कुंडालिया वृहद परियोजना के अंतर्गत मुआवजा नहीं मिलने से हितग्राही परेशान

नलखेड़ा, अग्निपथ। बहुउद्देश्य कुंडालिया बांध परियोजना का कार्य लगभग 90 प्रतिशत पूर्ण होने के बाद भी डूब प्रभावित लोग मुआवजा नहीं मिलने के चलते दर-दर की ठोकरे खाने पर मजबूर हो रहे हैं जिम्मेदार अधिकारी भी एक दूसरे का बहाना लेकर उनकी समस्या हल करने की जगह उनको उलझाने का कार्य कर रहे हैं यही कारण है कि डूब प्रभावित किसान डूब में गई अपनी भूमि व मकान के सारे कागजात लेकर सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाते थक गया है।

उक्त किसानों की समस्याओं सुनने के लिए बुधवार को अनुविभागीय अधिकारी के एल यादव द्वारा तहसील कार्यालय नलखेड़ा में एक बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक में तहसीलदार का प्रभार देख रहे हैं नायब तहसीलदार आशीष अग्रवाल सहित पटवारी गण भी उपस्थित थे। उक्त बैठक में डूब प्रभावित क्षेत्र के किसान पहुंचे व अनुविभागीय अधिकारी श्री यादव से मिलकर अपनी समस्याएं हल करने का निवेदन किया इस पर यादव द्वारा अपने मातहत कर्मचारी अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान कर किसानों की समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश प्रदान किए वहीं उक्त बैठक में ग्राम पंचायत गोयल के सरपंच हीरालाल यादव भी पंचायत के लोगों को मुआवजा नहीं मिलने को लेकर पहुंचे लेकिन उनके ग्राम गोयल ने कुंडालिया डैम के मुआवजे कार्य देख रहे इंजीनियर नारायणसिंह की अनुपस्थिति के चलते एसडीएम श्री यादव द्वारा ग्राम गोयल के किसानों को मुआवजा नहीं मिलने के संबंध में मोबाइल पर चर्चा की वह अति शीघ्र ग्राम गोयल के किसानों को मुआवजा संबंधी कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश प्रदान किए उल्लेखनीय है कि डेम का कार्य पूर्ण होने के बाद भी किसान अपनी डूब में आई भूमि व मकान का मुआवजा नहीं मिलने के चलते परेशान है।

अधिकारियों-कर्मचारियों के कमीशन के चक्कर में किसानों की बढ़ी परेशानी

वृहद कुंडालिया बांध परियोजना में जिस तरह का भ्रष्टाचार संबंधित जिम्मेदारों द्वारा किया गया है उस तरह का भ्रष्टाचार शायद ही किसी विभाग में हुआ होगा डेम से जुड़े जिम्मेदार अधिकारियों कर्मचारियों किसानों को मिलने वाले मुआवजे में जमकर बंदरबांट की है जिस किसान ने अधिकारी कर्मचारियों को कमीशन नहीं दिया है वह किसान आज भी अपना मुआवजा लेने के लिए दर-दर भटक रहा है जबकि उसकी जमीन भी डूब गई उसके बाद भी उसको मुआवजा नहीं मिला है अगर प्रदेश सरकार मुखिया कुंडालिया डेम में हुए भ्रष्टाचार की जांच किसी स्वतंत्र एजेंसी से करवाते हैं तो कहीं चौकानेवाले परिणाम सामने आएंगे। इस संबंध में अनुविभागीय अधिकारी के एल यादव ने बताया कि प्रति बुधवार कुंडलिया डेम प्रभावित लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए तहसील कार्यालय नलखेड़ा में पूरे अमले के साथ मैं बैठता हूं और किसानों की समस्या हल करने का प्रयास करते हैं।

Next Post

मतदाता सूची में गड़बडिय़ों की रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को शिकायत

Wed Feb 10 , 2021
नागदा जं., अग्निपथ। सत्ता के दबाव में आकर बीएलओ नियमानुसार कार्य नहीं कर रहे हैं। उनकी इच्छानुसार नाम, घटा एवं बढ़ा रहे ह।ै यहॉं तक कि नये नाम जोडऩे व घटाने वाले फार्म भी नहीं भरवाते हुए सीधे लिस्ट लेकर नाम बढ़ाये एवं घटाये जा रहे हैं। इसका उदाहरण वार्ड […]