धार पीजी कॉलेज को पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा

बढ़ेगी सुविधा, बच्चों को मिलेगी बस की सुविधा, नए 4 पाठ्यक्रम होंगे शुरू

धार, अग्निपथ। महाराजा भोज शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय यानी पीजी कॉलेज को पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा मिल गया है। इसके बाद कॉलेज में सुविधाओं और शिक्षा के स्तर में विस्तार करने की दिशा में काम शुरू हो गया है। वोकेशनल कोर्स यानी व्यावसायिक शिक्षा के साथ-साथ स्मार्ट क्लॉस, बेहतर प्रोफेसर और स्टाफ भी मिलेगा।

कॉलेज को पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस की मापदंड अनुसार अपडेट करना होगा। इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर में भी सुधार का कार्य चल रहा है। शासन से बजट मिलने के बाद परियोजना क्रियान्वयन इकाई यानी पीआईयू को काम करने के लिए एजेंसी बनाकर कार्य कर रही है। पीआईयू ने कॉलेज में मरम्मत संबंधी कामों के लिए। करोड़ 40 लाख रुपए का टेंडर भी जारी किया गया है। इसमें क्लॉस रूम में दरवाजे, खिडक़ी, रैंप, सीढियां, छज्जे, फर्श, रंगाई-पुताई सहित भवन में मरम्मत होना है। पुताई के लिए कलर भी शासन ही तय करेगा। महाविद्यालय में कुल 4 हजार 260 सीट पर प्रवेश प्रक्रिया 1 मई से जारी हो गई है। इसमें पहला, दूसरा चरण के होने के बाद सीएलसी चरण शुरू हो चुका है।

60 साल से अधिक पुराना है धार कॉलेज

शासकीय महाराजा भोज स्नातकोत्तर महाविद्यालय को पीएम एक्सीलेंस कालेज का दर्जा मिलने के बाद वहीं कालेज में प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। वही धार कॉलेज 60 साल से अधिक पुराने है। वही कालेज भवन की रूपरेखा बदली जा रही है। कालेज भवन में सालों बाद रंगाई पुताई का कार्य किया जा रहा। इस तरह धार को पीएम एक्सीलेंस कालेज तो मिल गया परंतु जिस तरह से उम्मीद जताई जा रही थी कि पीएम एक्सीलेंस कालेज के लिए एक नया कालेज भवन होगा। उस उम्मीद पर पानी फिर गया। अब एक बार फिर शासकीय महाराजा भोज स्नातकोत्तर का नाम में संशोधन होगा।

चार नए विषय शुरू मिलेगा लाभ

पीएम एक्सीलेंस कालेज के तहत चार नए विषय शुरू हुए है। पूर्व में शासन द्वारा कालेज से पांच विषय दिए गए थे। इसमें विषय चयन का कहा गया था। इसमें कालेज द्वारा अपनी सुविधा के अनुसार बीकाम में रिटेल मैनेजमेंट(आपरेशन मैनेजमेंट) का चयन किया है। वहीं बायोटेक व कंप्यूटर साइंस के साथ संस्कृत विषय भी सम्मिलित है। पूर्व में कंप्यूटर साइंस व बायोटेक जनभागीदारी द्वारा संचालित किए जाते थे।

इसमें स्नातकोत्तर में दोनों संकाय की सुविधा नहीं होने से विद्यार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। वहीं अब पीएम एक्सीलेंस कालेज में दोनों संकाय को शामिल किया गया है। इससे अब विद्यार्थियों को काफी राहत होगी। वहीं 2027 में उन्हे स्नातकोत्तर में भी यह सुविधा मिलेगी।

जुलाई में है प्रवेशोत्सव

नए शिक्षा सत्र की शुरूआत 1 जुलाई से होने जा रही है। इसके तहत पीजी कॉलेज में भी प्रवेशोत्सव मनेगा हालांकि प्रवेशोत्सव से पहले ही मरम्मत संबंधी कामों को पूरा करना है। लेकिन पीएम श्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस क लेकर शासन ने पत्र देरी से मिलने के कारण बजट आवंटन और टेंडर प्रक्रिया देरी से हुई। वही अभी कॉलेज में एडमिशन चल रहे वही यहा रेगुलर व पाइवेट 10 हजार बच्चे अध्ययन कर रहे हैं।

नए दर्जे के लिए क्या

  • मौजूदा शिक्षा प्रणाली के उलट व्यावसायिक शिक्षा के भी अवसर खुलने जा रहे है। इसमें छात्र वोकेशनल कोर्स पीजी कॉलेज से ही कर सकेंगे।
  • कॉलेज प्रबंधन की तरफ से रोजगारमूलक कोर्स में शुरूआती तौर पर बायोटेक्नोलाजी, वेटनरी, हर्टिकल्चर, ई-कॉमर्स और फार्मास्यूटिकल जैसे कोर्स शुरू करने के लिए प्रस्ताव और स्टॉफ देने की मांग रखी है।
  •  इसके लिए 8 स्मार्ट क्लास के लिए बजट मांगा है। इसमें 800 छात्र एक साथ अध्ययन कर सकेंगे। वर्तमान में 7 स्मार्ट कॉलेज पीजी कॉलेज परिसर में है।
  •  पीजी कॉलेज में पोस्ट ग्रेज्युएट के लिए कुल 1 हजार 270 सीट है। जबकि अंडर ग्रेज्युएट के लिए 2 हजार 970 सीट है।

कार्य चल रहा है

पीएम श्री कॉलेज एक्सीलेंस ऑफ का दर्जा पीजी कॉलेज को दिया गया है। इसमें अब वोकेशनल कोर्स भी शुरू होंगे। कॉलेज में मरम्मत संबंधी भी काम चल रहे है। इसके लिए पीआईय इसका काम कर रही है। चार नए विषय कालेज में शुरू होंगे।
– सुभान बघेल,  प्राचार्य, पीजी कॉलेज धार

Next Post

दादा की निकाली दादागिरी..

Thu Jun 27 , 2024
केडी गेट पर हफ्ता वसूली करने वालों का पुलिस ने जुलूस निकाला उज्जैन, अग्निपथ। केडी गेट पर हफ्तावसूली के लिए खुलेआम दादागिरी करने वाले युवकों की पुलिस ने सारी हेकड़ी निकाल दी। गुरुवार को उन्हें पकडक़र उसी क्षेत्र में उनका जुलूस निकाला, जहां वे खुद को दादा बताकर हफ्तावसूली करते […]