बढ़ती गर्मी के कारण अस्पतालों में बढ़ी मरीज की संख्या

रुनीजा (बडऩगर), अग्निपथ। जाते जाते अप्रैल ने गर्मी का ऐसा प्रकोप दिखाया कि हर कोई हलकान नजर आ रहा है। दिन में सडक़े सूनी हो गई। गरम लू के थपेड़े ऐसे लग रहे जैसे आसमान से आग बरस रही हो । अचानक बारिश, फिर गर्मी फिर बारिश व गर्मी में दिन का तापमान 40 से 45 डिग्री तक पहुच गया। पंखे , कूलर भी गर्मी के आगे बोने लगने लगे है।

मौसम बदलते ही उल्टी दस्त, बुखार, घबराहट के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। अस्पतालों में प्रतिदिन ऐसे मरीज की संख्या बढ़ रही है। गर्मी के साथ मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है। संजीवनी क्लिनिक के संचालक डॉ. महेश डोडिया ने बताया कि वर्तमान में तापमान बहुत गर्म है। गर्मी के कारण उल्टी , दस्त आदि के मरीजों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

डॉ . डोडिया ने बताया उल्टी दस्त से शरीर मे पानी की कमी हो जाती है। गर्मी में ज्यादा से ज्यादा पानी पियें ,उल्टी दस्त की शिकायत होने पर ओ आर एस का घोल या शक्कर नमक का पानी मरीज को दे, बहार का खाना खाने से बचे, ठंडा बासी खाना ,ज्यादा तली गली वस्तुओ का सेवन नही करे। यदि गर्मी में बहार जाए मुँह आदि ढंक के रखे ज्यादा शिकायत होने पर डॉ. से सम्पर्क करें।

शिविर में जांची 50 लोगों की सेहत

धार, अग्निपथ। डॉ. मनोहरसिंह ठाकुर सेवालय ट्रस्ट ने हटवाड़ा धार में स्वास्थ्य शिविर दवा वितरण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सेवालय क्लिनिक के चिकिस्तक डॉ सतीश कुमार हल्दकार द्वारा लगभग 50 से अधिक रोगियों का नि: शुक्ल जांच कर शुगर ,बी,पी,की जांच कर न्यूरोपेथी मशीन द्वारा भी जांच की गई।

कोरोना काल में मरीजों का इलाज करते हुए दिवंगत हुए डॉ. मनोहरसिंह ठाकुर की स्मृति में आयोजित शिविर में उनकी पुण्यतिथि पर ट्रस्ट अध्यक्ष अजयसिंह ठाकुर (एडवोकेट)एव सेवालय क्लीनिक के चिकिस्तक डॉ सतीश कुमार हल्दकार सेवालय के वरिष्ठ कम्पोण्डर बाबूलाल द्वारा ठाकुर के चित्र पर दिप प्रज्वलित करते हुये माल्यार्पण कर शिविर की शुरुआत की गई।

इस अवसर पर ट्रस्ट के ईश्वर सिंह ठाकुर, सोनू वसुनिया, विनीत खत्री, मोनू रजक, आशिक भाई, आशीष राठौर, सचिन पांडे, प्रखर सिंह ठाकुर, नरेंद्र ठाकुर,रोहन व्यास सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Next Post

सैयदना साहब ने महिदपुर में किया विस्तारित मस्जिद का उद्घाटन

Wed May 1 , 2024
बोहरा समाज के धर्मगुरु के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़ महिदपुर, अग्निपथ। दाऊदी बोहरा समुदाय के 53वें धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन ने मंगलवार को रंगरेज बाखल में नव विस्तारित हकीमी मस्जिद का उद्घाटन किया और कार्यक्रम में उपस्थित समाज जनों को उपदेश दिया। अपने उपदेशों के दौरान सैयदना सैफुद्दीन साहब […]