पंजाब-हरियाणा और बिहार में दिखा रेल रोको अभियान का असर

नई दिल्ली। तीन कृषि कानूनों के विरोध में आज किसानों ने देशभर में रेल रोको अभियान का आह्वान किया है। यह अभियान दोपहर 12 बजे से चार बजे तक चलेगा। आंदोलनरत किसान जहां एक ओर लगातार भारत सरकार से बातचीत कर रहे हैं वहीं आंदोलन को धार देने में भी जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में आज संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से पूरे देश में रेल रोको आंदोलन किया जा रहा है। अंबाला, पटना, जम्मू-कश्मीर, पलवल और रांची में इस अभियान का असर देखने को मिल रहा है। वहीं जयपुर में प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर बैठ गए हैं। वहीं दिल्ली मेट्रो ने एहतियातन चार मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया है।

फिरोजपुर डिवीजन में असर
उत्तर रेलवे के फिरोजपुर डिवीजन ने ट्रेनों को स्टेशन पर ही रोकने का फैसला लिया है ताकि यात्रियों को रेल रोको आह्वान के कारण परेशानी ना उठानी पड़े। अधिकारियों ने बताया कि किसानों के रेल रोको आह्वान के कारण ट्रेनें देरी से चल सकती हैं। उन्होंने बताया कि प्रदर्शन समाप्त होने के बाद सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए ट्रेन सेवा पुन:बहाल की जाएगी।

शांतिपूर्ण है किसान आंदोलन
यूपी एडीजी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा, ‘यूपी में किसान आंदोलन अब तक शांतिपूर्ण है। अभी तक न तो किसी कानून-व्यवस्था की स्थिति की सूचना दी गई और न ही ‘रेल रोको’ आंदोलन अभियान की। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि किसानों की आड़ में कोई असामाजिक तत्व शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन को बर्बाद न करें। पुलिस को उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।’

जालंधर कैंट स्टेशन पर सुपर एक्सप्रेस को रोका गया
फिरोजपुर मंडल के फगवाड़ा स्टेशन पर मालवा एक्सप्रेस तथा जालंधर कैंट स्टेशन पर सुपर एक्सप्रेस को रोका गया है और इसी तरीके अप डायरेक्शन में जम्मू से आने वाली मालवा एक्सप्रेस को पठानकोट कैंट स्टेशन पर तथा लुधियाना रेलवे स्टेशन पर पश्चिम एक्सप्रेस को रोका गया है।

पलवल में रेलवे ट्रैक को प्रदर्शनकारियों ने अवरुद्ध कर दिया
हरियाणा में कृषि कानूनों के खिलाफ देशव्यापी ‘रेल रोको’ आंदोलन के तहत पलवल में रेलवे ट्रैक को प्रदर्शनकारियों ने अवरुद्ध कर दिया। मौके पर सुरक्षाकर्मी भी मौजूद हैं।

Next Post

ट्रेन के 3-टियर इकोनॉमी क्लास में आम आदमी को मिलेगा सस्ते और आरामदायक सफर का मजा

Thu Feb 18 , 2021
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अब ट्रेनों मे एक नया क्लास लाने जा रहा है। अब तक रेलवे के एसी कोचों में सिर्फ तीन क्लास थे, लेकिन अब च्एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लासज् नाम का एक नया क्लास जल्द शुरू होने वाला है। ट्रेनों की इस श्रेणी के लिए बिल्कुल अलग […]