ग्रेसिम उद्योग ने चरक अस्पताल के लिए दी 30 ऑक्सीजन मशीन

बिरला अस्पताल उज्जैन में 50 बिस्तर भी आरक्षित

उज्जैन। आदित्य बिऱला समूह की नागदा स्थित इकाई ग्रेसिम इंड्रस्ट्रीज ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए मदद के हाथ आगे बढ़ाए है। उद्योग ने चरक अस्पताल में मरीजों के लिए ऑक्सीजन कान्सनट्रेशन मशीन भेट की है। वहीं उज्जैन के बिरला अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए बिस्तर भी आरक्षित किए हैं।

सांसद अनिल फिरोजिया के आग्रह पर उद्योग ने 30 ऑक्सीजन मशीनों को उज्जैन के चरक अस्पताल के लिए दिया है। ये मशीनें उज्जैन पहुंच गई है। ये मशीने वातावरण से ऑक्सीजन का संग्रहण कर मरीजों को देगी। एक मशीन की कीमत 55 हजार रुपये है।

सांसद अनिल फिरोजिया ने कोरोना से बिगड़ते हलातो के चलते ग्रेसिम उद्योग को सीएसआर फंड से इन मशीनों को देने की मांग उद्योग के यूनिट हेड के. सुरेश से की थी। साथ ही उज्जैन के बिड़ला अस्पताल में कोविड के लिए बेड आरक्षित करने को भी कहा था। इस पर उद्योग ने 50 बेड भी आरक्षित कर दिए हैं।

सांसद मरीजों से जाने हाल चाल हौसला बढ़ाया

सांसद फिरोजिया ने गुरुवार को बिरला अस्पताल सहित अन्य जगह पहुचकर निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मरीजों व उनके परिजनों का हौसला बढ़ाया।

कोविड केयर सेंटर संचालन के लिए वित्तीय सीमा निर्धारित

इधर, सरकार ने कोविड केयर सेंटर के संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में वित्तीय सीमा निर्धारित की गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की मिशन संचालक छवि भारद्वाज ने बताया कि इस संबंध में समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित कर दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।
तय दर के अलावा यहां की जाने वाली इलाज संबंधी अन्य व्यवस्थाएं भी तय की गई हैं। इसके तहत:-

  • बिस्तरों की व्यवस्था 500 रूपए प्रतिदिन
  •  भोजन ( चाय या दूध, नाश्ता, दोपहर एवं रात का भोजन एवं शाम की चाय) 300 रूपए प्रतिदिन
  • परिसर की सफाई, विसंक्रमण एवं रखरखाव 200 रूपए प्रतिदिन
  • भवन जिन्हें चिन्हांकित किया जा सकता है छात्रावास एवं अन्य शासकीय भवन
  • मानव संसाधन 1 स्टाफ नर्स, 1 सिक्योरिटी गार्ड एवं 1 सफाई कर्मी (24 घंटों के लिये)
  • डॉक्टर विजिट दिन में 2 बार
  • एम्ब्युलेंस 1 बीएलएस (ऑक्सीजन सपोर्ट सहित) 24 घंटों के लिये

Next Post

गांव का कोई भी पॉजीटिव नहीं, फिर भी 1 साल के बच्चे की मौत

Thu Apr 15 , 2021
एंटीजन टेस्ट में बताया कोरोना पॉजीटिव, माता-पिता भी स्वस्थ उज्जैन, अग्निपथ। कोरोना का नया स्ट्रेन अब छोटे बच्चों को भी अपनी चपेट में लेने लगा है। बुधवार को नलखेड़ा के पास के गांव का रहने वाला एक वर्षीय बालक कोरोना संक्रमित हो गया। आगर से शहर के निजी अस्पताल के […]