सीएम डॉ. यादव ने पीएमश्री एयर एंबुलेंस सेवा शुरू की

उज्जैन, अग्निपथ। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने शनिवार को उज्जैन पुलिस लाइन एयर स्ट्रिप से पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया। यह सेवा गंभीर इमरजेंसी वाले मरीजों को उपचार के लिए अन्य स्थानों पर तत्काल कम समय में पहुंचाने में मददगार सिद्ध होगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने  कहा कि एयर एंबुलेंस सेवा इमरजेंसी वाले मरीजों की जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करेगी। एयर स्ट्रिप पर इस दौरान विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा, सतीश मालवीय, ओम जैन, कमिश्नर उज्जैन डॉ संजय गोयल, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह तथा अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। पीएम श्री एयर एंबुलेंस सर्विस के लिए वर्तमान में एक चार सीटर प्लेन तथा एक तीन सीटर हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराया गया है। इमरजेंसी सेवा के लिए प्रयुक्त होने वाला हेलीकॉप्टर किसी भी स्थान पर लैंड कर सकता है। हेलीकॉप्टर में एक स्ट्रेचर तथा एक एक सीट डॉ एवं पैरामेडिकल स्टाफ के लिए उपलब्ध रहेगी। इसी प्रकार प्लेन में स्ट्रेचर के साथ चार सीट उपलब्ध रहेगी।

हेलीकॉप्टर तथा प्लेन में लाइफ सेविंग इक्विपमेंट भी रहेंगे

एयर एंबुलेंस सर्विस के लिए इमरजेंसी मरीज के परिजन अपने जिले के मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कॉल करेंगे। मु य चिकित्सा अधिकारी द्वारा राज्य स्तर के नोडल अधिकारी को सूचित किया जाएगा। उसके द्वारा तत्काल एयर एंबुलेंस संबंधित स्थान पर भेजी जाएगी। एयर ए बुलेंस सर्विस के लिए उपलब्ध प्लेन तथा हेलीकॉप्टर भोपाल एयरपोर्ट पर खड़े रहेंगे। कहीं से भी सूचना मिलने पर भोपाल से संबंधित स्थान के लिए रवाना हो जाएंगे। उज्जैन एयरस्ट्रिप पर इस दौरान एयर एंबुलेंस सेवा से जुड़े डॉ राहुल सिंह सरदार तथा डॉक्टर शालिनी नलवाड़ भी उपस्थित थे।

Next Post

जन-जन में विक्रमादित्य की न्याय दृष्टि का प्रसार जरूरी-सीएम यादव

Sat Mar 2 , 2024
सम्राट विक्रमादित्य का योगदान राजस्थान के दूरस्थ अंचलों तक रहा, जिस पर व्यापक शोध होगा-मेघवाल उज्जैन, अग्निपथ। महाराजा विक्रमादित्य शोधपीठ, स्वराज संस्थान संचालनालय, मध्यप्रदेश शासन, संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित विक्रमोत्सव 2024 के अंतर्गत विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन द्वारा संयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य एवं केंद्रीय कानून, […]