाद श्रद्धालुओं की भीड़ लगभग चार गुना हो गई है। लिहाजा आतंकी थ्रेट के चलते सोमवार को एनएसजी कमांडो द्वारा पुलिस लाइन और महाकालेश्वर मंदिर में मॉकड्रिल की गई। इसमें अन्य विभागों के अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भी भाग लिया। स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस को भी लगाया गया था। मध्याहऩ 11 बजे एंबुलेंस जिला अस्पताल से रवाना हो गई थी। मॉकड्रिल में जिला प्रशासन, सिटी पुलिस, ट्रेफिक पुलिस्र एटीएस, फायर फायटर, बम डिस्पोजल टीम को शामिल किया गया।

Next Post

चिंतामण ब्रिज पर बाइक सवारों को बस ने मारी टक्कर

Mon Sep 25 , 2023
महिला की मौत, पति पोता घायल उज्जैन, अग्निपथ। चिंतामण ब्रिज पर सोमवार दोपहर तेज र तार बस ने बाइक सवारों को टक्कर मार दी। दुघर्टना में महिला की मौके पर मौत हो गई। पति और पोता घायल हुए है। दुर्घटना के बाद चालक बस लेकर भाग निकला था। नीलगंगा थाना […]