उज्जैन के 16 निजी स्कूलों को 2-2 लाख का जुर्माना

कापी-किताबों में सांठगांठ का मामला

उज्जैन, अग्निपथ। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर कलेक्टर ने पिछले दिनों फ्लाइंग स्क्वाड बनाकर अधिकारियों की टीम स्कूलों में जांच करने भेजी तो 16 स्कूलों में अनियमितताएं मिली। यहां कॉपी-किताबें व यूनिफॉर्म खरीदी सहित कई मामलों में धांधली टीम को मिली। इन्हें नोटिस देकर जबाव मांगे गये। इसके बाद 18 अप्रैल 2024 को कलेक्टर ने इन स्कूलों पर 2-2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

मध्य प्रदेश शासन शिक्षा विभाग एवं स्कूल संचालन के सम्बन्ध में जारी धारा-144 के तहत आदेशों का उल्लंघन करने का आरोपी इन स्कूल संचालकों को माना गया है। उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने जिले के 16 निजी स्कूलों पर दो-दो लाख रुपये का जुर्माना लगाकर निजी स्कूलों के संचालक/प्राचार्य को जुर्माना राशि सात दिवस में कोषालय में चालान के माध्यम से राशि जमा करने और पावती जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को देने का आदेश दिया है।

निजी स्कूल संचालकों द्वारा मनमानी फीस, मनमाने कोर्स के जरिए अभिभावकों पर आर्थिक बोझ डालने की शिकायतों के बाद मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पूरे प्रदेश में इस मामले में कार्रवाई के आदेश दिये थे। डॉ. यादव के गृह जिले में प्रशासन तुरंत सक्रिय हुआ।

आदेश के बाद कलेक्टर के निर्देशानुसार पहले निजी स्कूल संचालकों को हिदायत दी गई, मीटिंग की गई। इसके बाद गठित उडऩदस्तों के द्वारा स्कूलों का औचक निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण के दौरान निजी विद्यालयों में विभिन्न कमियां पाई गई।

उडऩदस्ते द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर निजी स्कूलों के संचालकों-प्राचार्यों को जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से कारण बताओ सूचना-पत्र जारी किया गया था, जिसके प्रत्युत्तर में निजी स्कूलों के संचालक-प्राचार्य द्वारा प्रस्तुत किया गया था। प्रस्तुत प्रत्युत्तर का जिला समिति द्वारा परीक्षण किया गया।

परीक्षण उपरांत प्रत्युत्तर पूर्णत: समाधानकारक न पाये जाने से जिला समिति द्वारा जिले के 16 निजी स्कूलों के संचालकों-प्राचार्यों पर दो-दो लाख रुपये की शास्ति अधिरोपित की गई है। प्रशासन के आदेश की खिलाफत करने वालों में मिशनरी द्वारा संचालित स्कूल सहित जिले के लगभग सभी महंगे स्कूल शामिल हैं।

इन स्कूलों पर किया गया है शासन ने जुर्माना

  1. ज्ञान सागर अकेडमी देवास रोड उज्जैन
  2. ज्ञान ग्लोबल अकेडमी चिन्तामन रोड उज्जैन
  3. सेंट मेरी कॉन्वेंट हासे स्कूल देवास रोड
  4. क्रिस्ट ज्योति कॉन्वेंट स्कूल मालनवासा
  5. निर्मला कॉन्वेंट हासे स्कूल प्रेम नगर देवास रोड
  6. सेंट पाल कॉन्वेंट हाईस्कूल पंचक्रोशी मार्ग आगर रोड
  7. ऑक्सफोर्ड जुनियर कॉलेज उज्जैन
  8. सेंट थॉमस स्कूल पंवासा मक्सी रोड
  9. कार्मल कॉन्वेंट चककमेड़ तहसील घट्टिया
  10. सेंट थॉमस हासे स्कूल बडऩगर
  11. मास्टर माइंड इंटरनेशनल स्कूल तराना
  12. दिनाह कॉन्वेंट स्कूल तराना
  13. जीनदत्ता इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन नारायणा तहसील महिदपुर
  14. एमपीएस अकेडमी महिदपुर
  15. इम्पीरियल इंटरनेशनल स्कूल खाचरौद
  16. सेंट मार्टिन स्कूल बडऩगर

Next Post

Thu Apr 18 , 2024
नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोट डलेंगे। 2019 में इन सीटों पर भाजपा ने 40, डीएमके ने 24 और कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं। चुनाव आयोग के अनुसार, पहले चरण […]