गंगा दशहरा पर सीएम करेंगे शिप्रा का पूजन

शिप्रा पर बनेगा 40×60 फीट का मंच, तैयारियों का कलेक्टर एसपी ने किया निरीक्षण

उज्जैन, अग्निपथ। गंगा दशहरा पर्व पर 15 एवं 16 जून को आयोजित मां शिप्रा तीर्थ परिक्रमा यात्रा के प्रारंभ होने के पहले व यात्रा के समापन अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा शिप्रा तट पर पूजन किया जाएगा। शिप्रा पर भजन संध्या के लिए 40 बाय 60 का वाटर प्रूफ मंच बनाया जा रहा है। शिप्रा तीर्थ परिक्रमा यात्रा की तैयारियों को देखने के लिए मंगलवार को कलेक्टर व एसपी ने पूरे परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का बारीकी से अवलोकन किया।

शिप्रा लोक संस्कृति समिति द्वारा शिप्रा तीर्थ परिक्रमा का आयोजन विगत 20 वर्षो से किया जा रहा है। इस बार यात्रा प्रारंभ होने और समापन के दौरान माँ शिप्रा का पूजन करने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव मौजूद रहेंगे। समापन वाले दिन होने वाली भजन संध्या के लिए करीब 40 बाय 60 का मंच तैयार किया जा रहा है। मंगलवार को कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, एसपी प्रदीप शर्मा, नगर निगम अध्यक्ष कलावती यादव ने रामघाट के साथ ही यात्रा मार्ग का अवलोकन किया। निगम अध्यक्ष कलावती यादव ने बताया कि दो दिन की यात्रा के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा रहे इसके लिए व्यवस्था के करने के लिए कहा गया है।

शिप्रा लोक संस्कृति समिति के सचिव नरेश शर्मा ने बताया कि शिप्रा तट पर भव्य मंच बनाया जा रहा है। वर्षा की संभावना को देखते हुए मंच वॉटर प्रूफ रहेगा। समिति के राजेश सिंह कुशवाह ने बताया कि शिप्रा तीर्थ परिक्रमा यात्रा के लिए विगत 20 वर्षो से ग्रामीण क्षेत्र से लोग स्वप्रेरणा से आ रहे है। इस बार भी बड़ी संख्या में यात्रियों के आगमन को देखते हुए उनके भोजन, चाय, नाश्ता और पड़ाव स्थल पर व्यवस्था की जा रही है।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने 15 व 16 जून को होने वाले वाले कार्यक्रमों में मंच निर्माण श्रद्धालुओं का आगमन निगमन आदि व्यवस्थाओं के लिए निर्देश दिए। साथ ही यात्रा मार्ग के घाटों पर साफ सफाई करने, सुरक्षा की दृष्टिगत घाटों पर मार्किंग कराने, ट्रैफिक प्रबंधन करने, यात्रा मार्ग पर शीतल पेयजल और शामियाने की व्यवस्था के लिए निर्देश दिए।

Next Post

यात्रा वृत्तांत 13 : रात को 1 बजे हम थे बनारस के ‘लक्सा’ पुलिस थाने में

Tue Jun 11 , 2024
अर्जुन सिंह चंदेल जैसे-जैसे यात्रा, समापन के सौपान चढ़ रही थी वैसे-वैसे क्लाइमेक्स बढ़ रहा था। रात के 1 बजे बनारस में गाड़ी मालिक से हिसाब को लेकर विवाद हो गया। आप भी ध्यान से पढिय़े आपके भी काम की है यह घटना। इनोवा गाड़ी हमने लखनऊ से बुक की […]