मोबाइल से रेलवे टिकट लेना सुविधाजनक हुआ, रेलवे के टिकट बिक्री में भी बढ़ोत्तरी

उज्जैन, अग्निपथ। यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप पश्चिम रेलवे सभी स्टेशनों के लिए उपलब्ध है। टिकट प्राप्त करने का यह तरीका रेल यात्रियों के बीच अत्यंत लोकप्रिय हो गया है तथा अधिक से अधिक लोग इस मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं, जिससे ऐप से टिकट बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई है।

यात्री सुविधा को और बढ़ाने तथा यात्रियों के लिए टिकट बुक करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए भारतीय रेल ने अब यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप पर जियो-फेंसिंग प्रतिबंध की बाहरी सीमा को समाप्त कर दिया है। यह तीन ‘सी’ संपर्क रहित टिकटिंग, कैशलेस लेनदेन और टिकट बुक करते समय ग्राहक सुविधा और अनुभव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डिजिटलीकरण पहल का हिस्सा है।

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप शुरू करने का मुख्य उद्देश्य डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करना, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देना और यह सुनिश्चित करना है कि यात्री कतारों की परेशानी का सामना किए बिना टिकट खरीद सकें। हाल ही में रेलवे ने दूरी प्रतिबंध को संशोधित किया है और अब यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप पर जियो-फेंसिंग प्रतिबंध की बाहरी सीमा को समाप्त कर दिया है।

जियो-फेंसिंग की बाहरी सीमा हटने के बाद यात्री अब घर बैठे ही किसी भी स्थान से किसी भी गंतव्य के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। हालाँकि यात्रियों को टिकट बुक करने के एक घंटे के भीतर सब अर्बन सोर्स स्टेशन से तथा गैर-उपनगरीय ट्रेनों के मामले में तीन घंटे के भीतर ट्रेन पकडऩी होगी। यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का उपयोग करने का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि यात्रियों को आर-वॉलेट रिचार्ज पर 3 प्रतिशत बोनस मिलेगा।

पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल ने यात्रियों से आग्रह किया है कि वे मोबाइल टिकटिंग ऐप पर यूटीएस के उपयोग को बढ़ावा दें और इसके उपयोग से जुड़े हितों का लाभ उठाएँ। पश्चिम रेलवे द्वारा आधुनिक टिकटिंग मोड के उपयोग को लोकप्रिय बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं और यह इस महत्वपूर्ण उद्देश्य को प्राप्त करना जारी रखेगी।

इस संबंध में रतलाम मंडल द्वारा महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर विभिन्न प्रचार अभियान आयोजित किए जा रहे हैं। अधिक से अधिक यात्रियों के बीच रुचि पैदा करने, यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की सुविधाओं और लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए तथा यूटीएस ऑन मोबाइल टिकटिंग ऐप के लाभों के बारे में युवाओं तक पहुंचने के लिए पश्चिम रेलवे के आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर क्रिएटिव और इंफोटेनमेंट आधारित वेबकार्ड पोस्ट किए जाते हैं।

इंदौर-जोधपुर स्पेशल ट्रेन को 30 जून तक बढ़ाया

उज्जैन, अग्निपथ। पश्चिम रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा एवं उनकी यात्रा मांग को पूरा करने के उद्देश्य से इंदौर से जोधपुर के मध्य चलने वाली ट्रेन संख्या 12465/12466 इंदौर-जोधपुर एक्सप्रेस को भगत की कोठी तक विस्तार को 30 जून, 2024 तक जारी रखने का निर्णय लिया गया है। ट्रेन संख्या 12465/12466 इंदौर जोधपुर एक्सप्रेस के मौजूदा ठहराव और समय में कोई बदलाव नहीं होगा।

Next Post

मुख्यमंत्री ने कहा- यहीं से मिला था भगवान श्री कृष्ण को सुदर्शन चक्र

Wed May 8 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। भगवान कृष्ण उज्जैन में बालक के रूप में शिक्षा लेने आए थे और यहां पर 64 कलाएं उन्होंने सीखी और उन्हें सुदर्शन चक्र मिला। इसी सुदर्शन चक्र से उन्होंने बाद में धर्म की स्थापना की, इसलिए उज्जैन की नगरी से जो बात उठती है वह धर्म की स्थापना […]