उज्जयिनी व्यापार मेला में13 हजार से अधिक वाहन बिके, टैक्स में 63 करोड़ की छूट मिली

व्यापार मेले

कार, मिनी ट्रक से लेकर दोपहिया वाहन की जमकर बिक्री, पंजीयन के लिए रोज लग रही कतार

उज्जैन, अग्निपथ। विक्रमोत्सव में आयोजित उज्जयिनी व्यापार मेला में मिनी ट्रक से लेकर दोपहिया वाहन की जमकर बिक्री हो रही है। आरटीओ में पंजीयन के आधार अनुसार मेले में अभी तक 13 हजार से अधिक गाडिय़ां बिक चुकी है। केले से वाहन के खरीदने वालों को टैक्स में 63 करोड़ की छूट मिली है। मेले का आयोजन 9 अप्रेल किया जाएगा।

ग्वालियर की तर्ज पर पहली बार आयोजित व्यापार मेले में वाहनों के कारोबार को जमकर रिस्पांस मिला है। हालात यह है कि कई वाहन डीलर्स को उपभोक्ताओं की डिमांड पर अन्य जिलों और राज्यों से वाहन मंगवाकर डिलिवरी की जा रही हैं। उम्मीद की जा रही हैं कि 9 अप्रैल तक चलने वाले इस मेले में आने वाले दिनों कई और वाहन बिकेंगे। शहर में पहली बार आयोजित वाहन मेले से 4 लाख रुपए से लेकर 3 करोड़ 30 लाख रुपए तक कीमत की कार बिक रही हैं।

मेले में से सभी प्रकार के कुल 13 हजार 481 वाहन बिके हैं। यह शहर के लिए एक रिकॉर्ड हैं। आमतौर पर पुष्य नक्षत्र, धनतेरस व दीपावली के विशेष अवसरों पर वाहनों की ज्यादा खरीदी होती रही हैं, वह भी इतनी नहीं। यह पहला मौका हैं जब शहर में से इतनी संख्या में वाहन बिक रहे हैं। खरीदारों की सहुलियत हैं लिहाज से मेले ही क्षेत्रीय परिवहन का अस्थाई कार्यालय भी खोला गया हैं।

3.30 करोड़ की मर्सिडीज कार भी

आरटीओ संतोष मालवीय ने बताया कि मेले में नए गैर परिवहन वाहनों (मोटरसायकिल, कार, ओमनी) तथा हल्के परिवहन वाहनों की खरीदी पर वाहनों के जीवनकाल मोटरयान कर की दर पर 50 प्रतिशत छूट दी जा रही हैं। इस छूट के चलते मेले में पहले दिन से ही सभी तरह की गाडिय़ों की अच्छी बिक्री हो रही हैं।

मेले से न्यूनतम चार लाख रुपए से लेकर अधिकतम तीन करोड़ 30 लाख रुपए कीमत तक की मर्सिडीज कार भी उपभोक्ताओं द्वारा खरीदी गई हैं। मेले में अभी तक 13 हजार 481 वाहन बिक चुके थे। इनमें से 9481 फोर व्हीलर हैं, बाकी टू व्हीलर और कुछ भारी वाहन भी। इनके खरीदारों को टैक्स में 63 करोड़ की छूट दी जा चुकी हैं। इतना ही राजस्व भी शासन को प्राप्त हुआ है।

Next Post

अगले सत्र से पहली, छठी और 9वीं की किताबें बदलेंगी

Tue Apr 2 , 2024
पढ़ाई का प्रेशर कम करने की तैयारी, 30 घंटे पढऩे पर एक क्रेडिट प्वॉइंट मिलेगा उज्जैन, अग्निपथ। स्कूली बच्चों से पढ़ाई का बोझ कम करने व उन्हें स्किल्ड करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) पहली, छठी और 9वीं कक्षा की किताबें बदलने की तैयारी कर रहा है। एनसीईआरटी […]