अगले 3 साल में नर्मदा का पानी बदनावर पहुंचेगा: विधायक शेखावत

बदनावर, अग्निपथ। बदनावर विधानसभा क्षेत्र में नर्मदा प्रोजेक्ट को क्रियान्वित करने की तैयारी शुरू हो गई है। नर्मदा को दो पार्ट में लाया जाएगा। पहले भाग में नर्मदा लिफ्ट इरीगेशन का कार्य होगा तथा दूसरे भाग में पाइप लाइन से खेतों तक नर्मदा का पानी पहुंचाया जाएगा। दोनों प्रोजेक्ट के अधिकारियों एवं ठेकेदारों से चर्चा शुरू हो गई है।

1 मार्च से दूसरे पार्ट के अंतर्गत खेतों में पाइप लाइन डालकर पानी पहुंचाने का कार्य किया जाना है। 3000 करोड़ के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का पैसा खाते में जमा कराया जाना है। नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के अफसर तथा सचिव चर्चा हो चुकी है। नर्मदा का पानी अगले 3 साल में बदनावर पहुंचने की संभावना है।

यह बात विधायक भंवरसिंह शेखावत ने शुक्रवार को यहां पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव में यह भी बड़ा मुद्दा था। किंतु 2018 से 2023 के बीच इस प्रोजेक्ट में ढिलाई बरतने कारण इसका क्रियान्वयन नहीं हो सका। यह बदनावर की लाइफ लाइन है। जिसमें आगामी कई वर्षों तक बदनावर क्षेत्र को जल सप्लाई किया होगा। मेरा प्रयास है कि मेरे कार्यकाल में नर्मदा का पानी बदनावर क्षेत्र में आ जाए।

चुनाव बाद अधिकारियों की जनपद व जिला पंचायत में बैठक लेने के बाद शेखावत ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत की। उन्होंने कहा कि बदनावर अनुभाग में चुनाव के दौरान भी दो-तीन प्रमुख इशू रहे। जिसमें आरईएस एवं पीएचई विभाग में जबरदस्त भ्रष्टाचार की शिकायत रही। इसमें लिप्त रहे जिम्मेदारों की जल्दी ही जांच कराई जाएगी। दोनों विभाग आम लोगों से जुड़े हुए हैं। जहां हर जगह भ्रष्टाचार हुआ है।

नल जल योजना में 300 करोड़ रुपए का घपला

मुख्यमंत्री एवं खनिज विभाग के सचिव से मिलकर इस बारे में जांच की मांग की जा रही है। इसी तरह प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण नल जल योजना का भी बदनावर क्षेत्र में भारी दुर्गति हुई है। अधिकांश पंचायतो में न तो पाइप लाइन डाली गई और न ही लोगों के घरों तक पानी पहुंचा। इस विभाग में ढाई सौ से 300 करोड रुपए का घपला हुआ है। इसकी भी जांच की मांग की जा रही है। दत्तीगांव की नाक के नीचे अफसरों ने यह घपला किया है। यह बात आम लोगों तक पहुंच चुकी है।

नल जल योजना में 41 टंकिया बनाई गई किंतु एक भी पंचायत में टंकी से जल सप्लाई नहीं हो रहा है। हैंड वॉश यूनिट में भी बदनावर तहसील में 13 करोड की राशि भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई। इस योजना के ठेकेदार नेता ही थे जिन्हें आप सब जानते हैं। इसकी भी जांच करवाई जा रही है। 13 करोड का पेमेंट भी हो चुका है। बदनावर क्षेत्र में चल रहे सट्टे जुए एवं पाउडर की पुडिय़ा की बेखौफ बिक्री का उल्लेख कर चिंता जताई तथा कहा कि यह गंदगी हमारे नौजवानों तथा समाज को निगल रही है। इस बारे में भी जल्दी ही कार्रवाई की जाएगी। इन धंधों में लिप्त लोगों को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त होना दुर्भाग्यपूर्ण है।

विधानसभा सत्र पूरा होने के बाद मैं अधिकारियों को लेकर हर गांव का दौरा करूंगा। आपने पीएम मेगा मित्र टेक्सटाइल्स पार्क की भूमि विवाद को मिल बैठकर हल करने तथा बड़ी चौपाटी फोरलेन पर स्थित ब्रिज को अनुपयोगी बताया तथा बैजनाथ महादेव मंदिर के संरक्षण के लिए पुरातत्व विभाग से बात करने हेतु आश्वस्त किया। पत्रकार वार्ता में जनपद सदस्य परितोष सिंह राठौड़ महेश पाटीदार राजेंद्र जाट नीचे सहायक आरपी सिंह सहित कई कार्यकर्ता एवं मिडिया कर्मी मौजूद थे

Next Post

दिन का पारा 30 डिग्री के नीचे पहुंचा, रात में वृद्धि

Mon Feb 5 , 2024
6 फरवरी के बाद दिन और रात के तापमान में फिर आयेगी कमी उज्जैन,  अग्निपथ। विगत एक सप्ताह से दिन के तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही थी, लेकिन सोमवार को एक बार फिर से पारे में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो आगामी […]