जिला अस्पताल : अब मोबाइल टॉर्च की रोशनी में नहीं करना पड़ेगा इलाज

टीबी बिल्डिंग के सामने लगे नये जनरेटर से किया कनेक्शन काम आया

उज्जैन, अग्निपथ। जिला अस्पताल में आयेदिन विद्युत वितरण कंपनी की बिजली गुल हो जाती थी। इसका खामियाजा डॉक्टर्स सहित मरीजों को उठाना पड़ता था। डॉक्टर्स को टॉर्च की रोशनी में ऑपरेशन करना पड़ते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है, क्योंकि अस्पताल में लगे नये जनरेटर से जिला अस्पताल को बिजली प्रदाय की जा रही है।

जिला अस्पताल में लगाया गया पुराना जनरेटर जब से खरीदा था, तभी से बंद पड़ा हुआ था। कई बार इसको ठीक करवाने की कोशिश की गई लेकिन यह सुधर नहीं पाया। ऐसे में विद्युत वितरण कंपनी की लाइन से बिजली गुल होती तो आपरेशन थियेटर में चल रहे ऑपरेशन को डॉक्टर्स को मोबाइल के टॉर्च की रोशनी में ऑपरेशन करना पड़ते थे। ऐसे में मरीजों की जान को भी खतरा रहता था।

डॉक्टर्स भी इस व्यवस्था से परेशान हो रहे थे। लेकिन जिला अस्पताल प्रबंधन ने इसकी भी व्यवस्था बिना पैसा खर्च किये कर ली। नई टीबी बिल्डिंग के सामने कुछ समय पहले एक 320 केवीए का जनरेटर लगाया गया था। लेकिन इसका उपयोग नहीं हो पा रहा था। जिला अस्पताल प्रबंधन ने इसी जनरेटर का उपयोग जिला अस्पताल की बिजली व्यवस्था सुचारू करने में किया। काफी मशक्कत कर इसका विद्युत संयोजन करवा लिया गया।

अब नहीं जा रही बिजली

नये जनरेटर से विद्युत संयोजन करवाने के प्रयास सफल हो गये। जिला अस्पताल की लाइट गुल होने पर नये जनरेटर से बिजली सप्लाई की जा रही है। जनरेटर को आटो मोड पर रखा गया है। जिला अस्पताल की बिजली जैसे गुल होती है तो जनरेटर अपने आप स्टार्ट हो हो जाता है। इस तरह से जिला अस्पताल को निर्बाध रूप से बिजली सप्लाई गर्मी के इन दिनों में भी मिल रही है।

Next Post

सेवानिवृत्त दूरसंचार विभाग कर्मचारियों से धोखाधड़ी का प्रयास

Thu Apr 18 , 2024
ग्रुप इंश्योरेंश राशि के नाम शातिर बदमाशों ने किया कॉल उज्जैन, अग्निपथ। शातिर बदमाशों द्वारा ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में लगातार सामने आ रहे है। अब नया मामला दूरसंचार विभाग के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के साथ होना सामने आया है। लेकिन कर्मचारियों ने सूझबूझ दिखाते हुए बदमाशों के मंसूबों पर पानी […]