भारतीय क्रिकेट टीम के 77 वर्षीय पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का सोमवार को दिल्ली में निधन हो गया। वे कुछ समय से बीमार चल रहे थे। कुछ ही दिन पहले उन्होंने घुटने का ऑपरेशन करवाया था।

अमृतसर में जन्मे स्पिनर ने 13 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में 67 टेस्ट मैचों और 10 एकदिवसीय मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया।

उन्होंने 2.14 की इकोनॉमी रेट से 266 विकेट लिए, जिसमें भारत के लिए 13 बार चार विकेट और 14 बार पांच विकेट शामिल थे। बेदी ने 1974-99 तक केवल पांच साल तक एकदिवसीय मैच खेले और उनमें से 10 खेलों में उन्होंने सात विकेट लिए।

1967 से 1979 के बीच 12 साल के करियर में 67 टेस्ट खेलने वाले अनुभवी बेदी भारत के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटरों में से एक थे। बेदी ने इरापल्ली प्रसन्ना, बीएस चंद्रशेखर और एस वेंकटराघवन के साथ मिलकर भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे घातक स्पिन चौकड़ी बनाई, जिसने दुनिया भर में स्पिन गेंदबाजी की कला में क्रांति ला दी।1970 में पद्म श्री विजेता, बेदी ने 22 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी भी की और 1975 में पूर्वी अफ्रीका के खिलाफ भारत का पहला एकदिवसीय मैच खेला, जहां उन्होंने 12 ओवर, आठ मेडन फेंके, छह रन दिए और एक विकेट लिया। बेदी को खेल का सबसे महान बाएं हाथ का स्पिनर माना जाता है।

1970 में पद्म श्री विजेता, बेदी ने 22 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी भी की और 1975 में पूर्वी अफ्रीका के खिलाफ भारत का पहला एकदिवसीय मैच खेला, जहां उन्होंने 12 ओवर, आठ मेडन फेंके, छह रन दिए और एक विकेट लिया। बेदी को खेल का सबसे महान बाएं हाथ का स्पिनर माना जाता है।

पद्मश्री बिशन सिंह बेदी के निधन पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह बीसीसीआई सहित देश-विदेश के क्रिकेटरों और राजनेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

Next Post

करणी सेना के जीवन सिंह पर प्रशासनिक शिकंजा, जिला बदर का नोटिस

Mon Oct 23 , 2023
जावरा से चुनाव लडऩे का ऐलान करने के बाद मिला प्रशासन का नोटिस रतलाम। जावरा में निर्दलीय चुनाव लडऩे की घोषणा कर भाजपा और कांग्रेस के लिए मुसीबत खड़ी करने वाले जीवन सिंह शेरपुर को जिला प्रशासन ने जिला बदर करने का नोटिस जारी किया है। गौरतलब है कि करणी […]