माकड़ोन में सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा लगाने पर हुआ बवाल

आगजनी, पथराव के बाद पहुंचे कलेक्टर-एसपी, तैनात किया गया पुलिस बल

उज्जैन, अग्निपथ। माकड़ोन के गुरुवार सुबह सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा लगाने पर दो पक्ष आमने-सामने हो गये। एक पक्ष ने ट्रेक्टर से प्रतिमा को गिरा दिया और लोहे के पाइपों से क्षतिग्रस्त कर दिया। दूसरा पक्ष विरोध में आया तो पथराव और आगजनी शुरू हो गई। हालत बेकाबू होने पर कलेक्टर-एसपी माकड़ोन पहुंच गये। भारी पुलिस बल तैनात किया गया। दोपहर बाद स्थिति पर नियंत्रण किया। प्रतिमा तोडऩे वाले 6 लोगों को हिरासत में लिया गया है। अन्य को चिह्नित किया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि माकड़ोन में मंडी गेट और बस स्टेंड के पास खाली जमीन पड़ी है। जिस पर डॉ. अंबेडकर प्रतिमा और सरदार वल्लभ भाई प्रतिमा लगाने को लेकर मालवीय और पाटीदार समाज में विवाद चला आ रहा है। मामला नगर परिषद में विचाराधीन है। बीती रात उक्त जमीन पर कुछ लोगों द्वारा सरदार वल्लभ भाई की प्रतिमा लगा दी गई। सुबह 6 बजे मालवीय समाज के लोग एकत्रित हो गये और आक्रोश में आकर ट्रैक्टर से प्रतिमा को गिरा दिया गया।

उसके बाद दर्जनों महिला-पुरुषों ने प्रतिमा को पाइप-डंडों से क्षतिग्रस्त करना शुरू कर दिया। विरोध में दूसरा पक्ष सामने आ गया। आमना-सामना होने पर पथराव शुरू हो गया। कुछ लोगों ने वाहनों में तोडफ़ोड़ के साथ आगजनी शुरू कर दी। माकड़ोन पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस को देख पथराव तेज हो गया। एसआई लालचंद शर्मा गंभीर घायल हो गये, आसपास के थानों का बल बुलाया गया, लेकिन स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई।

कलेक्टर-एसपी तुरंत पहुंचे मौके पर

माकड़ोन में प्रतिमा को लेकर हुए बबाल की खबर मिलते ही कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, एसपी सचिन शर्मा, एएसपी नितेश भार्गव और प्रशासनिक अधिकारी माकड़ोन के लिये रवाना हो गये। उज्जैन से अतिरिक्त फोर्स भी भेजा गया। 10 बजे बाद पुलिस ने भीड़ का तितर-बितर करने के लिये हल्का बल का प्रयोग किया। पूरे क्षेत्र में पुलिस ने वाहनो से मार्च शुरू कर दिया। कुछ देर बाद स्थिति नियंत्रण में आ गई।

दोनों पक्षों के खिलाफ प्रकरण दर्ज, 6 हिरासत में

एसपी सचिन शर्मा ने बताया कि घायल एसआई को उपचार के लिये उज्जैन अस्पताल भेजा गया है। मामले में पुलिस की ओर से आरक्षक कृपाशंकर की शिकायत पर पथराव करने वाले दोनों पक्षों के खिलाफ बलवा, शासकीय कार्य में बाधा, आगजनी करने और दूसरों का जीवन खतरे में डालने की धारा में प्रकरण दर्ज किया गया है। 6 लोगों को हिरासत में लिया गया। जिन्होने प्रतिमा का ट्रेक्टर से क्षतिग्रस्त किया और तोडफ़ोड़ की। अन्य की पहचान घटना के वीडियो फुटेज से की जायेगी। सभी के खिलाफ जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

प्रतिमा लगाने का निर्णय नगर परिषद लेगी

ग्रामीण एएसपी नितेश भार्गव ने बताया कि हालत पूरी तरह से नियंत्रण में है। मंडी गेट के पास खाली जमीन डॉ. अंबेडकर और सरदार पटेल की प्रतिमा लगाने को लेकर दो पक्षो में विवाद चल रहा है। प्रतिमा लगाने का निर्णय नगर परिषद द्वारा लिया जाएगा। पुलिस कानून व्यवस्था बिगडऩे पर पहुंची थी और घटनाक्रम में शामिल लोगों की पहचान कर कार्रवाई कर रही है। रात में किस के द्वारा प्रतिमा लगाई गई थी, जिनकी पहचान करने का प्रयास किया जा रहा है।

प्रस्ताव आया तो मना कर दिया था-अध्यक्ष

नगर परिषद अध्यक्ष गोकुल राठौर ने बताया कि परिषद का गठन होने के बाद अंबेडकर की प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव आया था। उसके बाद सरदार पटेल की प्रतिमा को लेकर भी प्रस्ताव दिया गया था। परिषद ने दोनों पक्षों को प्रतिमा लगाने से मना कर दिया था और बातचीत से हल निकालने की बात कहीं गई थी। उसके बाद नया बस स्टेंड बनाया गया, जिसका नाम डॉ. अंबेडकर पर रखा गया है। ग्रामीणों का कहना था कि वार्ड क्रमांक 2,8 और 9 के बीच उक्त भूूमि विवादित है। क्षेत्र अंबेडकर को मानने वाला का है। जिसके चलते विवाद की स्थिति बनी है।

थाना प्रभारी-नप सीएमओ निलंबित

माकडोन में बिगड़े हालातों और पथराव के साथ आगजनी होने पर घटना का जायजा लेने पहुंचे एसपी सचिन शर्मा ने तत्काल मौखिक आदेश देते हुए थाना प्रभारी भीमसिंह देवड़ा को निलंबित कर दिया। फिलहाल कमान अशोक शर्मा को सौंपी गई है, जो पूर्व में माकड़ोन थाना प्रभारी रह चुके है। नगर परिषद के प्रभारी सीएमओ संजय मालवीय को भी तत्काल प्रभाव से निंलबित कर दिया गया है।

Next Post

पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष और पत्नी की घर में मिली लाश

Sat Jan 27 , 2024
धारदार हथियार से की गई हत्या, खुली मिली अलमारियां, लूटपाट की आशंका उज्जैन, अग्निपथ। देवास रोड पर बीती रात भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष और उनकी पत्नी की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई। दोनों की लाश घर में मिली। मामला लूटपाट का होना सामने आ रहा है। सामान […]