स्कूलों में 9वीं व 11वीं की मुख्य परीक्षा नहीं होगी

examination hall

रिवीजन टेस्ट व अद्र्धवार्षिक परीक्षा में से जिसमें बेहतर अंक होंगे, उनके आधार पर रिजल्ट होगा घोषित

भोपाल। मध्य प्रदेश में नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं। स्कूली शिक्षा विभाग ने शुक्रवार देर शाम इस संबंध मे आदेश जारी किए हैं। अब 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों का मूल्यांकन रिवीजन टेस्ट के जरिये किया जाएगा। विद्यार्थियों को अकादमिक सत्र में लिए गए टेस्ट अथवा अर्धवार्षिक परीक्षा के बेहतर अंकों के आधार पर परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा।

शिक्षा विभाग की सचिव जयश्री कियावत द्वारा 16 अप्रैल को जारी आदेश के मुताबिक वर्तमान में कोरोना संक्रमण के विस्तार तथा जिलों में कोरोना लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए कक्षा नौवीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा के लिए पूर्व में जारी निर्देश निरस्त किए जाते हैं। नवीन आदेशानुसार कक्षा 9वी और 11वीं के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा नहीं ली जाएगी तथा उनका मूल्यांकन अकादमिक सत्र के दौरान पूर्व में किए गए मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा।

मूल्यांकन का आधार

शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों द्वारा 20 नवंबर से 28 नवंबर तक लिए गए रिवीजन टेस्ट तथा 1 फरवरी से 9 फरवरी तक आयोजित अर्धवार्षिक परीक्षा में से विद्यार्थियों द्वारा जिसमें बेहतर अंक प्राप्त किए हो उसके आधार पर कक्षा नौवीं एवं 11वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा।परीक्षा परिणाम की गणना बेस्ट फाइव के आधार पर की जाएगी अर्थात यदि विद्यार्थी छह में से पांच विषय में पास है तथा एक विषय है न्यूनतम निर्धारित 33 अंक प्राप्त नहीं कर सका हो तो भी उसे पास घोषित किया जाएगा एक से अधिक विषयों में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त नहीं करने वाले विद्यार्थी के लिए कृपाक रूप में अधिकतम 10 अंक प्रदान किए जा सकेंगे या अंक आवश्यकता अनुसार 1 से अधिक विषयों में भी आवंटित किए जा सकेंगे

दूसरा अवसर भी

बोनस अंक के बाद भी यदि विद्यार्थियों को दो अथवा अधिक विषयों में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त नहीं होते हैं तो उसे परीक्षा हेतु दूसरा अवसर दिया जाएगा ऐसे विद्यार्थी पूर्व परीक्षा में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त नहीं किए गए थे उन विषयों में पुन: परीक्षा दे सकेंगे या अवसर कोरोना संक्रमण की स्थिति में कमी आने अथवा स्कूल आरंभ होने के पूर्व दिया जाएगा जिसकी सूचना विद्यार्थियों को 15 दिवस पूर्व दी जाएगी दूसरा अवसर उन विद्यार्थियों को दिया जाएगा जो रिवीजन टेस्ट एवं अर्धवार्षिक परीक्षा दोनों में से किसी भी परीक्षा में सम्मिलित नहीं हुए किंतु उन्होंने सत्र 2020- 21 में शासकीय अथवा अशासकीय विद्यालय में प्रवेश लिया था।

30 अप्रैल तक रिजल्ट भी

उक्त आदेशानुसार सभी स्कूल 30 अप्रैल 1 तक सुनिश्चित कर परीक्षा परिणाम घोषित करना होंगे। साथी पोर्टल पर भी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा परिणाम ऑनलाइन 5 मई तक दर्ज करना सुनिश्चित करें।

Next Post

हमने धैर्य व संयम खो दिया तो कोरोना हमें हरा देगा

Fri Apr 16 , 2021
कोरोना के तांडव से निपटने के लिये हमारे स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ पूरा जिला प्रशासन जी-जान से जुटा हुआ है। प्रशासन अपनी क्षमता से दुगुना कार्य कर रहा है। कई मोर्चों पर परिस्थितियों से युद्ध लड़ा जा रहा है। कभी ऑक्सीजन सिलैण्डरों के लिये जद्दोजहद, रेमडेसिविर इंजेक्शनों का […]