उज्जैन: 1483 वृद्ध और दिव्यांग मतदाता घर बैठे करेंगे मतदान

उज्जैन, अग्निपथ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि उज्जैन आलोट संसदीय क्षेत्र के 1483 पात्र 85 प्लस आयु के वृद्ध मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं की होम वोटिंग 6 मई और 7 मई को प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे के मध्य कराई जाएगी।

6 मई को होम वोटिंग दल फस्र्ट विजिट कर मतदाताओं के घर जाकर बैलेट पेपर से मतदान कराएगा। 6 मई को अनुपस्थित पाए गए मतदाताओं की दूसरी विजिट में 7 मई को होम वोटिंग कराई जाएगी। होम वेटिंग के निर्धारित 1483 में से 85 प्लस आयु के 1258 वृद्ध और 225 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। जिसके लिए उज्जैन संसदीय क्षेत्र की आठों विधानसभाओं में कुल 106 रूट बनाएं गए हैं और 106 होम वोटिंग की टीम नियोजित की जायेगी।

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और मतदान दलों को निर्देशित किया है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ही होम वोटिंग कराई जाए। होम वोटिंग के निर्धारित कार्यक्रम की सूचना राजनैतिक दलों को भी दी जाएं। पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप शर्मा द्वारा होम वोटिंग के लिए 107 पुलिस अधिकारी कर्मचारियों की नामजद ड्यूटी लगाई गई है।

नोडल अधिकारी होम वोटिंग गिरीश तिवारी ने बताया कि विधानसभा उज्जैन उत्तर ,उज्जैन दक्षिण और विधानसभा घट्टिया की होम वोटिंग टीम सुरक्षा बल समेत जिला मुख्यालय स्थित प्रशासनिक संकुल से प्रात: 7 बजे रवाना होगी। वहीं विधानसभा खाचरौद, बडऩगर, महिदपुर और तराना की होम वोटिंग टीम संबंधित एसडीएम कार्यालय से ही रवाना होगी।

घर पहुंच मतदान मतदान दल में पीओ, पी-१, माइक्रो आब्जर्वर, पुलिस अधिकारी/कर्मचारी, वीडियो ग्राफर का दल होगा। सभी होम वोटिंग टीम को घर पहुंच मतदान के संबंध में विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया हैं।

मतदाता पर्ची घर-घर पहुंचा रहे हैं अधिकारी

उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन संसदीय क्षेत्र में 13 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नीरज कुमार सिंह के निर्देशानुसार मतदाताओं को घर घर जाकर मतदाता पर्ची वितरण का कार्य प्रारंभ हो गया है। जो 8 मई तक जारी रहेगा। मतदाताओं को मतदान करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा जारी वोटर कार्ड के अलावा 12 अन्य प्रकार के पहचान पत्रों को प्रस्तुत कर मतदान करने की सुविधा दी गई है। इसके बारे भी मतदाताओं को बताया जा रहा है।

मतदाता पर्ची वितरण का कार्य बीएलओ सहित नियुक्त अधिकारियों द्वारा किया जा रहा हैं। मतदाता के घर पहुंच कर न केवल मतदाता पर्ची प्रदान की जा रही है, बल्कि मतदाता को मतदान के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। मतदाताओं को मतदान करने की शपथ भी दिलाई जा रही है। कलेक्टर सिंह के निर्देशानुसार मतदाता पर्ची वितरण की सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, एसडीएम और जनपद सीईओ द्वारा ग्रामों का भ्रमण कर मतदाता पर्ची प्रत्येक मतदाता तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जा रहा है।

Next Post

एक-एक वोट का प्रयोग राष्ट्र को शक्तिशाली बनाता है- प्रदीप शर्मा

Sun May 5 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। भारतीय शिक्षण मंडल मालवा प्रांत महिला प्रकल्प के तत्वावधान में शक्ति पीठ मां हरसिद्धि मंदिर उज्जैन में सामूहिक दुर्गा चालीसा का पाठ कर मतदाता जागरूकता का आवाहन समस्त माता बहनों ने किया गया। इस अवसर पर उपस्थित उज्जैन के पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा द्वारा किये गए आवाहन में […]