अवैध खनन रोकने गए अफसरों पर पथराव

पोकलेन मशीन जब्त करने पहुंचा था अमला, एक युवक घायल, सरकारी गाडिय़ां भी क्षतिग्रस्त

शाजापुर, अग्निपथ। जिले के कालापीपल तहसील के ग्राम मोहम्मदपुर मछनई गांव में खनन विभाग के दल और ग्रामीणों के बीच में पथराव हो गया। विभाग के अधिकारी शाजापुर जिले के खनिज उत्खनन का ठेका लेने वाली निजी कंपनी के लोगों के साथ यहां कार्रवाई करने पहुंचे थे। घटना में एक ग्रामीण घायल हुआ है। वहीें सरकारी गाडिय़ां भी ग्रामीणों के पथराव में क्षतिग्रस्त हुई हैं। अवैध उत्खनन रोकने गए प्रशासनिक अधिकारियों के दल और कंजर समुदाय के अवैध उत्खननकर्ताओं के बीच यह पत्थरबाजी गुरुवार दोपहर करीब 1 बजे हुई है।

पथराव के दौरान घायल प्रशासनिक टीम का सदस्य।
पथराव के दौरान घायल प्रशासनिक टीम का सदस्य।

बताया जाता है कि शाजापुर जिला खनिज अधिकारी आरिफ खान पुलिस लाइन से अतिरिक्त रिजर्व फोर्स के साथ अवैध उत्खनन की सूचना पर पोकलेन मशीन जब्त करने के लिए मोहम्मदपुर मछनई के पास नदी क्षेत्र में पहुंचे थे। जहां खनिज विभाग के अमले के यहां पहुंचते ही ग्रामीणों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। उनका कहना था कि ठेकेदार के प्राइवेट गुंडे लेकर अफसर बंद पड़ी पोकलेन मशीन को जबरन जब्त करने आए हैं।

अवैध उत्खनन में संलग्न लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। इस पथराव में खनन अधिकारी की गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई। इसके बाद ग्रामीणों ने घटना के वीडियो बनाए। वीडियो में ग्रामीण विरोध दर्ज कराते हुए दिख रहे हैं। दोनों ओर से हुई पत्थर बाजी में एक कंजर समाज के युवक को भी आंख के ऊपर गंभीर चोट आई है। घायल का नाम अभी अफसरों के पास भी नहीं है।

बिना सूचना दिए कार्रवाई करने पहुंचे थे अधिकारी

सूचना पर शुजालपुर प्रभारी एसडीएम सत्येंद्रकुमार सिंह, एसडीओपी पिंटू कुमार बघेल, काला पीपल पुलिस थाना प्रभारी जितेंद्र वर्मा सहित अमला और अतिरिक्त पुलिस बल भी गांव के लिए रवाना किया गया है। बताया जाता है कि खनिज विभाग का दल यहां बिना स्थानीय प्रशासनिक अमले और पुलिस को सूचना दिए कार्रवाई करने के लिए पहुंचा था।

ग्रामीणों ने सरकारी वाहनो पर बरसाए डंडे

ग्रामीणों का आरोप था कि खेत में खडी मशीन को अवैध खनन बताते हुए अधिकारी इसे जब्त करने पहुंचे थे जो सुनवाई करने को तैयार नहीं थे। इसी को लेकर वहां विवाद हुआ। इसके बाद ग्रामीण आक्रोशित हो गए और अधिकारियों पर पथराव कर दिया। इस दौरान ग्रामीणों ने अधिकारियों के वाहनों पर भी डंडे बरसाए, जहां से बमुश्किल अधिकारी अपनी जान बचाकर भाग सके।

माइनिंग टीम पर हमले का वीडियो आया सामने

माइनिंग टीम पर ग्रामीणों के हमले का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें ग्रामीण माइनिंग टीम के अफसर व टीम को दौड़ा-दौड़ाकर पीटते व गाडिय़ों में तोडफ़ोड़ करते नजर आ रहे हैं। वीडियो में घायल ग्रामीण भी दिख रहा है। माइनिंग टीम पर हमले की सूचना मिलते ही एसडीएम सत्येंद्र कुमार सिंह, एसडीओपी पिंटूकुमार बघेल, कालापीपल पुलिस थाना प्रभारी जितेंद्र वर्मा सहित अमला व अतिरिक्त पुलिस बल भी गांव के लिए रवाना किया गया है।

Next Post

आक्सीजन प्लांट होने के बाद भी बाहर से खरीद रहे आक्सीजन सिलेंडर

Thu Mar 14 , 2024
कोरोना के समय लगाये गये थे, दोनों ओर से नुकसान पहुंचा रहे जिम्मेदार उज्जैन, अग्निपथ। कोरोना के समय शासन का ध्यान अधिक से अधिक आक्सीजन प्रोड्यूस प्लांट लगाने पर था। इसी का नतीजा है कि जिला और चरक अस्पताल में चार आक्सीजन प्लांट लगाये गये थे। कोरोना तो चला गया […]