इंदौर एयरपोर्ट से महाकाल मंदिर तक चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन

सिंहस्थ 2028 से पहले पूरा हो जाएगा काम, सीएम डॉ. मोहन यादव ने लगाई मुहर, मेट्रो के लिए उज्जैन प्रदेश का तीसरा शहर बना

उज्जैन, अग्निपथ। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इंदौर से उज्जैन महाकाल नगरी तक मेट्रो ट्रेन चलाने पर मुहर लगा दी है। सिंहस्थ 2028 से पहले यह काम पूरा हो जाएगा। मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के साथ इंदौर में समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया। उज्जैन तक मेट्रो चलाने के लिए फिजिबिलिटी सर्वे हो चुका है। आने वाले समय में इंदौर एयरपोर्ट से महाकाल मंदिर तक वंदे मेट्रो चलाई जाएगी, यह स्पष्ट हो गया है।

प्रदेश की बात करें तो मेट्रो से जुड़े इंदौर, भोपाल के बाद उज्जैन तीसरा शहर होगा। मेट्रो के लिए इंदौर में 25 और भोपाल में 27 ट्रेनों को संचालन विभिन्न रूट्स पर किया जाएगा। इंदौर में 31.3 किलोमीटर में काम चल रहा है। जबकि भोपाल में कुल 16.7 किमी का काम होना है। समीक्षा बैठक के बाद जानकारी दी गई कि इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में मेट्रो के साथ वंदे मेट्रो, रोपवे, इलेक्ट्रिक-बस और केबल-कार जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। उज्जैन से ओंकारेश्वर रूट, भोपाल से इंदौर, जबलपुर से ग्वालियर के लिए भी विचार किया जा रहा है।

वंदे मेट्रो सर्किल ट्रेन चलेंगी

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बताया केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से हाल ही में हुई चर्चा के अनुसार मध्यप्रदेश में विभिन्न नगरों के लिए वंदे मेट्रो चलाने पर सहमति हुई है। पुरानी मेट्रो के स्थान पर वंदे मेट्रो सर्किल ट्रेन अच्छा प्रयास है।

मेट्रो ट्रेन में यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

ट्रेन में एयर कंडिश्निंग, ग्रैब पोल और ग्रैब हैंडल, बैठक व्यवस्था, मार्ग-दर्शिका, अनाउंसमेंट, कैमरा एवं मोबाइल चार्जिंग पाइंट, आपातकालीन संचार प्रणाली, आपातकालीन निकासी द्वार, धुआं/आग डिटेक्शन शामिल हैं। महिलाओं, दिव्यांग जन के लिए विशेष सुविधा के अलावा शिशु देखभाल कक्ष भी रहेगा।

Next Post

प्रदेश में एक रुपए में कॉलेज पहुंचेंगे विद्यार्थी

Sat Jun 22 , 2024
मध्यप्रदेश में 1 जुलाई से सभी जिलों में शुरू होंगी बसें, कलेक्टर तय करेंगे रूट और राउंड भोपाल। एमपी के सभी 55 जिलों में खुलने वाले पीएम एक्सीलेंस कॉलेज के स्टूडेंट्स से बसों में आने-जाने के लिए रोज एक रुपए किराया लिया जाएगा। यह किराया महीने के 30 दिन का […]