महाकाल मंदिर में रिकार्डतोड़ दर्शनार्थी, अब न्यू इयर पर नजर

दर्शन व्यवस्था सुलभ बनाने के लिए अंडर ग्राउंड टनल भी ताबड़तोड़ प्रारंभ की

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में इन दिनों अप्रत्याशित दर्शनार्थी पहुंच रहे हैं। उम्मीद से ज्यादा दर्शनार्थी आने से मंदिर प्रशासन अब न्यू इयर पर आने वाले दर्शनार्थियों की संख्या पर टिकी है और उसके मान से व्यवस्थाएं बनाने की तैयारी शुरू हो गई है।

नए साल से पहले महाकालेश्वर के दर्शन लाभ के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। मंदिर समिति के अनुसार शुक्रवार को 2.75 लाख, शनिवार को 3.50 लाख और रविवार को 5.10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने महाकालेश्वर के दर्शन किए। यह आंकड़ा हेड काउंट मशीन के अनुसार भस्म आरती से लेकर शयन आरती तक का है। सोमवार को भी करीब पांच लाख से अधिक लोगों ने दर्शन किये।

मंदिर प्रबंध समिति के मुताबिक कम समय मे श्री महाकालेश्वर भगवान के दर्शन हो, इसलिए चाक-चौबंद व्यवस्थाए की है। प्रात: चलित भस्मार्ती में लगभग 20 हज़ार से अधिक दर्शनार्थियों को दर्शन करवाये जा रहे हैं। श्री महाकालेश्वर मंदिर की लगभग 1000 लोगो की टीम व्यवस्था संभाले हुए है। जिसमें अतिरिक्त जूता स्टेण्ड , प्रसाद विक्रय हेतु जगह जगह काउंटर लगाए गए है। प्रतिदिन के स्टॉक से लगभग 50-60 क्विंटल प्रसाद का स्टॉक किया गया है। जिससे प्रसाद की कमी न हो। जूता स्टैण्ड से मन्दिर आने के पथ पर मैटिंग और छाया की व्यवस्था की गई है।

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति का कंट्रोल रूम दिन-रात कार्य कर रहा है। लगभग 700 कैमरों से श्री महाकालेश्वर मन्दिर के आंतरिक व बाहरी क्षेत्र की सतत निगरानी की जा रही है। सभी स्थानों पर पुलिस के साथ-साथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था की टीम भी वाकी-टॉकी के साथ कार्यरत है। भीड़ को देखते हुए मंदिर समिति द्वारा मंदिर में प्राथमिक चिकित्सा सुविधा के साथ -साथ एम्बुलेंस की भी व्यवस्था है।

सोमवार को कलेक्टर ने किया दर्शन व्यवस्था का निरीक्षण

नववर्ष 2024 की व्यवस्था के संबंध में श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने अन्य अधिकारियों के साथ श्री महाकालेश्वर मंदिर के बाहरी एवं आंतरिक क्षेत्र का निरीक्षण किया गया तथा दर्शन मार्ग का दौरा किया व संबंधितो को विशेष दिशा-निर्देश प्रदान किये। व्यवस्थाओ का निरीक्षण के दौरान उज्जैन नगर पालिक निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह, मंदिर प्रबंध समिति प्रशासक संदीप कुमार सोनी, स्मार्ट सिटी सीईओ आशीष पाठक आदि मौजूद थे।

1 जनवरी को 10 लाख लोगों के आने की संभावना

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि 1 जनवरी को करीब दस लाख दर्शनार्थियों के महाकाल मंदिर आने की संभावना है। उसके मान से ही यहां दर्शन व्यवस्था का प्लान तैयार किया गया है। लोगों को सुविधापूर्वक दर्शन हो इसके लिए पूरे प्रयास किये जा रहे हैं।

मंदिर में बदली प्रवेश व्यवस्था, रैंप से एंट्री-प्रांगण में नो एंट्री

श्री महाकालेश्वर भगवान की रविवार को संध्या आरती के पश्चात नवनिर्मित टनल को भी श्रद्धालुओं की सुगम दर्शन व्यवस्था हेतु प्रारंभ किया गया । मंदिर में आई दर्शनार्थियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पहली बार न्यू वेटिंग हॉल से गणेश मंडपम तक अंडर ग्राउंड पाथवे का उपयोग किया गया। महाकाल मंदिर परिसर में 25 करोड़ रुपए की लागत से यह टनल बनाई गई है। इसकी लंबाई 300 फीट और चौड़ाई 30 फीट है। इसके अलावा एंट्री व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है। सावन माह की तरह निकासी रैंप से दर्शनार्थियों को मंदिर मेें एंट्री दी गई। मंदिर प्रांगण में अगले आदेश तक दर्शनार्थियों के लिए एंट्री बंद रहेगी।

Next Post

थाने के सामने महिला को डंडे से पीटा, बीच-बचाव करने आए बुजुर्ग की भी पिटाई की

Tue Dec 26 , 2023
उज्जैन, अग्निपथ। माधव नगर थाने से महज 50 मीटर दूर एमपी अस्पताल के सामने सोमवार रात में जमकर हंगामा हुआ। अस्पताल कर्मी महिला और उसके पति ने अस्पताल के पास रहने वाली महिला की डंडे से पिटाई कर दी। घटना का वीडियो सामने आया है। पुलिस ने दो लोगों पर […]