लोकतंत्र के महापर्व में कल आहुति देंगे मतदाता

धार जिले में 19 लाख 46 हजार मतदाता तय करेंगे प्रत्याशियों का भविष्य

धार, अग्निपथ। एक महीने प्रचार के बाद लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों का भाग्य सोमवार को मतदाता अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग कर करेंगे। वही एक महीने तक प्रत्याशी जनता के बीच जाकर विकास की बाते कर रहे थे। आज वोटर प्रत्याशियों की विकास के वादों पर अपनी मोहर लगाएंगे। अब वोटर प्रत्याशी को वोट देकर उनके भाग्य के साथ भविष्य चुनेंगे। वही बीते माह से जारी लोकसभा चुनाव का शोरगुल मतदान के दो दिन पूर्व शनिवार शाम 5 बजे थम गया।

प्रचार के अंतिम दिन प्रत्याशी व उनके समर्थक शहर, नगर व ग्राम-फलियों में सक्रिय नजर आए। वहीं प्रचार थमने के बाद अब मतदान के पूर्व तक बिना शोर गुल किए मतदाताओं से संपर्क कर अपने पक्ष में मनुहार करेंगे। वही पार्टियो के एजेंट आखरी वक्त तक अपने प्रत्याशी के पक्ष में वोट की अपील कर रहे थे।

लोकसभा चुनाव करवाने के लिए मतदान केंद्रों पर जो कर्मचारी आये उनका हार फूल के साथ ढोला से स्वागत किया गया वहीं सकत लीपंचायत सरपंच ईश्वर लववंशी व अनारद सह सचिव राहुल यादव द्वारा दल का स्वागत किया गया वही धार पॉलिटेक्निक पर चुनाव सामग्री लेने वाले मतदान दलों को कलेक्टर- एसपी ने माला पहनाकर रवाना किया। इस मौके पर काफी तादाद में महिलाएं भी मौजूद रहीं, जो बसों के जरिए पोलिंगों पर – रवाना हुई।

जिले के कानून व्यवस्था को लेकर पुलिस सतर्क है इसके लिए जिले भर में 200 सेक्टर मोबाइल, 5 हजार जवानों का फोर्स लगाया। 7 विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान दल रवाना एक दिन पहले ह्यो गए थे। मतदान समाप्ति तक पोलिंग बूथों पर यही जवानों का फोर्स लगा रहेगा मतदान केंद्र संवेदनशली और सामान्य में बंटे हुए है।

400 संवेदनशील बूथ है। सीआरपीएफ और केंद्रीय पुलिस के अलावा अन्य बल व कम्पनियों का फोर्स आया हुआ है। जो क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर लगाया गया है।

आसमान में बादलों डाला डेरा रहेगी गर्मी कम

लोकतंत्र के उत्सव के साथ मौसम ने भी अपनी अंगड़ाई ली है वहीं जिले में कही इलाको में बारिश हुई है जिसे आसमान में बादल जाने से गर्मी में थोड़ी राहत मिलेगी रविवार को 40.5 तो आज 41 डिग्री रहेगा तापमान मौसम वैज्ञानिक के अनुसार जो पूर्वानुमान आया है। इसमें 12 मई को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस रहेगा। जबकि मतदान वाले दिन 13 मई को अधिकतम तापमान 41. डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मतदान के प्रतिशत पर पड़ सकता है। लिहाजा प्रशासन ने हर केंद्र पर टेंट लगाने के साथ पीने के पानी के लिए पूरी व्यवस्था करने का निर्णय लिया है। जिससे गर्मी की वजह से किसी तरह की परेशानी न आए।

एसपी कलेक्टर पहुँचे भूतिया मतदान केंद्र

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंक मिश्रा आज होने वाले मतदान के मद्देनजर गंधवानी के ग्राम अवल्दामान के बालक माध्यमिक विद्यालय, ग्राम वासली के शासकीय प्राथमिक विद्यालय के मतदान केंद्रों का अवलोकन किया और मतदान दलों तथा एआरओ अंकिता प्रजापति से पानी, गद्दे, कूलर की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। एसपी मनोज कुमार सिंह साथ थे।

इसके पश्चात कलेक्टर और एसपी ने विधानसभा क्षेत्र कुक्षी अंतर्गत डही के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शासकीय बालक माध्यमिक विद्यालय के मतदान केंद्र का अवलोकन किया। यहां पर उन्होंने मतदान कर्मियों से उनके द्वारा मतदान हेतु की जा रही तैयारियों के संबंध में जानकारी ली।

इसके पश्चात वे शासकीय माध्यमिक विद्यालय नलवान्या के मतदान केन्द्र पहुंचें। यहां उन्होंने एआरओ प्रमोद सिंह गुर्जर को शैडो एरिया होने के कारण वायर लेस सेट से डिटेल लेने के निर्देश दिए।

ईवीएम स्ट्रांग रूम निगरानी के लिए देना होगा आवेदन

लोकसभा चुनाव के अंतर्गत संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 25 धार के अंतर्गत धार पॉलिटेक्निक कॉलेज में ईवीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था पर निगरानी रखने के लिए आयोग के निर्देशानुसार अभ्यर्थी स्वयं या अपने प्रतिनिधि नियुक्त कर सकते हैं। इसके लिए जो अभ्यर्थी निगरानी के लिए उपस्थित रहना चाहते हैं। उसे अपना आवेदन लिखित में कलेक्टर एवं रिटर्निंग ऑफिसर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 25 धार को प्रस्तुत करना होगा।

479 वाहन किए मतदान के लिए अधिग्रहण

मतदान बलों को उनके केन्द्रों तक पहुंचाने के लिए बस 479 वाहनों अधिकृत किए गए। इन बसों से सभी महादान दलों की उनके केंद्रों तक पहुचाने के साथ लाने का काम इन वाहनों से किया जायेगा। आरटीओ ह्रदयेष यादव ने कहा- जिले में कुल 479 बसों में से करीब 200 छोटे वाहन हैं। इसमें प्रायवेट स्कूल प्रबंधन की बसें भी चुनाव के लिए अधिग्रहित किए है । अधिग्रहण के कारण यात्रा करने वाले लोगों को परेशानी नहीं होगी करीब 350 बसें सामान्य रुट पर मतदान दल को ले जाने व आने का काम करेंगी।

Next Post

शाजापुर: 19 लाख से अधिक मतदाता डालेंगे वोट

Sun May 12 , 2024
जोश और उत्साह के साथ रवाना हुए मतदान दल शाजापुर, अग्निपथ। लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए 13 मई को मतदान कराने के लिए रविवार को उत्साह एवं उमंग के साथ जिले के 836 मतदान केन्द्रों के लिए मतदान दल रवाना हुए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋजु बाफना ने सभी मतदान […]