भारतीय हॉकी टीम ने एशियाड गोल्ड जीता

जापान को 5-1 से हराया, ओलिंपिक कोटा भी मिला, रेसलर बजरंग हारे, भारत के आज 9 मेडल

नई दिल्ली। हांगझोउ में चल रहे एशियन गेम्स के 13वें दिन भारत को हॉकी में गोल्ड मेडल हासिल हुआ। भारतीय मेंस हॉकी टीम ने जापान को गोल्ड मेडल मैच में 5-1 से हराया। भारत की ओर से मनप्रीत सिंह ने 25वें मिनट, हरमनप्रीत सिंह ने 32वें और 59वें मिनट, अमित रोहिदास ने 36वें मिनट और अभिषेक ने 48वें मिनट में गोल दागे।

जापान से तनाका ने 51वें मिनट में टीम के लिए इकलौता गोल दागा। भारत ने इस जीत के साथ पेरिस ओलिंपिक 2024 के लिए क्वालिफाई भी कर लिया है।

दूसरी ओर भारत से बिना ट्रायल के एशियाड के लिए क्वालिफाई करने वाले रेसलर बजरंग पूनिया ब्रॉन्ज मेडल मैच में जापान के यामागुची के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 10-0 से हार गए। भारत ने आज 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल सहित कुल 9 मेडल जीत लिए है। कुल मेडल संख्या 95 हो गई है। बैडमिंटन मेंस डबल्स का सेमीफाइनल जारी है। भारत के सात्विक-चिराग की जोड़ी मलेशिया के पेयर का सामना कर रही है।

रेसलिंग, आर्चरी और ब्रिज में भी मेडल

रेसलिंग में भारत को विमेंस 62 केजी वेट कैटेगरी के बाद अब 76 केजी फ्रीस्टाइल में भी ब्रॉन्ज मिला। भारत की किरण ने मंगोलिया की गैनबैट अरिउंजरगल को हराकर कांस्य जीता। दूसरी ओर भारत के अमन ने मेंस फ्रीस्टाइल 57केजी इवेंट में ब्रॉन्ज जीता। वहीं, ब्रिज गेम के टीम फाइनल में भारत ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

आज भारतीय मेंस टीम को आर्चरी के रिकर्व टीम इवेंट के फाइनल में साउथ कोरिया के खिलाफ हार के बाद सिल्वर से संतोष करना पड़ा। वहीं, 21 साल की सोनम मलिक ने 62 केजी वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में चीन की जिया लॉन्ग को हराया।

इससे पहले, भारतीय विमेंस टीम को सेमीफाइनल में थाईलैंड के खिलाफ हार के बाद ब्रॉन्ज मेडल मिला। आर्चरी रिकर्व विमेंस टीम के बाद बैडमिंटन मेंस सिंगल्स में एचएस प्रणय को ब्रॉन्ज मेडल मिला।

भारत के 100 मेडल पक्के

होंगझोउ में चल रहे एशियन गेम्स में भारत 100 मेडल का आंकड़ा छूने को तैयार है। आज 9 मेडल जीतने के बाद भारत की पदक संख्या 95 हो गई है। इसके साथ ही आज भारत ने 4 खेलों में अपने 7 मेडल पक्के कर लिए हैं। इस हिसाब से भारत 100 मेडल जीतने के करीब है।

Next Post

अनोखा पश्चाताप: जिसकी हत्या में सजा मिली, अब उसी का जेल से कर रहे हैं तर्पण

Fri Oct 6 , 2023
भैरवगढ़ जेल प्रशासन की अनुकरणीय पहल उज्जैन, अग्निपथ। कभी कुछ अपराध जाने-अनजाने ऐसे हो जाते हैं कि बाद में पश्चाताप के अलावा कोई चारा नहीं बचता। आज हम आपको ऐसा ही कुछ दिखाने जा रहे हैं जो कर्मकाण्ड के साथ-साथ पश्चाताप की भावना से भी प्रेरित है। यह सब धार्मिक […]