शिप्रा शुद्धिकरण मामले में इंदौर कलेक्टर की बड़ी कार्रवाई; नदी में गंदगी बहा रही 9 फैक्ट्रियां सील

बिजली कनेक्शन भी काटे, खान के जरिए शिप्रा नदी तक पहुंच रहा था फैक्ट्रियों से निकला केमिकल

उज्जैन, (एसएन शर्मा) अग्निपथ। शिप्रा शुद्धिकरण को लेकर मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद नदी में बिना उपचार औद्योगिक अपशिष्ट डालने पर इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए 9 फैक्ट्रियों को सील किया है। कलेक्टर के आदेश पर फैक्ट्रियों के बिजली कनेक्शन काटकर उन्हें सील किया है।

इस संबंध में पिछले दिनों बैठक में इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने रपष्ट किया था कि नदी-नालों के प्रदूषण के प्रति जिला प्रशासन जीरो टॉलरेंस रखेगा। ऐसे सभी उद्योगों पर कार्यवाही भी की जाएगी‌ जो औद्योगिक अपशिष्ट बिना उपचार के सीधा नदी जाएगा और निर्देशों का उल्लंघन पाए जाने और नालों में बहा रहे हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत बुधवार को राजस्व, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और जिला उद्योग केंद्र के अधिकारियों की टीम ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जहां फैक्ट्रियों द्वारा औद्योगिक अपशिष्ट सीधे नदियों में छोड़ा जा रहा था। उनके बिजली कनेक्शन काटकर सील कर दिया। 2028 तक नदी एवं नालों को प्रदूषण मुक्त करने के लिए एक्शन प्लान भी तैयार किया जा रहा है, जिसके तहत नियमित रूप से अधिकारियों द्वारा उद्योगों का निरीक्षण किया।

इन फैक्ट्रियों पर की कार्रवाई

जिन फैक्ट्रियों को बंद कराया गया उनमें समता नगर पाला स्थित मेसर्स सुप्रीम फूड प्रोडक्ट यूनिट, उद्योग नगर पाल्दा स्थित गेरसं पेये न्यूट्रिशन प्राइवेट लिरिन्टेड एवं मेसर्स सन इंडस्ट्रीज, औद्योगिक क्षेत्र सांचेर रोड स्थित मेसर्स साई मशीन टूल्स प्राइवेट लिमिटेड, ग्राम बरदरी सांवेर रोड स्थित मेसर्स हर्षिता इंटरप्राइजेस, औद्योगिक क्षेत्र सरदरी स्थित मैसर्स संध्या एंटरप्राइजेस, औद्योगिक क्षेत्र सांबेर रोड स्थित मेसर्स विद्युत इलेक्ट्रोप्लेटर्स और औद्योगिक क्षेत्र लक्ष्मीबाई नगर स्थित मेसर्स कन्हैया दबंग एवं मेसर्स गयूर डाइंग शामिल है।

गौरतलब है कि इंदौर के उद्योगों का गंदा पानी बिना किसी उपचार के खान नदी में मिल रहा है। जो उज्जैन में आकर शिप्रा नदी से मिलता है। इससे शिप्रा शुद्धिकरण के सारे प्रयास विफल हो रहे हैं। जिसके चलते मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने अधिकारियों को प्रदूषण नियंत्रण के आदेश दिए।

मकर संक्रांति पर्व के पहले शिप्रा शुद्धिकरण के तहत पर स्नान के लिए शिप्रा नदी में शुद्ध जल प्रवाहित करने की दृष्टिगत नर्मदा का पानी भी लाया जा रहा है।

Next Post

सातवीं बार इंदौर को स्वच्छता अवार्ड शहर में उत्सव का माहौल

Thu Jan 11 , 2024
एसजीएसआईडीसी परिसर में सफाई मित्रों का किया सम्मान इंदौर, अग्निपथ। शहर को सातवीं बार स्वच्छता अवार्ड से सम्मानित होने पर शहर में उत्सव का माहौल है। जगह जगह सफाई मित्रों का सम्मान किया जा रहा है। एसजीएसआईटीएस रहवासी परिसर में प्रोफेसर अंजना जैन और राजकुमार जैन द्वारा रोजाना सुबह कचरा […]