इस वर्ष कक्षा 10 एवं 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा नहीं होगी

mpbse

12 हजार विलंब शुल्क के साथ परीक्षा के 10 दिन पूर्व तक बोर्ड परीक्षा आवेदन स्वीकार

उज्जैन, अग्निपथ। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित मुख्य परीक्षा फरवरी में प्रारंभ की जाएगी वही मंडल द्वारा एक आदेश जारी कर परीक्षा में आवेदन किए जाने का एक और मौका विद्यार्थियों को दिया है किंतु परीक्षा के 10 दिन पूर्व तक परीक्षा आवेदन जमा करने के साथ 12000 रुपए विलंब शुल्क विद्यार्थी को देना होगा।

माध्यमिक शिक्षा मंडल एवं स्कूल शिक्षा विभाग ने इस बार इन कक्षाओं की प्री बोर्ड परीक्षा नहीं लिए जाने का आदेश जारी किया है विद्यार्थियों से प्रैक्टिस पेपर के माध्यम से परीक्षा की तैयारी करवाई जाएगी यह आदेश प्रदेश के सभी शासकीय एवं प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा।

लोक शिक्षण आयुक्त द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए हैं कि यह प्रैक्टिस पेपर लोक शिक्षण द्वारा ही उपलब्ध कराए जाएंगे माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं एवं 12वीं के बोर्ड परीक्षा लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक महीने पहले 5 फरवरी से आयोजित किए जाने की समय सारणी लगभग दो माह पूर्व ही जारी कर दी गई थी

शिक्षा विभाग द्वारा दिसंबर माह में अनुगंज एवं बाल रंग के कार्यक्रम एवं अन्य गतिविधियां आयोजित करने से विद्यार्थियों का शैक्षणिक कार्य प्रभावित हुआ है वहीं इसी माह अर्धवार्षिक परीक्षा स्कूलों में समाप्त हुई है ऐसे में 15 -20 दिनों के बाद प्री बोर्ड लिया जाना उचित नहीं था। कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में लगभग एक माह का समय शेष रहा है इसे देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस बार प्री बोर्ड परीक्षा नहीं करने का निर्णय किया है।

विद्यार्थी घर बैठे भी प्रैक्टिस पेपर हल कर सकेंगे

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा के पूर्व सभी विद्यार्थियों को डीपीआई जिलों में ऑनलाइन प्रैक्टिस पेपर भेजेगा स्कूल स्तर पर प्राचार्य उनकी फोटो कॉपी करवा कर 8 से 13 जनवरी के दौरान विद्यार्थियों को वितरित कर तैयारी करेंगे बोर्ड द्वारा 15 जनवरी से वार्षिक परीक्षा शुरू होने तक विशेषज्ञ शिक्षकों के द्वारा विद्यार्थियों की सभी प्रकार की शैक्षिक समस्याओं शंकाओं को दूर करने की व्यवस्था की गई है। इस बार विद्यार्थी प्रैक्टिस पेपर स्कूल में अथवा घर ले जाकर भी हल कर सकते हैं प्रैक्टिस पेपर से विद्यार्थियों को परीक्षा में बहुत में मदद मिलेगी।

Next Post

पति की हत्या करने वाली पत्नी और प्रेमी को आजीवन कारावास

Thu Dec 28 , 2023
उज्जैन, अग्निपथ। प्रेम-प्रसंग के चलते पत्नी ने अपने प्रेमी और 2 भाईयों के साथ मिलकर पति की हत्या कर दी थी, पुलिस ने मामले में हत्या का प्रकरण दर्ज कर चारों को गिरफ्तार कर न्यायालय में चालान प्रस्तुत किया था। तीन साल बाद सुनाई पूरी होने पर न्यायालय ने चारों […]