विक्रम के विद्यार्थियों का दल अडानी ग्रुप की इंडस्ट्रीज का कामकाज देखेगा

उज्जैन, अग्निपथ। विक्रम विश्वविद्यालय के आईआईपीएस एमबीए फाइनेंस, एचआर, मार्केटिंग एवं अर्थशास्त्र विभाग के 52 छात्र-छात्राओं समेत 4 शिक्षकों का दल इंडस्ट्रियल विजिट पर गुजरात मुंद्रा अडानी ग्रुप में 23 अप्रैल की शाम विक्रम यूनिवर्सिटी गेस्ट हाउस से प्रस्थान करेगा। इस हेतु 13 अप्रैल को अर्थशास्त्र विभाग में विद्यार्थियों के मार्गदर्शन हेतु मीटिंग रखी गई।

मीटिंग में कुलपति डॉ. अखिलेश कुमार पाण्डेय ने मार्गदर्शन दिया। कुलानुशासक डॉ. शैलेंद्र कुमार शर्मा द्वारा विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति से हमेशा जुड़े रहने एवं सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते रहने का मार्गदर्शन दिया गया। विभाग के डायरेक्टर डॉ. एस. के. मिश्रा ने बताया कि, विश्वविद्यालय से पहली बार विद्यार्थियों के इतने बड़े समूह को गुजरात मुंद्रा अडानी ग्रुप का अडानी सोलर, अडानी विंड, अडानी पावर लि., अडानी पोर्ट एंड सेज एवं अडानी विल्मर लिमिटेड का भ्रमण करवाएंगे और सभी विद्यार्थी जो भी वहा सीखेंगे, उसी पर वह ग्रुप में डिवाइड होकर मॉडल एवं प्रोजेक्ट तैयार करेंगे। विजिट कोऑर्डिनेटर डॉ. टीना यादव द्वारा विद्यार्थियों को अडानी ग्रुप के नियम एवं कोड ऑफ कंडक्ट के बारे में जानकारी दी गई।

आभार डॉ. संग्राम भूषण द्वारा दिया गया। इस मीटिंग में आईआईपीएस एवं इकोनॉमिक्स विभाग के शिक्षक गण डॉ. दीपा द्विवेदी, डॉ. जितेश पोरवाल एवं डॉ. धर्मेंद्र सिंह मौजूद थे।

कालिदास कन्या महाविद्यालय की चार छात्राओं का आईटी इंटर्न के रूप में चयन

उज्जैन, अग्निपथ। शासकीय कालिदास कन्या महाविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान विभाग की छात्राओं अंजलि भाटिया, अवंतिका गुप्ता, कविता बंसराज तथा तेजस्विनी भदोरिया का चयन डॉ. चंचला जोशी के मार्गदर्शन में मिनिस्ट्री ऑफ़ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स के अंतर्गत अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम में आई.टी. इंटर्न्स के रूप में किया गया। जिसके अंतर्गत छात्राओं ने आई.टी. विभाग, उज्जैन स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सचिन जैन के निर्देशन में दो महीने की इंटर्नशिप पूर्ण की।

इंटर्नशिप की अवधि में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम प्रोजेक्ट के अंतर्गत छात्राओं ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड ट्रैफिक सेंसर्स तथा रियल टाइम ट्रैफिक डाटा कलेक्शन एवं एनालिसिस करना सीखा। छात्राओं ने ई-चालान में प्रयुक्त होने वाली ए. आई. आधारित ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी, स्मार्ट हाइब्रिड ट्रैफिक सेंसर तथा कंप्यूटर नेटवर्क एवं नेटवर्क सर्वर का ज्ञान प्राप्त किया।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. वंदना गुप्ता ने ए.आई. बेस्ड टेक्नोलॉजी में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित किया एवं कार्य की सराहना की। आई. क्यू. ए. सी. इंचार्ज डॉ. हरीश व्यास ने छात्राओं के इस प्रशिक्षण को उनके भविष्य एवं आत्मनिर्भरता की और महत्वपूर्ण कदम बताया।

Next Post

इंदौर-उज्जैन में बाइक चोरी को अंजाम देता था कंजर गिरोह; चार सदस्यों से चोरी की 20 बाइक बरामद

Sun Apr 14 , 2024
10 लाख कीमत की उज्जैन, अग्निपथ। बाइक चोरी के मामलों में कंजर गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार करने के बाद रविवार को पुलिस ने मामले का खुलासा किया। चारों की निशानदेही पर 10 लाख कीमत की 20 बाइक बरामद की गई है। पुलिस को गिरोह से जुड़े कुछ और […]