छह दिन बाद 13 मई को उज्जैन में मतदान

कलेक्टर ने कहा -सभी मतदान केंद्रो पर पर्याप्त छांव, शीतल पेयजल, दिव्यांगों और वृद्धों के लिए व्हीलचेयर आदि व्यवस्थाएं बनायें

उज्जैन, अग्निपथ। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने आज प्रशासनिक संकुल भवन के सभाकक्ष में उज्जैन आलोट संसदीय क्षेत्र के लिए 13 मई को होने वाले मतदान की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी मतदान केंद्रो पर पर्याप्त छाव , शीतल पेयजल , दिव्यांगों और वृद्धों के लिए व्हीलचेयर आदि व्यवस्थाएं रहें। चिन्हित आदर्श मतदान केंद्रो पर भी 10 मई तक सभी तैयारियां पूर्ण कराएं।

उन्होंने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने क्षेत्र के बूथ अवेयरनेस ग्रुप्स, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और ग्राम पंचायत सचिव के साथ बैठक कर मतदात जागरूकता संबंधी गतिविधियां आयोजित कराएं। मतदान दिवस पर जिला कमांड एंड कंट्रोल रूम का प्रभावी ढंग से संचालन किया जाएं। हर 2 घंटे में होने वाले मतदान की रिपोर्ट समय पर प्रेषित की जाएं। साथ ही रिपोर्ट के अनुसार जिन जिन मतदान केंद्रो पर लक्ष्य के अनुसार कम मतदान हुआ हैं वहां वहां के मतदताताओं को बूथ अवेयरनेस ग्रुप के माध्यम से मतदान करने के लिए प्रेरित भी कराएं।

उन्होंने निर्देशित किया कि नगर निगम और सभी निकायों में स्वच्छता वाहनों के माध्यम से मतदाता जागरूकता के गीतों और संदेशों का सतत प्रसारण किया जाए। उन्होंने सभी सहायक रिटर्निग अधिकारियों को मतदान के 48 घंटे के प्रोटोकॉल का पालन गंभीरता से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहां की सेक्टर अधिकारी अपने सेक्टर के ही क्रिटिकल मतदान केंद्र पर रात्रि विश्राम करेंगे।

उन्होंने निर्वाचन संबंधी सामग्री वितरण और संग्रहण की तैयारियों की भी विस्तार से समीक्षा कर सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदाता पर्ची वितरण की समीक्षा कर निर्देशित किया कि 8 मई तक सभी मतदाताओं को मतदाता पर्ची का वितरण कराएं।

बैठक में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महेंद्र कवचे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए।

17लाख 98 हजार 704 मतदाता करेंगे मतदान

कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि आलोट विधानसभा सहित उज्जैन संसदीय क्षेत्र में 23 अप्रैल 2024 की स्थिति में 17 लाख 7२ हजार 734 मतदाता हैं, जिसमें 907231 पुरुष, 891395 महिलाएं एवं 78 अन्य शामिल हैं। उज्जैन के मतदाताओं जेंडर रेशों 984 है और सर्विस वोटर की संख्या 1535 हैं।

Next Post

अमावस्या पर लौटे पंचक्रोशी यात्रीे, शहर में भावभीना स्वागत

Tue May 7 , 2024
नागचंद्रेश्वर पर बल लौटाकर शिप्रा स्नान किया, अष्टतीर्थ यात्रा कर घर की ओर रवाना हुए उज्जैन, अग्निपथ। वैशाख मास में होने वाली पांच दिन की पंचकोशी यात्रा का समापन अमावस्या पर मोक्षदायिनी शिप्रा में स्नान के साथ हुआ। इस दौरान आस्था का सैलाब उमड़ा। दत्त अखाड़ा लेकर रामघाट तक ग्रामीण […]